Delhi Yamuna Flood: दिल्ली में यमुना चेतावनी के स्तर के करीब, जलस्तर 204 मीटर दर्ज, जानिए क्या है अलर्ट

By भाषा | Published: August 25, 2020 02:35 PM2020-08-25T14:35:11+5:302020-08-25T14:35:11+5:30

सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के यमुनानगर जिले के हथिनीकुंड कुंड बैराज से सुबह 10 बजे नदी में 7,418 क्यूबिक मीटर प्रति सेकेंड (क्यूसेक) की दर से पानी छोड़ा जा रहा है।

water level of Yamuna River recorded at Delhi's Old Yamuna Bridge is 204.00 Metre At 8 am, 5195 cusec of water was released from the Hathini Kund Barrage | Delhi Yamuna Flood: दिल्ली में यमुना चेतावनी के स्तर के करीब, जलस्तर 204 मीटर दर्ज, जानिए क्या है अलर्ट

जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि सरकार बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। (photo-ani)

Highlightsक्यूसेक 28.317 लीटर प्रति सेकेंड के बराबर होता है। अधिकारी ने बताया कि सुबह आठ बजे और नौ बजे भी बहाव दर यही था। हथिनीकुंड बैराज में बहाव दर 352 क्यूसेक होता है लेकिन जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद पानी छोड़ने की मात्रा बढ़ा दी गई।नदी के निचले इलाकों में पानी भरने के बाद दिल्ली सरकार ने बचाव और राहत अभियान शुरू किया था।

नई दिल्लीः दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर मंगलवार को सुबह 10 बजे 204 मीटर दर्ज किया गया, जो कि चेतावनी के स्तर 204.50 मीटर के बेहद करीब है। सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के यमुनानगर जिले के हथिनीकुंड कुंड बैराज से सुबह 10 बजे नदी में 7,418 क्यूबिक मीटर प्रति सेकेंड (क्यूसेक) की दर से पानी छोड़ा जा रहा है।

एक क्यूसेक 28.317 लीटर प्रति सेकेंड के बराबर होता है। अधिकारी ने बताया कि सुबह आठ बजे और नौ बजे भी बहाव दर यही था। सोमवार सुबह आठ बजे नदी का जल स्तर 204.38 मीटर दर्ज किया गया। सामान्य तौर पर हथिनीकुंड बैराज में बहाव दर 352 क्यूसेक होता है लेकिन जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद पानी छोड़ने की मात्रा बढ़ा दी गई।

पिछले साल 18-19 अगस्त को बहाव दर 8.28 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था और यमुना नदी का जलस्तर 206.60 मीटर तक पहुंच गया, जो खतरे के निशान 205.33 के पार चला गया था। नदी के निचले इलाकों में पानी भरने के बाद दिल्ली सरकार ने बचाव और राहत अभियान शुरू किया था।

दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि सरकार बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी बाढ़ नियंत्रण प्रणाली तैयार है और जैसे ही जरूरत होगी, इसे कार्य में लगा दिया जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि सरकार के पास यमुना से लगे इलाकों पल्ला गांव से ओखला तक के लिए योजना तैयार है। पिछले कुछ दिनों में यहां भारी बारिश के बाद नदी का जलस्तर बढ़ गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 26 अगस्त से 29 अगस्त के बीच उत्तर पश्चिमी भारत में भारी से बेहद भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

दिल्ली में छाए बादल, हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह आकाश में बादल छाए रहे और मौसम विभाग ने शहर में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से कम रहने की संभावना है। विभाग ने बुधवार और शनिवार के बीच मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मॉनसून की अक्षरेखा उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और मंगलवार शाम से शुक्रवार तक दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी रहेगी। इसके कारण अरब सागर से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं का उत्तर-पश्चिम भारत के ऊपर मिलन हो सकता है.। इस दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में विभिन्न स्थानों पर भारी-से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने कहा,“बुधवार रात से शुक्रवार दोपहर तक आंधी के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है।” अब तक दिल्ली में अगस्त में 213.3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है जो कि अगस्त में सामान्य 210.6 मिमी की बारिश की अपेक्षा ज्यादा है। राष्ट्रीय राजधानी में मानसून मौसम की शुरुआत यानी एक जून से अब तक 531.9 मिमी बारिश हुई है जो कि इस अवधि में सामान्य 486.7 मिमी बारिश से ज्यादा है।

Web Title: water level of Yamuna River recorded at Delhi's Old Yamuna Bridge is 204.00 Metre At 8 am, 5195 cusec of water was released from the Hathini Kund Barrage

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे