Video: पुदुचेरी में स्वास्थ्य कर्मचारियों ने कोरोना मरीज के शव को गड्ढे में फेंका, स्वास्थ्य निदेशक ने दी सफाई

By स्वाति सिंह | Published: June 6, 2020 11:42 PM2020-06-06T23:42:13+5:302020-06-07T03:50:38+5:30

देशभर में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच पुडुचेरी में एक वीडियो सामने आया हैं, जिसमें कोरोना मरीज के शव को सरकारी अस्पताल के कर्मचारियों ने गढ्ढे में फेंक दिया।

Video: Health workers throw dead body of Covid-19 patient in Puducherry, Health Director clarifies | Video: पुदुचेरी में स्वास्थ्य कर्मचारियों ने कोरोना मरीज के शव को गड्ढे में फेंका, स्वास्थ्य निदेशक ने दी सफाई

वीडियो में स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए बनाए गये प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते हुए शव का निपटान करते हुए दिखे। 

Highlightsकुछ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने एक कोरोना मरीज के शव को सरकारी अस्पताल की टीम ने गढ्ढे में फेंक दिया।इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

पुदुचेरी: पुदुचेरी से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहां कुछ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने एक कोरोना मरीज के शव को सरकारी अस्पताल की टीम ने गढ्ढे में फेंक दिया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस वीडियो में स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए बनाए गये प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते हुए शव का निपटान करते हुए दिखे। 

बताया जा रहा है कि ये शख्स चेन्नई से पुदुचेरी अपनी पत्नी से मिलने आया था। लेकिन अचानक तबियत ख़राब होने के चलते उसे अस्पताल लाया गया। यहां कोरोना वायरस की जांच के लिए रुटीन टेस्ट किया गया, जिसके बाद पता चला कि शख्स कोरोना संक्रमित था। परिवार वाले अंतिम संस्कार करने में असमर्थ थे, इसलिए सरकारी टीम ही शव को दफनाने के लिए कब्रिस्तान ले गई। हालांकि, शव को दफनाने के बजाय गढ्ढे में फेंक दिया।

अस्पताल के स्वास्थ्य निदेशक ने दी सफाई 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  घटना के सामने आने के बाद पुडुचेरी के स्वास्थ्य निदेशक डॉ मोहन कुमार ने कहा, उन लोगों ने पहली बार ऐसी हरकत की है, क्योंकि वे कोरोना को लेकर डर गए थे। शव को दफनाने के लिए जा रहे थे जो प्लेन मैदान नहीं था। ऐसे में वे अपने पैरों को बैलेंस नहीं कर पा रहे थे। हमने उन्हें चेतावनी दी है कि ऐसा दोबारा नहीं होना चाहिए। हमने जिला प्राधिकरण और अस्पताल प्राधिकरण को इसकी जानकारी दी है। हमने कहा है कि ऐसा नहीं होना चाहिए, यह सम्मानजनक तरीके से किया जाना चाहिए। इस तरह की गलती दोबारा स्वीकार नहीं की जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि 5 जून को हुई इस घटना में अस्पताल के अधिकारी, राजस्व, स्वास्थ्य और पुलिस सभी कोरोना मरीज के शव के दफन कार्य में शामिल थे। स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि हमने उन्हें गंभीरता से चेतावनी दी है और हमने अस्पताल से दोबार ऐसा ना हो इसके लिए एक स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है।

देशभर में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले 

भारत इटली को पीछे छोड़कर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का छठा देश बन गया है। देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9,887 नए मरीज सामने आने के साथ ही कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,36,657 हो गए हैं। भारत में शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण 294 मरीजों ने दम तोड़ दिया जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 6,642 हो गई है। देश में लगातार तीसरे दिन नौ हजार से अधिक नये मामले सामने आए हैं। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन और ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत अब छठे स्थान पर आ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,15,942 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 1,14,072 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिनमें से 4,611 मरीज पिछले 24 घंटे में ठीक हुए हैं। वहीं एक मरीज देश से बाहर जा चुका है।

Web Title: Video: Health workers throw dead body of Covid-19 patient in Puducherry, Health Director clarifies

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे