जानिए कौन हैं मुकेश अंबानी के होने वाले दामाद आनंद पीरामल

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: May 7, 2018 09:53 AM2018-05-07T09:53:09+5:302018-05-07T09:53:51+5:30

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी पीरामल ग्रुप के फाउंडर अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से तय हो गई है।

who is anand piramal know about mukesh ambanis son in law | जानिए कौन हैं मुकेश अंबानी के होने वाले दामाद आनंद पीरामल

जानिए कौन हैं मुकेश अंबानी के होने वाले दामाद आनंद पीरामल

मुंबई, 7 मई:  मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी पीरामल ग्रुप के फाउंडर अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से तय हो गई है। ईशा और आंनद की दिसंबर में शादी हो सकती है। कहते हैं अंबानी और पीरामल परिवार की दोस्ती सालों पुरानी है जो अब रिश्तेदारी में बदलने जा रही है। हर कोई आज ये जानने को उत्साहित हैं कि आखिर कौन हैं आनंद। आइए हम आपको बताते हैं कौन हैं अरबपति परिवार के दामाद आनंद पीरामल-

जानें कौन है अंबानी के होने वाले दामाद

आनंद पीरामल बिजनेस पीरामल इंटरप्राइजेज के मालिक अजय पीरामल के बेटे हैं। आनंद यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया से इकोनॉमिक्स में स्नातक हैं। इसके अलावा उन्होंने हार्वड बिजनेस स्कूल से एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की है। आंनद 32 साल के हैं और पीरामल ग्रुप के एक्जक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं। खास बात ये है कि आनंद पीरामल ‘इंडियन मर्चेंट चैंबर’ की युवा विंग के सबसे कम उम्र के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें :मुकेश अबांनी ने चुन लिया दामाद, इस बड़े बिजनेसमैन की दुल्हन बनेगी बेटी ईशा अंबानी

आनंद की बिजनेस में एंट्री

आनंद ने पीरामल लाइफ साइंस लिमिटेड में बतौर डायरेक्टर 2005 में कंपनी ज्वाइन की। इससे पहले आनंद अपने स्टार्ट अप Piramal e Swasthya को देख रहे थे। आनंद ने ग्रामीण स्वास्थ्य के क्षेत्र में पहल करते हुए ‘पिरामल स्वास्थ्य’ की शुरुआत की। वहीं, पीरामल स्वास्थ्य ग्रामीण क्षेत्रों में आज एक दिन में करीब 40 हजार से ज्यादा मरीज़ों का इलाज कर रही है। 

साथ ही 2010 में आंनद की कंपनी ने अमेरिकी कंपनी Abbott Laboratories ने पीरामल हेल्थकेयर कंपनी के फार्मा सॉल्यूशन बिजनेस को 17500 करोड़ रु में खरीदा। ये तब की इंडियन फार्मा इंडस्ट्री की दूसरी सबसे महंगी डील थी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस डील में अजय को उस समय की वैल्यूएशन की तुलना में 9 गुना ज्यादा दाम मिला था। उन्होंने ने इस बिजनेस को 22 साल पहले 16.5 करोड़ में शुरू किया था। आनंद ने 2011 वोडाफोन में 11% हिस्सेदारी खरीदी थीं। जिसके बाद 2017 आनंद पीरामल इंटरप्राइसेज के नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और पीरामल ग्रुप के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बने।

ये भी पढ़ें : मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की दिसंबर में शादी, बिजनेसमैन आनंद ने ऐसे किया था प्रपोज

आज के समय में आंनद की कंपनी 100 देशों में कारोबार कर रही है। इसमें कंपनी का फार्मा, फाइनेंशियल सर्विसेज, इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट, ग्लास पैकेजिंग और रियल एस्टेट का बिजनेस शामिल है। आज कुल मिलाकर 98 साल पहले 50 रुपए में शुरू हुआ पीरामल एम्पायर अब करीब 67 हजार करोड़ पर पहुंच चुका है।

Web Title: who is anand piramal know about mukesh ambanis son in law

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे