Weather update: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली-नोएडा में बारिश; आईएमडी ने की इन स्थानों पर बारिश की भविष्यवाणी

By मनाली रस्तोगी | Published: June 20, 2024 09:09 AM2024-06-20T09:09:45+5:302024-06-20T09:11:02+5:30

आईएमडी का कहना है कि अगले दो घंटों के भीतर जिन इलाकों में बारिश होने की संभावना है उनमें उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और मध्य दिल्ली शामिल हैं।

Weather update Delhi, Noida receive rain amid heatwave; IMD predicts showers for these places | Weather update: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली-नोएडा में बारिश; आईएमडी ने की इन स्थानों पर बारिश की भविष्यवाणी

Photo Credit: ANI

Highlightsराष्ट्रीय राजधानी में अस्पतालों ने पिछले दो दिनों में हीट स्ट्रोक और हीट थकावट के मामलों में वृद्धि और कई मौतों की सूचना दी है।आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ अगले कुछ दिनों में बहुत जरूरी राहत दे सकता है, हालांकि केवल मामूली रूप से।चिलचिलाती गर्मी के बीच दिल्ली और नोएडा के कुछ हिस्सों में गुरुवार सुबह हल्की बारिश हुई।

चिलचिलाती गर्मी के बीच दिल्ली और नोएडा के कुछ हिस्सों में गुरुवार सुबह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी द्वारा जारी नए अपडेट के अनुसार, उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और मध्य दिल्ली में अगले दो घंटों के भीतर बारिश होने की उम्मीद है।

यह भी अनुमान लगाया गया है कि हरियाणा के मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, खरखौदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, सोहना और पलवल तथा उत्तर प्रदेश के बड़ौत, बागपत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, किठौर, पिलखुआ, हापुड, गुलौटी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर में अगले दो घंटों में बारिश होने की संभावना है। 

उत्तरी और पूर्वी भारत के कई हिस्से बुधवार को लंबे समय तक लू की चपेट में रहे, जिससे हीट स्ट्रोक से होने वाली मौतें बढ़ गईं और केंद्र को ऐसे मरीजों की देखभाल के लिए विशेष इकाइयां स्थापित करने के लिए अस्पतालों को सलाह जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ अगले कुछ दिनों में बहुत जरूरी राहत दे सकता है, हालांकि केवल मामूली रूप से।

साथ ही, अब मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं, जिसने 12 से 18 जून के बीच कोई खास प्रगति नहीं की थी, जिससे उत्तर भारत में बारिश का इंतजार बढ़ गया है, जो भीषण गर्मी से जूझ रहा है। आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

राष्ट्रीय राजधानी में अस्पतालों ने पिछले दो दिनों में हीट स्ट्रोक और हीट थकावट के मामलों में वृद्धि और कई मौतों की सूचना दी है।

Web Title: Weather update Delhi, Noida receive rain amid heatwave; IMD predicts showers for these places

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे