Uttarakhand Tourism: आदि कैलाश एवं ॐ पर्वत के दर्शन करना हुआ अब और भी आसान, हैलीकॉप्टर सेवा शुरू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 1, 2024 06:10 PM2024-04-01T18:10:37+5:302024-04-01T18:17:55+5:30

राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने हैलीकॉप्टर द्वारा आदि कैलाश एवं ॐ पर्वत दर्शन योजना की सफल शुरुआत दिनांक 01.04.2024 से की गई।

Uttarakhand Tourism: Visiting Adi Kailash and Om Mountain has now become easier, helicopter service started | Uttarakhand Tourism: आदि कैलाश एवं ॐ पर्वत के दर्शन करना हुआ अब और भी आसान, हैलीकॉप्टर सेवा शुरू

Uttarakhand Tourism: आदि कैलाश एवं ॐ पर्वत के दर्शन करना हुआ अब और भी आसान, हैलीकॉप्टर सेवा शुरू

Highlightsराज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा एक नई पहल की गई हैजिसमें पर्यटकों को हैलीकॉप्टर के मध्यम से भगवान शिव के निवास स्थान आदि कैलाश तथा ॐ पर्वत के दर्शन कराए जा रहे हैंइसी क्रम में दिनांक 1 अप्रैल को प्रथम 06 सदस्यीय दल में दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा तथा अन्य राज्यों के पर्यटक शामिल

देहरादून: राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा एक नई पहल की गई है, जिसमें पर्यटकों को हैलीकॉप्टर के मध्यम से पिथौरागढ़ स्थित भगवान शिव के निवास स्थान आदि कैलाश तथा ॐ पर्वत के दर्शन कराए जा रहे हैं। इसी क्रम में दिनांक 01.04.2024 को प्रथम 06 सदस्यीय दल में दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा तथा अन्य राज्यों के पर्यटक शामिल थे। सभी पर्यटकों की सुविधार्थ होल से हैलीपैड तथा यात्रा के पश्चात् हैलीपैड से होटल तक सुविधाजनक मोटर कार द्वारा पहुंचाया गया। हैली यात्रा से पूर्व, पारम्परिक मंत्रोच्चारण एवं माल्यार्पण कर सभी पर्यटकों का स्वागत किया गया। 

लगभग 02 घंटे की इस उड़ान के दौरान पर्यटकों ने आदि कैलाश, ॐ पर्वत सहित कई अन्य चोटियों, विहंगम दृश्यों का आनंद प्राप्त किया। यात्रा के दौरान गाईड के माध्यम से पर्यटकों को सभी पर्यटन गतंव्यों तथा चोटियों के संबंध में जानकारी दी गई और उड़ान के पश्चात् सभी पर्यटकों को ब्रेकफास्ट कभी कराया गया। पर्यटकों द्वारा इस उड़ान यात्रा को काफी सराहा गया। इस पैकेज का आरम्भिक मूल्य ₹26,000/- कर अतिरिक्त है। 

पर्यटन विभाग दिनांक 15.04.2024 से 04/05 दिन की कैलाश तथा ॐ पर्वत की यात्रा भी प्रारम्भ करने जा रहा है। इस पैकेज के अंतर्गत पर्यटकों को रात्रि विश्राम हेतु पिथौरागढ़ में 01 रात तथा गूंजी/नाभी/नेपलच्यू के होमस्टे में 03 रात की व्यवस्था सम्मिलित होंगी। साथ ही कुल 06 हैली यात्राएं तथा All Terrain Vehicles द्वारा दुर्गम मार्गों पर आवागमन भी पैकेज में शामिल होगा। पैकेज की अधिक जानकारी www.triptotemples.com पर उपलब्ध है। 

सचिन कुर्वे, सचिव पर्यटन/मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने बताया कि राज्य में विभिन्न प्रकार के पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से विभाग द्वारा यह नई पहल की गई है। इस यात्रा से क्षेत्र के शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही क्षेत्र के स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। कुर्वे ने यह भी बताया कि इस पहल के तहत राज्य सरकार दूरस्थ गतंव्यों में भारत सरकार की वाईब्रेंट विलेज योजना के तहत पर्यटन को बढ़ावा देकर स्थानीय निवासियों के पलायन की समस्या को रोकने की दिशा में कार्य कर रही है। हैलीकॉप्टर पैकेज शीतकाल के दौरान ही संचालित किए जाएंगे, जिससे राज्य में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। 
 

Web Title: Uttarakhand Tourism: Visiting Adi Kailash and Om Mountain has now become easier, helicopter service started

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे