Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर हाथापाई के बाद पहलवानों से मिलीं स्वाति मालिवाल; राकेश टिकैत ने कहा- नई क्रांति का आगाज होगा, दिल्ली पुलिस अलर्ट पर

By अनिल शर्मा | Published: May 4, 2023 01:01 PM2023-05-04T13:01:18+5:302023-05-04T13:32:42+5:30

दिल्ली पुलिस ने बताया कि उन्हें सूचना मिली है कि जंतर-मंतर पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच सकते हैं जहां पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं।

Wrestlers Protest Swati Maliwal met wrestlers after scuffle at Jantar Mantar Rakesh Tikait said New revolution will start Delhi Police alert | Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर हाथापाई के बाद पहलवानों से मिलीं स्वाति मालिवाल; राकेश टिकैत ने कहा- नई क्रांति का आगाज होगा, दिल्ली पुलिस अलर्ट पर

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर हाथापाई के बाद पहलवानों से मिलीं स्वाति मालिवाल; राकेश टिकैत ने कहा- नई क्रांति का आगाज होगा, दिल्ली पुलिस अलर्ट पर

Highlightsझड़प के बाद धरनास्थल पर भारी सुरक्षा तैनात कर दी गई। दिल्ली पुलिस को सीमावर्ती इलाकों में अलर्ट पर रखा गया है। झड़प के बाद स्वाति मालिवाल ने पहलवानों से मुलाकात की।

दिल्लीः जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों और कुछ पुलिसकर्मियों के बीच कल देर रात झड़प के बाद गुरुवार यहां भारी सुरक्षा तैनात कर दी गई। दिल्ली पुलिस को सीमावर्ती इलाकों में अलर्ट पर रखा गया है। इस बाबत राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलों के डीसीपी को निर्देश दिए गए है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि 'मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कों पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं। सूचना मिली है कि जंतर-मंतर पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच सकते हैं जहां पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं।'

भारतीय पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं। पहलवानों ने सीलबंद लिफाफे में हलफनामा दायर करने की अनुमति के लिए बुधवार को उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। 

दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को बृजभूषण के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की थी । महिला पहलवानों के वकील ने बुधवार को मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायाधीश पी एस नरसिम्हा की पीठ के सामने मसला रखा और कहा कि वे न्यायालय के सामने सीलबंद कवर में हलफनामा जमा करने की अनुमति चाहते हैं । मामले की सुनवाई बृहस्पतिवार को होगी ।

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे तब तक धरना स्थल नहीं छोड़ेंगे, जब तक कि बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं कर लिया जाता। पहलवानों ने बुधवार को प्रदर्शन स्थल पर पुलिसकर्मियों द्वारा उनके साथ बदसलूकी और दुर्व्यवहार किए जाने का आरोप लगाया जिसके बाद गुरुवार प्रदर्शन स्थल पर भारी सुरक्षा तैनात की गई।

पहलवानों ने यह भी आरोप लगाया कि कुछ पुलिसकर्मी नशे में थे और उन्होंने महिला प्रदर्शनकारियों को धक्का दिया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया। पुरस्कार विजेता पहलवान विनेश फोगाट को भी सिर में चोट लगी है। बुधवार रात पुलिस ने राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और स्वाति मालीवाल को उस समय हिरासत में ले लिया था, जब वे पहलवानों का समर्थन करने के लिए मौके पर गए थे।

झड़प की घटना के बाद दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालिवाल पहलवानों से मिलने जंतर मंतर पर पहुंची। उन्होंने कहा कि लड़कियों से मिलना मेरा सिर्फ हक ही नहीं मेरी ड्यूटी है। मुझे समझ नहीं आ रहा दिल्ली पुलिस मेरी ड्यूटी करने में मुझे सहयोग क्यों नहीं कर रही है। दिल्ली पुलिस गुंडागर्दी पर क्यों उतर आई है?

स्वाति मालिवाल ने सवाल किया कि दिल्ली पुलिस बृज भूषण को बचाने के लिए और क्या-क्या करेगी? दिल्ली पुलिस ने SC के कहने पर FIR दर्ज की है। उन्होंने कहा कि अभी तक नाबालिग लड़की का बयान तक नहीं लिया गया है। बृजभूषण को गिरफ्तार करने की जगह दिल्ली पुलिस लड़कियों को परेशान कर रही है।

इस बीच भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने भी दिल्ली पुलिस और केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि पहलवानों का समर्थन करने वालों को केंद्र के इशारे पर दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। टिकैत ने ट्वीट किया, “पहलवानों, किसानों, पत्रकारों का समर्थन करने के लिए गए युवाओं की दिल्ली पुलिस द्वारा केंद्र सरकार के इशारे पर की गई गिरफ्तारी देश में एक नई क्रांति का आगाज करेगी। दिल्ली पुलिस गिरफ्तार लोगों को तत्काल रिहा करे।” 

Web Title: Wrestlers Protest Swati Maliwal met wrestlers after scuffle at Jantar Mantar Rakesh Tikait said New revolution will start Delhi Police alert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे