Weather Update: अगले पांच दिनों तक देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना- मौसम विभाग

By मनाली रस्तोगी | Published: May 2, 2023 02:35 PM2023-05-02T14:35:40+5:302023-05-02T14:37:54+5:30

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तर-पूर्व और मध्य भारत के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ स्थानों पर बारिश होगी।

Weather Update Light To Moderate Rainfall Expected In Several Parts Of The Country For Next Five Days | Weather Update: अगले पांच दिनों तक देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना- मौसम विभाग

(फाइल फोटो)

Highlightsअगले पांच दिनों तक भारत के विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश, गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, तेलंगाना, दिल्ली एनसीआर, तमिलनाडु, पंजाब और गोवा के कुछ हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश हुई।कई हिस्सों में बारिश की गतिविधि के कारण अगले पांच दिनों तक देश भर में तापमान सामान्य से कम रहेगा।

नई दिल्ली: अगले पांच दिनों तक भारत के विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश, गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तर-पूर्व और मध्य भारत के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ स्थानों पर बारिश होगी।

पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, तेलंगाना, दिल्ली एनसीआर, तमिलनाडु, पंजाब और गोवा के कुछ हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश हुई। राजस्थान, बिहार और मध्य प्रदेश सहित कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई। उत्तर भारत की पहाड़ियों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश भर में मौसम की गतिविधि हुई। 

एबीपी न्यूज के अनुसार, मौसम विभाग ने बुलेटिन में कहा, "एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा और पड़ोस में निचले से ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों पर स्थित है। चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक और पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल स्तरों में दक्षिण पाकिस्तान पर बना हुआ है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान में निचले क्षोभमंडल स्तरों में स्थित है। निम्न क्षोभमंडलीय स्तरों में पश्चिम विदर्भ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक द्रोण/पवन विच्छिन्नता चलती है।"

आईएमडी के अनुसार, कई हिस्सों में बारिश की गतिविधि के कारण अगले पांच दिनों तक देश भर में तापमान सामान्य से कम रहेगा। जबकि इस अवधि के दौरान लू की स्थिति बने रहने की संभावना बहुत कम है। भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक गरज और बिजली गिरने के साथ-साथ व्यापक वर्षा होगी। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में ओलावृष्टि देखी जाएगी।

दक्षिण भारतीय राज्यों जैसे कर्नाटक, आंध्र प्रदेश (तटीय), तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु में अगले पांच दिनों की अवधि में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय जैसे पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी भारी वर्षा होगी।

Web Title: Weather Update Light To Moderate Rainfall Expected In Several Parts Of The Country For Next Five Days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे