भारत का 90 प्रतिशत हिस्सा लू की चपेट में, पूरी दिल्ली पर मंडराया इसका 'खतरा': अध्ययन में खुलासा

By भाषा | Published: April 20, 2023 08:14 AM2023-04-20T08:14:04+5:302023-04-20T08:25:37+5:30

अध्ययन में कहा गया है कि 'लू' ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने की दिशा में भारत की प्रगति को पहले की तुलना में ज्यादा बाधित किया है। 

weather 90 percent of India and the whole of Delhi are at risk of heat wave study | भारत का 90 प्रतिशत हिस्सा लू की चपेट में, पूरी दिल्ली पर मंडराया इसका 'खतरा': अध्ययन में खुलासा

भारत का 90 प्रतिशत हिस्सा लू की चपेट में, पूरी दिल्ली पर मंडराया इसका 'खतरा': अध्ययन में खुलासा

Highlightsअध्ययन के मुताबिक देश का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा और पूरी दिल्ली लू के प्रभावों के 'खतरे के क्षेत्र' में है। यह अध्ययन कैंब्रिज विश्वविद्यालय में रमित देबनाथ और उनके सहयोगियों द्वारा किया गया है।

नयी दिल्लीः जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में 'लू' लगातार और भी खतरनाक होती जा रही है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन के मुताबिक देश का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा और पूरी दिल्ली लू के प्रभावों के 'खतरे के क्षेत्र' में है। यह अध्ययन कैंब्रिज विश्वविद्यालय में रमित देबनाथ और उनके सहयोगियों द्वारा किया गया है। अध्ययन में कहा गया है कि 'लू' ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने की दिशा में भारत की प्रगति को पहले की तुलना में ज्यादा बाधित किया है। 

भारत की जलवायु संवेदनशीलता और एसडीजी प्रगति पर जलवायु परिवर्तन के संभावित प्रभाव का आकलन करने के लिए, शोधकर्ताओं ने देश के ताप (गर्मी) सूचकांक का इसके जलवायु संवेदनशीलता सूचकांक के साथ एक विश्लेषणात्मक मूल्यांकन किया। ताप सूचकांक (HI) तापमान और आर्द्रता दोनों को ध्यान में रखते हुए मानव शरीर को कितना गर्म महसूस होता है, इसका एक उपाय है। जलवायु संवेदनशीलता सूचकांक (CVI) एक समग्र सूचकांक है जो सामाजिक आर्थिक, आजीविका और जैव-भौतिक कारकों के लिए विभिन्न संकेतकों का उपयोग करता है।

शोधकर्ताओं ने गंभीरता श्रेणियों को वर्गीकृत करने के लिए सरकार के राष्ट्रीय डेटा और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म से राज्य-स्तरीय जलवायु संवेदनशीलता संकेतकों पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटासेट का उपयोग किया। फिर उन्होंने 20 वर्षों (2001-2021) में एसडीजी में भारत की प्रगति की तुलना 2001-2021 से चरम मौसम संबंधी मृत्यु दर के साथ की।

अध्ययन में कहा गया है कि 90 प्रतिशत से अधिक भारत हीटवेव यानी लू प्रभावों की "बेहद सतर्क" या "खतरे" की श्रेणी में है।  इसमें बंगाल को छोड़कर सारा का सारा पूर्वी क्षेत्र, उत्तर और मध्य भारत के सभी राज्य शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि भारत को एसडीजी को पूरा करने के लिए अपनी जलवायु कमजोरियों का पुनर्मूल्यांकन करने पर विचार करना चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि भारत गर्म हवाओं के प्रभाव को तुरंत दूर करने में विफल रहता है, तो यह सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रगति को धीमा कर सकता है।

किसी स्टेशन को लू की चपेट में तब मानते हैं जब वहां के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में कम से कम 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और सामान्य से प्रस्थान कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस होता है। इस महीने की शुरुआत में, भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर अप्रैल से जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक और अधिकतम तापमान की भविष्यवाणी की थी। इसके मुताबिक, मध्य, पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी के आसार हैं।

Web Title: weather 90 percent of India and the whole of Delhi are at risk of heat wave study

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे