Weather Update: आईएमडी ने आज ओडिशा, छत्तीसगढ़, एमपी और इन राज्यों में भारी बारिश की जताई संभावना

By रुस्तम राणा | Published: September 14, 2023 03:10 PM2023-09-14T15:10:34+5:302023-09-14T15:10:34+5:30

15-17 सितंबर के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर, साथ ही 16 और 17 सितंबर को गुजरात क्षेत्र भारी वर्षा होने की संभावना है।

Weather Update IMD predicts very heavy rains in Odisha, Chhattisgarh, MP and THESE states today | Weather Update: आईएमडी ने आज ओडिशा, छत्तीसगढ़, एमपी और इन राज्यों में भारी बारिश की जताई संभावना

Weather Update: आईएमडी ने आज ओडिशा, छत्तीसगढ़, एमपी और इन राज्यों में भारी बारिश की जताई संभावना

Highlights14 सितंबर को पूर्वी और यूपी के कई स्थानों पर बारिश, बिजली गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना आज दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और दिन में हल्की बारिश होने की संभावना हैओडिशा में आईएमडी ने आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य, पूर्वी भारत, पश्चिम भारत सहित देश के कई हिस्सों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, यहां भारी बारिश का कारण मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और पश्चिम में कम दबाव की स्थिति है। उत्तर प्रदेश में आईएमडी लखनऊ ने 14 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश, बिजली गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की है। भारी बारिश के कारण यूपी के मुरादाबाद के ताजपुर, सेहल गांव में भी जलभराव देखने को मिला। 

आईएमडी द्वारा जारी एक बुलेटिन में कहा गया है कि आज दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और दिन में हल्की बारिश होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

ओडिशा में, जहां कल कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया था, आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने कोरापुट, नबरंगपुर, नुआपाड़ा, बोलांगीर, कालाहांडी, कंधमाल, रायगड़ा, गजपति, गंजाम जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) की ऑरेंज अलर्ट का अनुमान लगाया है।”

राजस्थान में जयपुर मौसम विभाग के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बुधवार को बताया कि अगले दो दिनों में पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

मौसम अधिकारी ने आगे कहा कि 15 से 17 सितंबर के दौरान बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना है और कोटा और उदयपुर संभाग में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, उन्होंने बीकानेर और जोधपुर में अगले पांच से छह दिनों के दौरान दोपहर में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 14-16 सितंबर के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 13-17 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है। 14-17 सितंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश और 13-15 सितंबर के दौरान छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है। 

एमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 15-17 सितंबर के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर, साथ ही 16 और 17 सितंबर को गुजरात क्षेत्र भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, 16 और 17 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के घाट क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा झारखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार और तेलंगाना के हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। जबकि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में छुटपुट इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 

Web Title: Weather Update IMD predicts very heavy rains in Odisha, Chhattisgarh, MP and THESE states today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे