Election 2024: कांग्रेस-सपा गठबंधन से खजुराहों सीट पर किसे फायदा, लोकसभा Election की हॉट सीट का गणित

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: February 22, 2024 12:48 PM2024-02-22T12:48:29+5:302024-02-22T12:50:43+5:30

लोक सभा इलेक्शन को लेकर चुनावी जमावट तेज है। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की खजुराहो सीट समाजवादी पार्टी को दी है। इस सीट पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सांसद है। आखिर क्यों चुनाव से पहले खजुराहो सीट सुर्खियों में है, जानिए पूरा गणित....

Who will benefit from Congress-SP alliance on Khajuraho seat, mathematics of hot seat of Lok Sabha elections | Election 2024: कांग्रेस-सपा गठबंधन से खजुराहों सीट पर किसे फायदा, लोकसभा Election की हॉट सीट का गणित

Election 2024: कांग्रेस-सपा गठबंधन से खजुराहों सीट पर किसे फायदा, लोकसभा Election की हॉट सीट का गणित

Highlightsएमपी की खजुराहो सीट पर कौन फायदे में,सपा की राह कितनी आसान कितनी कठिनबीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के कब्जे वाली खजुराहो सीट पर सपा की नजर क्योंबीजेपी के मजबूत किले में क्या सपा कांग्रेस गठबंधन दिखा पाएगा कमाल

विपक्ष गठबंधन के सीट बंटवारे फार्मूले में सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम के बयान के बाद मध्य प्रदेश की खजुराहो सीट चर्चा में आ गई है... खजुराहो सीट पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का कब्जा है जहां से चुनकर वीडी शर्मा संसद की सीढ़ी चढ़े, समाजवादी पार्टी उस सीट पर क्या फायदे में रहेगी। चर्चा यह भी तेज हो गया है कि मध्य प्रदेश की इकलौती खजुराहो सीट पर समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ क्या बीजेपी को टक्कर दे पाएगी। पहले उपचुनाव और फिर विधानसभा चुनाव में मजबूत संगठन और रणनीति से कांग्रेस को पटखनी देने वाले वीडी शर्मा से अखिलेश का मुकाबला सिर्फ औपचरिकता होगा या फिर कड़ा?

सबसे पहले खजुराहों सीट का इतिहास और दिग्गज नेताओं के चुनाव लड़ने पर नजर डाल लीजिए...

खजुराहो सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रहे सत्यव्रत चतुर्वेदी, विद्यावती चतुर्वेदी, लक्ष्मी नारायण नायक, पंडित राम सहाय, रामकृष्ण कुसुमारिया, जितेंद्र सिंह बुंदेला और नागेंद्र सिंह चुनाव लड़ चुके हैं।
 2019 में खजुराहो सीट पर वीडी शर्मा चुनाव मैदान में उतरे और करीब 5 Sath वोटो के अंतर से जीते।

लोकसभा खजुराहो सीट की जातिगत जाति समीकरण

खजुराहो लोकसभा सीट में कुल मतदाताओं की संख्या 1,349,511 है, इनमें से 722,631 पुरुष और 626,8 80 महिला वोटर है।

यूपी से लगी है खजुराहो लोकसभा सीट 

खजुराहो सीट पर ओबीसी के साथ यादव वोटरों की आबादी ज्यादा है। खजुराहो सीट उत्तर प्रदेश से लगी हुई है और यही कारण है कि अखिलेश यादव को यहां समाजवादी पार्टी की राह आसान नजर आ रही है।

बीजेपी का मजबूत किला है खजुराहो 

तो वहीं समाजवादी पार्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती खजुराहो का बीजेपी के मजबूत किले में तब्दील होना है। 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां सभी का आठ विधानसभा सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि 2019 के चुनाव में बीजेपी ने यहां रिकॉर्ड वोटो से जीत हासिल की थी। बदले हालातो में मौजूदा सांसद वीडी शर्मा ने इस क्षेत्र में अपनी पकड़ को मजबूत किया है।

बीजेपी ने सीट बंटवारे फार्मूले पर कांग्रेस को घेरा

विपक्ष गठबंधन में खजुराहो सीट सपा को जाने पर बीजेपी कांग्रेस पर हमला है बीजेपी के मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने एक्स लिखा की विधानसभा चुनाव में खजुराहो लोकसभा के तहत आने वाली सारी विधानसभा सीट कांग्रेस ने हारीं और अब लोकसभा में सपा को खजुराहो सीट का झुनझुना पकड़ा दिया है।

अमित शाह की प्राथमिकता वाली सीट है खजुराहो 

खजुराहो सीट पर सीधे केंद्रीय मंत्री अमित शाह की नजर रहती है। इससे पहले खजुराहो में जनसभा में शाह कह चुके हैं की वीडी शर्मा को लोकसभा भेजिए हम इन्हें बड़ा नेता बनाएंगे और उसके बाद पार्टी ने वीडी शर्मा को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौपी और अब एक बार फिर 25 फरवरी को केंद्रीय मंत्री अमित शाह खजुराहो में लोकसभा बूथ समिति सम्मेलन में शामिल होने जा रहे हैं। 

मतलब साफ़ है कि जिस सीट पर अमित शाह और खुद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का कब्जा हो इस पर अखिलेश की पार्टी का चुनाव लड़ना का फैसला किसके लिए फायदे का सौदा होगा।

Web Title: Who will benefit from Congress-SP alliance on Khajuraho seat, mathematics of hot seat of Lok Sabha elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे