वीके सिंह के गोद लिए गांव में धूल फांक रही हवा से पानी बनाने वाली मशीन, गांववाले बोले- एक बूंद भी नहीं बनी

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: April 2, 2019 07:54 PM2019-04-02T19:54:44+5:302019-04-02T19:55:40+5:30

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव से पहले सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए गाजियाबाद के मीरपुर हिंदू गांव का लोकमत न्यूज ने जायजा लिया। इस दौरान गांव के पंचायत भवन में हवा से पानी बनाने वाली मशीन धूल फांकती हुई दिखी। ग्रामीणों से पता चला कि वह सांसद जी द्वारा लाई गई थी।

VK Singh Brings A Machine That Makes Water From Wind In His Adopted Village Mirpur Hindu, Here is Reality Check | वीके सिंह के गोद लिए गांव में धूल फांक रही हवा से पानी बनाने वाली मशीन, गांववाले बोले- एक बूंद भी नहीं बनी

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह द्वारा गोद लिए गांव के लोगों मे बताई विकास कार्यों सच्चाई।

Highlightsसांसद वीके सिंह अपने गोद लिए आदर्श गांव में लाए थे हवा से पानी बनाने वाली मशीनग्रमीणों ने कहा- आज तक नहीं चली मशीन, नहीं बना एक बूंद पानी।

Lok Sabha Election 2019: केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के गोद लिए मीरपुर हिंदू गांव के चौपाल भवन में हवा से पानी बनाने वाली एक मशीन रखी है। गांव वालों के मुताबिक सांसद वीके सिंह ने दो ऐसी मशीनें रखवाई थीं, जिसमें से एक को कुछ ही दिन में वापस ले जाया था और दूसरी मशीन को ग्रामीणों ने नहीं जाने दिया। ग्रामीणों के मुताबिक करीब पांच साल से मशीन रखी है लेकिन वह चलाई कभी नहीं गई। मशीन से अब तक एक बूंद भी पानी नहीं बना। मशीन को लेकर ग्रामीणों ने लोकमत न्यूज के साथ अपनी प्रतिक्रियाएं साझा कीं। 

गांव के ही रहने वाले ओमपाल ने बताया, ''मशीन तो दो आई थीं यहां, एक उठ गई यहां से.. ये हमने उठने नहीं दी है। ये पानी न देगी तो खड़ी तो रहेगी हमारे यहां। इसको यहां रखे तीन साल हो गए हैं। कहा गया था कि हवा से पानी देगी ये और इसके लिए कहा कि ट्रांसफार्मर रखेंगे, न ट्रांसफार्मर रखा न पानी निकला।''

छात्र विक्रांत त्यागी ने बताया, ''जब मशीन आई तो लगा कि देखें ये कैसे चलती है, खुशी हुई लेकिन एक बूंद भी पानी न बना आजतक।'' विक्रांत 12वीं के छात्र हैं, उन्होंने बताया कि पढ़ने के लिए भी दिक्कत हैं, दूसरी जगह खेकड़ा में पढ़ने जाते हैं। आदर्श गांव के नाम पर 25 परसेंट काम हुआ। 

गांव के बुजुर्ग मांगेराम ने कहा, ''पल्ली साइड में एक गली बनवा दी और कुछ तो बनवाया नहीं, एक पानी की मशीन धरवाई चार-पांच साल पहले.. वो धरी है आज तक.. पानी न दिया।'' यह बताते हुए मांगेराम जी व्यंग्यात्मक हंसी हंसने लगते हैं। मांगेराम जी ने कहा कि गांव में पाइपलाइन भी जो बिछी है उसमें प्लास्टिक के पाइप लगे हैं, वे तो कभी भी फूट जाएं।

पंकज शर्मा ने बताया, ''सांसद जी एक बार आए थे गांव में, घूमे थे, वहां पे वो भी लगवाया था जो हवा से पानी बनेगा.. उसमें से कुछ नहीं बना, सब हवा-हवाई हो गया।'' 

गांव की रहने वाली मौसीना ने बताया, ''ये नहीं चल रही.. यहां नहीं बनता पानी-वानी, पानी बना ही नहीं है यहां।''

बता दें कि बीजेपी ने एकबार फिर लोकसभा चुनाव के लिए सांसद वीके सिंह ने गाजियाबाद से उम्मीदवार बनाया है। उनके द्वारा गोद लिए गांव के लोगों ने लोकमत न्यूज से कहा कि वे सांसद के कामों से खुश नहीं है, उनका वोट वीके सिंह को नहीं, मोदी को जाएगा।

Web Title: VK Singh Brings A Machine That Makes Water From Wind In His Adopted Village Mirpur Hindu, Here is Reality Check