राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के चुनाव नतीजे देख बदले बाबा रामदेव के सुर! कहा- नहीं पता कौन बनेगा अगला प्रधानमंत्री

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 26, 2018 10:52 AM2018-12-26T10:52:02+5:302018-12-26T10:58:44+5:30

बाबा रामदेव ने कहा, "योग और वैदिक और आध्यात्मिक प्रैक्टिस से पूरे विश्व को आध्यात्मिक बनाना है। हम  एक आध्यात्मिक भारत बना रहे हैं, हमारा मिशन आध्यात्मिक भारत और आध्यात्मिक विश्व बनाना है। यह हमारा लक्ष्य है।"

yoga guru baba ramdev said don't know who will be next pm of india | राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के चुनाव नतीजे देख बदले बाबा रामदेव के सुर! कहा- नहीं पता कौन बनेगा अगला प्रधानमंत्री

बाबा रामदेव (बाएं) ने लोक सभा 2014 चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए सार्वजनिक अपील की थी।

नरेंद्र मोदी और बीजेपी के पुरजोर समर्थक माने जाने वाले योग गुरु बाबा रामदेव ने मंगलवार (25 दिसंबर) को मदुरई में एक कार्यक्रम में यह कहकर सुर्खियां बटोरीं कि उन्हें नहीं पता कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। बाबा रामदेव तमिलनाडु के रामेश्वरम आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया को सम्बोधित कर रहे थे। रामदेव ने कहा, "बहुत कठिन वक्त है और कोई नहीं कह सकता कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा।"

जाहिर है मीडिया ने इस बयान को पीएम नरेंद्र मोदी के अगले प्रधानमंत्री बनने की संभावना पर रामदेव की प्रतिकूल टिप्पणी के तौर पर देखा। ऐसा होना स्वाभाविक भी है क्योंकि बीजेपी और उसके समर्थक लगातार यह कहते रहे हैं कि नरेंद्र मोदी 2019 के लोक सभा चुनाव में भी भारी बहुमत से जीतकर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।

रामदेव ने मदुरई एयरपोर्ट पर मीडिया से कहा, "अब भारत में, 2019 में राजनीतिक हालात बहुत जटिल हैं। हम कह नहीं सकते कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा...या देश का नेतृत्व कौन करेगा। लेकिन स्थिति बेहद रोचक है।...राजनीति में कांटे की लड़ाी का वक्त है।" हालांकि रामदेव ने साफ किया कि राजनीति उनकी प्राथमिक रुचि का विषय नहीं है।

रामदेव ने मदुरई में यह भी कहा कि उनका उद्देश्य भारत को हिन्दू राष्ट्र नहीं बल्कि आध्यात्मिक राष्ट्र बनाना है। रामदेव ने कहा, "योग और वैदिक और आध्यात्मिक प्रैक्टिस से पूरे विश्व को आध्यात्मिक बनाना है। हम  एक आध्यात्मिक भारत बना रहे हैं, हमारा मिशन आध्यात्मिक भारत और आध्यात्मिक विश्व बनाना है। यह हमारा लक्ष्य है।"



 

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधान सभा चुनाव में बीजेपी इन तीनों राज्यों से सत्ता से बाहर हो गयी। बीजेपी का मजबूत आधार माने जाने वाले हिन्दी पट्टी के इन तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनी है। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कांग्रेस एक दशक से ज्यादा समय बाद सत्ता में वापस आयी।

एबीपी न्यूज और सी वोटर के हालिया सर्वे में दावा किया गया कि अगर अभी लोक सभा चुनाव हो जाएं तो बीजेपी नीत एनडीए को 292 सीटों पर जीत मिलेगी और नरेंद्र मोदी दोबारा पीएम बन जाएंगे। इसी सर्वे के अनुसार अगर कांग्रेस के नेतृत्व में महागठबंधन बनता है तो एनडीए को कुल 247 सीटों पर ही जीत मिलेगी और उसे सरकार बनाने के लिए अन्य दलों की जरूरत होगी। केंद्र में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को कुल 272 लोक सभा सांसदों के समर्थन की जरूरत होती है।

नरेंद्र मोदी मई 2014 में भारत के प्रधानमंत्री बने थे। 16वीं लोक सभा का कार्यकाल मई 2019 में पूरा होगा। 2019 के लोक सभा चुनाव अगले साल मार्च-अप्रैल में हो सकते हैं।

Web Title: yoga guru baba ramdev said don't know who will be next pm of india

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे