Weather Update: अगले 5 दिनों में देश के इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश! जानें अपने शहर के मौसम का हाल

By आजाद खान | Published: August 22, 2023 09:18 AM2023-08-22T09:18:25+5:302023-08-22T09:26:36+5:30

आईएमडी की अगर माने तो अगले पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में और अगले दो से तीन दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Weather Update There may be heavy rains in these states country in next 5 days Know weather condition your city | Weather Update: अगले 5 दिनों में देश के इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश! जानें अपने शहर के मौसम का हाल

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsदेश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान कहीं पर हल्की तो कहीं पर तेज वर्षा की भविषवाणी की गई है। ऐसे में इसे लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट भी जारी किया गया है।

नई दिल्ली:  उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में और अगले दो से तीन दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। 

यही नहीं अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम अपडेट पर बोलते हुए आईएमडी ने कहा है कि "मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रही है। अगले दो तीन दिनों के दौरान इसके धीरे-धीरे अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।"

उत्तर पश्चिम भारत में वर्षा की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, 22 से 25 अगस्त के बीच हिमाचल प्रदेश में और 25 अगस्त तक उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा होने की संभावना है। वहीं 24 अगस्त तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है। 

यही नहीं विभाग द्वारा 21 और 22 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में और 22 अगस्त को उत्तरी हरियाणा-चंडीगढ़ में भी बारिश होने की बात कही गई है। इसके अलावा 24 अगस्त तक उत्तराखंड में, 23 और 24 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में और मंगलवार और बुधवार को उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

कई और इलाकों और राज्यों में हो सकती है बारिश

बता दें कि 23 अगस्त तक पश्चिमी मध्य प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की या फिर मध्यम व्यापक वर्षा होने की संभावना जताई गई है। मंगलवार और बुधवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहने की संभावना है। 

अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, 24 और 25 तारीख को गंगीय पश्चिम बंगाल में; 23-25 ​​तारीख के दौरान ओडिशा और झारखंड में हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा/तूफान और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

बिहार में भी है बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा 22-25 अगस्त के दौरान बिहार में, 24 और 25 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 22 से 25 अगस्त के बीच बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मंगलवार और बुधवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

कई और राज्यों में भी है वर्षा की चेतावनी

अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की या फिर मध्यम व्यापक वर्षा होने की संभावना जताई गई है। इस पर बोलते हुए मौसम एजेंसी ने कहा, "21-25 अगस्त, 2023 के दौरान असम और मेघालय में और 23-25 ​​अगस्त, 2023 के दौरान अरुणाचल प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।"

वहीं अगर बात करेंगे साउथ इंडिया की तो 22 अगस्त को तमिलनाडु में गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्वाणी की गई है। 

Web Title: Weather Update There may be heavy rains in these states country in next 5 days Know weather condition your city

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे