कौन हैं अंकित तिवारी? जिसे तमिलनाडु पुलिस ने रिश्वत लेने पर किया गिरफ्तार, ईडी अधिकारी कई ठिकानों पर हो रही छापेमारी

By अंजली चौहान | Published: December 2, 2023 09:24 AM2023-12-02T09:24:50+5:302023-12-02T09:46:33+5:30

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी अंकित तिवारी को डिंडीगुल जिले में एक डॉक्टर से ₹20 लाख की रिश्वत लेते हुए "रंगे हाथों" पकड़ा गया।

Who is Ankit Tiwari Who was arrested by Tamil Nadu Police for taking bribe ED officials are conducting raids at many places | कौन हैं अंकित तिवारी? जिसे तमिलनाडु पुलिस ने रिश्वत लेने पर किया गिरफ्तार, ईडी अधिकारी कई ठिकानों पर हो रही छापेमारी

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

मदुरै: प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी अंकित तिवारी को रिश्वतखोरी मामले में तमिलनाडु पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से छापेमारी जारी है।

तमिलनाडु सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक निदेशालय (डीवीएसी) के अधिकारियों ने शुक्रवार रात भर मदुरै में प्रवर्तन निदेशालय के उप-जोनल कार्यालय में अपनी तलाशी जारी रखी। ईडी अधिकारी की गिरफ्तारी के बाद से पुलिस लगातार मामले की जांच में जुटी हुई है और अन्य ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

गौरतलब है कि अंकित तिवारी को शुक्रवार को डिंडीगुल जिले में एक डॉक्टर से 20 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए कथित तौर पर रंगे हाथों पकड़ा गया था। 

कौन हैं ईडी अधिकारी अंकित तिवारी?

अंकित तिवारी 2016 बैच के अधिकारी हैं और पहले गुजरात और मध्य प्रदेश में सेवा दे चुके हैं। डीवीएसी चेन्नई द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, अंकित तिवारी केंद्र सरकार के मदुरै प्रवर्तन विभाग कार्यालय में एक प्रवर्तन अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।

अक्टूबर में, तिवारी ने डिंडीगुल के एक सरकारी डॉक्टर से संपर्क किया और उस जिले में उनके खिलाफ दर्ज एक सतर्कता मामले का उल्लेख किया जिसे पहले ही निपटा दिया गया था।

डीवीएसी ने कहा कि तिवारी ने कर्मचारी को सूचित किया कि जांच करने के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय से निर्देश प्राप्त हुए हैं और सरकारी डॉक्टर को 30 अक्टूबर को मदुरै में ईडी कार्यालय के सामने पेश होने के लिए कहा।

डीवीएसी ने आरोप लगाया कि जब डॉक्टर मदुरै गए तो तिवारी ने मामले में कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए उनसे 3 करोड़ का भुगतान करने को कहा। बाद में उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने वरिष्ठों से बात की है और उनके निर्देशों के अनुसार, वह रिश्वत के रूप में 51 लाख रुपये लेने के लिए सहमत हुए हैं।

विज्ञाप्ति में कहा गया है कि 1 नवंबर को उक्त डॉक्टर ने उन्हें रिश्वत की पहली किस्त के रूप में 20 लाख रुपये दिए थे। बाद में, तिवारी ने व्हाट्सएप कॉल और टेक्स्ट संदेशों के माध्यम से कई मौकों पर कर्मचारी को धमकाया कि उन्हें 51 लाख की पूरी राशि का भुगतान करना होगा अन्यथा उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। सरकारी डॉक्टर ने गुरुवार को डिंडीगुल जिला सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक इकाई में शिकायत दर्ज कराई।

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को डीवीएसी के अधिकारियों ने अंकित तिवारी को शिकायतकर्ता से रिश्वत के रूप में 20 लाख रुपये लेने के बाद पकड़ लिया। इसके बाद, उन्हें भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत सुबह 10.30 बजे गिरफ्तार कर लिया गया। यह उल्लेख करना उचित है कि अधिकारियों ने उनके कदाचार के संबंध में कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए हैं।

यह स्पष्ट करने के लिए जांच की जा रही है कि क्या उन्होंने इस पद्धति को अपनाकर किसी अन्य अधिकारी को ब्लैकमेल/धमकी दी थी या नहीं ऑपरेंडी और प्रवर्तन निदेशालय के नाम पर धन एकत्र किया। 

शिकायतकर्ता 2018 में दर्ज आय से अधिक संपत्ति के मामले में फंस गया था। डॉक्टर को विभागीय कार्रवाई का सामना करने के साथ मामले की कार्यवाही पूरी हो चुकी थी। हालाँकि, नवंबर की शुरुआत में, उन्हें ईडी के मदुरै कार्यालय द्वारा तलब किया गया था।

डीएवीसी के बयान में कहा गया है कि अन्य ईडी अधिकारियों की संभावित संलिप्तता का पता लगाने के लिए भी जांच की जाएगी। इसमें कहा गया है कि सतर्कता अधिकारी मदुरै में तिवारी के आवास और उनके ईडी कार्यालय पर तलाशी ले रहे हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंकित तिवारी से जुड़े स्थानों पर आगे की तलाशी ली जाएगी।

डीएवीसी ने कहा, "यह स्पष्ट करने के लिए जांच की जा रही है कि क्या उसने इस पद्धति को अपनाकर किसी अन्य अधिकारी को ब्लैकमेल किया या धमकी दी और ईडी के नाम पर धन एकत्र किया।"

तमिलनाडु सरकार बनाम ईडी

अंकित तिवारी की गिरफ्तारी तब हुई है जब तमिलनाडु सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले अपने अधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों को उत्पीड़ित करने के लिए ईडी और आयकर विभाग का उपयोग करने का आरोप लगाया है। हालांकि, ईडी ने गिरफ्तारी पर तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 

Web Title: Who is Ankit Tiwari Who was arrested by Tamil Nadu Police for taking bribe ED officials are conducting raids at many places

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे