मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की आशंका को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

By भाषा | Published: September 16, 2021 07:29 PM2021-09-16T19:29:44+5:302021-09-16T19:29:44+5:30

Yellow and orange alert issued for heavy rain in Madhya Pradesh | मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की आशंका को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की आशंका को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

भोपाल, 16 सितंबर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों में भारी से अति भारी वर्षा होने के पूर्वानुमान के बाद बृहस्पतिवार को विभिन्न क्षत्रों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए।

आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने बताया कि उत्तरी मध्य प्रदेश के तीन जिलों दतिया, भिण्ड एवं मुरैना में आगामी 24 घंटों में भारी से अति भारी वर्षा के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान इन जिलों में 64.5 से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

साहा ने बताया कि इसके अलावा, प्रदेश के 28 जिलों रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, बालाघाट, सागर, छत्तरपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, अशोकनगर, ग्वालियर, श्योपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बैतूल, खरगोन, शाजापुर, आगर मालवा एवं मंदसौर में आगामी 24 घंटों में भारी वर्षा होने के अनुमान के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में इन 28 जिलों में 64.5 से 115.5 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

साहा ने बताया कि दोनों अलर्ट बृहस्पतिवार सुबह से शुक्रवार सुबह तक वैध रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, प्रदेश के सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने की आशंका को लेकर भी यलो अलर्ट जारी किया गया है।

साहा ने बताया कि मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों में मध्य प्रदेश में मौसम में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा और सभी संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई।

साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश के पाटन में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि पनागर, सिहोरा में 12-12 सेंटीमीटर, मंडला एवं मझौली में 11-11 सेंटीमीटर, बेंकटनगर एवं समनापुर में 10-10 सेंटीमीटर, अनूपपुर में नौ सेंटीमीटर, त्योंथर में सात सेंटीमीटर और भोपाल, सीधी एवं बुधनी में छह-छह सेंटीमीटर बारिश हुई।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Yellow and orange alert issued for heavy rain in Madhya Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे