लोकसभा से निष्कासित होने के बाद महुआ मोइत्रा के पास क्या है विकल्प, जानें क्या होगा अगला कदम

By अंजली चौहान | Published: December 9, 2023 08:43 AM2023-12-09T08:43:43+5:302023-12-09T08:56:31+5:30

पूर्व लोकसभा महासचिव पीडीटी आचार्य ने कहा कि महुआ मोइत्रा के पास निष्कासन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का विकल्प है।

What options does Mahua Moitra have after being expelled from Lok Sabha know what will be the next step | लोकसभा से निष्कासित होने के बाद महुआ मोइत्रा के पास क्या है विकल्प, जानें क्या होगा अगला कदम

लोकसभा से निष्कासित होने के बाद महुआ मोइत्रा के पास क्या है विकल्प, जानें क्या होगा अगला कदम

नई दिल्ली: अपने बेबाक बयानों के लिए जानी जाने वाली तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा की लोकसभा सांसदी अब छिन चुकी है जिसके बाद वह सदन में नहीं बैठ पाएंगी। सदन में पेश हुई एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में उन्हें अपने हित को आगे बढ़ाने के लिए व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से उपहार और अवैध संतुष्टि स्वीकार करने का दोषी पाया गया।

जोशी ने कहा कि समिति की रिपोर्ट में मोइत्रा को "अनैतिक आचरण" का दोषी पाया गया और उन्होंने अपनी लोकसभा की साख - लोकसभा सदस्य के पोर्टल की उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड अनधिकृत व्यक्तियों के साथ साझा करके सदन की अवमानना की, जिसका राष्ट्रीय सुरक्षा पर अपरिवर्तनीय प्रभाव पड़ा।

पैनल रिपोर्ट में कहा गया है कि महुआ मोइत्रा के गंभीर दुष्कर्मों के लिए कड़ी सजा की आवश्यकता है। इसलिए, समिति सिफारिश करती है कि सांसद महुआ मोइत्रा को 17वीं लोकसभा की सदस्यता से निष्कासित किया जा सकता है। महुआ के अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक आचरण को देखते हुए। महुआ मोइत्रा, समिति भारत सरकार द्वारा समयबद्ध तरीके से गहन, कानूनी, संस्थागत जांच की सिफारिश करती है। 

इसमें कहा गया है कि बिना किसी संदेह के, एक थ्रेडबेयर जांच ने स्थापित किया है कि मोइत्रा ने जानबूझकर अपने लोकसभा लॉगिन क्रेडेंशियल को व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ साझा किया था। इसलिए, महुआ मोइत्रा अनैतिक आचरण संसद के सदस्यों को उपलब्ध अपने विशेषाधिकारों का उल्लंघन और सदन की अवमानना ​​की दोषी हैं।

क्या है महुआ मोइत्रा के पास विकल्प?

पूर्व लोकसभा महासचिव पीडीटी आचार्य ने कहा कि मोइत्रा के पास निष्कासन को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने का विकल्प है। आम तौर पर, सदन की कार्यवाही को प्रक्रियात्मक अनियमितता के आधार पर चुनौती नहीं दी जा सकती। संविधान का अनुच्छेद 122 स्पष्ट है। यह अदालत की चुनौती से कार्यवाही को प्रतिरक्षा देता है।

अनुच्छेद 122 के अनुसार, प्रक्रिया की किसी भी कथित अनियमितता के आधार पर संसद में किसी भी कार्यवाही की वैधता पर प्रश्न नहीं उठाया जाएगा। इसमें कहा गया है कि कोई भी अधिकारी या संसद सदस्य, जिसे इस संविधान द्वारा या इसके तहत संसद में प्रक्रिया को विनियमित करने या व्यवसाय के संचालन, या व्यवस्था बनाए रखने की शक्तियां निहित हैं, अभ्यास के संबंध में किसी भी अदालत के अधिकार क्षेत्र के अधीन नहीं होगा। 

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने 2007 के राजा राम पाल मामले में कहा था कि वे प्रतिबंध केवल प्रक्रियात्मक अनियमितताओं के लिए हैं। ऐसे अन्य मामले भी हो सकते हैं जहां न्यायिक समीक्षा आवश्यक हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मोइत्रा प्राकृतिक न्याय और निष्पक्ष सुनवाई के सिद्धांतों के आधार पर समिति के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट में अपील दायर कर सकती हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, मोइत्रा आचार समिति के अधिकार क्षेत्र और आचरण को भी चुनौती दे सकती हैं। वह तर्क दे सकती है कि पैनल ने अपने अधिदेश का उल्लंघन किया, कि कार्यवाही अनियमित थी।

वहीं, निष्कासित टीएमसी सांसद अपनी पार्टी या स्वतंत्र माध्यमों से वरिष्ठ संसद या सरकारी अधिकारियों से संपर्क कर समिति की कार्यवाही में पक्षपात, पूर्वाग्रह या किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का आरोप लगा सकती हैं।

जोशी द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि अपने हित को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यवसायी से उपहार और अवैध संतुष्टि स्वीकार करने के लिए मोइत्रा का आचरण एक संसद सदस्य के रूप में अशोभनीय पाया गया है, जो उनकी ओर से एक गंभीर दुष्कर्म और अत्यधिक निंदनीय आचरण है।

Web Title: What options does Mahua Moitra have after being expelled from Lok Sabha know what will be the next step

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे