Weather Today: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली के कई हिस्सों में बरसे बादल

By अंजली चौहान | Published: August 15, 2023 01:42 PM2023-08-15T13:42:30+5:302023-08-15T13:58:06+5:30

77वें स्वतंत्रता दिवस पर मध्य और दक्षिणी दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा सहित राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई।

Weather Today Weather changed on the occasion of Independence Day Rain in many parts of Delhi | Weather Today: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली के कई हिस्सों में बरसे बादल

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsदक्षिणी दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना हल्की से मध्यम बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत दिल्ली में मंगलवार को हो रही बारिश

नई दिल्ली: आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जहां पूरा देश आजादी का उत्सव मना रहा है, वहीं मौसम ने भी अपना मिजाज बदल लिया है। मंगलवार को राजधानी दिल्ली में मध्यम से हल्की बारिश देखने को मिली है।

दोपहर के समय दक्षिणी दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा सहित राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई, जिससे गर्म और उमस भरे मौसम से राहत मिली।

गौरतलब है कि मौसम विभाग के मुताबिक,  मंगलवार को शाहदरा, पूर्वी और मध्य, दक्षिण पूर्वी दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा के कुछ हिस्सों और फरीदाबाद के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मंगलवार को शहर का न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 85 प्रतिशत थी। इसमें कहा गया है कि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

वहीं, दिल्ली में प्रदूषण को लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने आंकड़े जारी किए जिसके मुताबिक, शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 102 पर था।

देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट 

मालूम हो कि भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।  उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम को देखते हुए, आईएमडी ने हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा का अनुमान लगाया है, जिसमें रविवार से 15 अगस्त तक छिटपुट भारी वर्षा भी शामिल है।

बिहार रविवार को इसकी उम्मीद कर सकता है, जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल में 16 अगस्त को इसका अनुभव हो सकता है। और 17. इस बीच, ओडिशा और झारखंड में 15 से 17 अगस्त तक इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। 

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो, आईएमडी ने हल्की से मध्यम, काफी व्यापक वर्षा का अनुमान लगाया है, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में रविवार से 17 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा शामिल है। असम और मेघालय में भी रविवार को छिटपुट से लेकर बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत के लिए, आईएमडी का अनुमान है कि 16 और 17 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम, अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इन क्षेत्रों के शेष हिस्सों में अपेक्षाकृत कम बारिश की उम्मीद की जानी चाहिए अगले हफ्ते।

Web Title: Weather Today Weather changed on the occasion of Independence Day Rain in many parts of Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे