Weather Report: इस साल दुनिया कर सकती है भीषण गर्मी का सामना, मौसम वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह, रिकॉर्ड तापमान होगा दर्ज

By रुस्तम राणा | Published: April 21, 2023 07:09 AM2023-04-21T07:09:07+5:302023-04-21T07:09:07+5:30

जलवायु वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन और अल नीनो मौसम की घटना की प्रत्याशित वापसी से दुनिया 2023 या 2024 में एक नए औसत तापमान रिकॉर्ड को तोड़ सकती है।

World Likely To Face Record Temperatures This Year As El Nino Returns | Weather Report: इस साल दुनिया कर सकती है भीषण गर्मी का सामना, मौसम वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह, रिकॉर्ड तापमान होगा दर्ज

Weather Report: इस साल दुनिया कर सकती है भीषण गर्मी का सामना, मौसम वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह, रिकॉर्ड तापमान होगा दर्ज

Highlightsइस साल अल नीनो मौसम की घटना की प्रत्याशित वापसी से दुनिया औसत तापमान रिकॉर्ड को तोड़ सकती हैEU के कोपर्निकस क्लाइमेट के निदेशक ने कहा, अल नीनो सामान्य रूप से वैश्विक स्तर पर रिकॉर्ड तोड़ तापमान से जुड़ा हैअब तक रिकॉर्ड पर दुनिया का सबसे गर्म वर्ष 2016 था, जो एक मजबूत अल नीनो की वजह से हुआ था

Weather Report: इस साल दुनिया भीषण गर्मी का सामना कर सकती है। मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि अल नीनो की वापसी के कारण ऐसा संभव है। ऐसे में रिकॉर्ड तापमान दर्ज हो सकता है। जलवायु वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन और अल नीनो मौसम की घटना की प्रत्याशित वापसी से दुनिया 2023 या 2024 में एक नए औसत तापमान रिकॉर्ड को तोड़ सकती है।

जलवायु मॉडल सुझाव देते हैं कि प्रशांत महासागर में ला नीना मौसम पैटर्न के तीन साल बाद, जो आम तौर पर वैश्विक तापमान को थोड़ा कम करता है, दुनिया इस साल के अंत में अल नीनो, गर्म समकक्ष की वापसी का अनुभव करेगी। अल नीनो के दौरान, भूमध्य रेखा के साथ-साथ पश्चिम की ओर बहने वाली हवाएँ धीमी हो जाती हैं, और गर्म पानी पूर्व की ओर धकेल दिया जाता है, जिससे समुद्र की सतह का तापमान गर्म हो जाता है।

यूरोपीय संघ के कोपर्निकस क्लाइमेट के निदेशक कार्लो बूनटेम्पो ने कहा, अल नीनो सामान्य रूप से वैश्विक स्तर पर रिकॉर्ड तोड़ तापमान से जुड़ा है। यह 2023 में होगा या 2024 में होगा, यह अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि इसकी संभावना अधिक है।" 

बुओनटेम्पो ने कहा कि जलवायु मॉडल देर से बोरियल गर्मियों में अल नीनो की स्थिति में वापसी का सुझाव देते हैं, और साल के अंत में एक मजबूत अल नीनो के विकसित होने की संभावना है। अब तक रिकॉर्ड पर दुनिया का सबसे गर्म वर्ष 2016 था, जो एक मजबूत अल नीनो की वजह से हुआ था, हालांकि जलवायु परिवर्तन ने इस घटना के बिना भी वर्षों में चरम तापमान की स्थिति को देखा है।

पिछले आठ साल रिकॉर्ड पर दुनिया के आठ सबसे गर्म थे - ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से प्रेरित दीर्घकालिक वार्मिंग प्रवृत्ति को दर्शाते हैं। इम्पीरियल कॉलेज लंदन के ग्रांथम इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ लेक्चरर फ्रेडरिक ओटो ने कहा कि एल नीनो-ईंधन वाले तापमान जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को और खराब कर सकते हैं जो देश पहले से ही अनुभव कर रहे हैं, जिसमें गंभीर गर्मी, सूखा और जंगल की आग शामिल है।

Web Title: World Likely To Face Record Temperatures This Year As El Nino Returns

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे