Ayodhya Ram Mandir: 11 दिन में 11 करोड़ का दान और 25 लाख भक्तों ने किया दर्शन

By धीरज मिश्रा | Published: February 2, 2024 12:10 PM2024-02-02T12:10:02+5:302024-02-02T12:12:37+5:30

Ayodhya Ram Mandir: 25 लाख भक्तों ने अयोध्या के राम मंदिर का दर्शन किया है। इसके साथ ही मंदिर ट्रस्ट को 11 करोड़ का दान भी मिला है। मालूम हो कि 22 जनवरी को श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह हुई।

uttar pradesh Ayodhya Ram mandir Receives 11 Crore Donations in 11 days | Ayodhya Ram Mandir: 11 दिन में 11 करोड़ का दान और 25 लाख भक्तों ने किया दर्शन

Photo credit twitter

Highlightsराम लला के दर्शन करने के लिए पहुंचे 25 लाख भक्त 11 दिनों में राम मंदिर को चढ़ाया 11 करोड़ का दान ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों मोड में लिया जा रहा है दान

Ayodhya Ram Mandir: 25 लाख भक्तों ने अयोध्या के राम मंदिर का दर्शन किया है। इसके साथ ही मंदिर ट्रस्ट को 11 करोड़ का दान भी मिला है। मालूम हो कि 22 जनवरी को श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह हुई। यहां पर पीएम मोदी मौजदू रहे। 23 जनवरी से आम लोगों के लिए राम मंदिर के दरवाजे खोल दिए गए। तब से लेकर अब तक मंदिर दर्शन करने के लिए देशभर से भारी संख्या में भक्तों का अयोध्या आना जारी है।

मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि मंदिर को जनता के लिए खोले हुए 11 दिन हो गए हैं और दान पेटियों में चढ़ावे के रूप में 8 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं। जिसमें 3.5 करोड़ रुपये चेक और ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से दान किए गए हैं। 

यहां बताते चले कि मंदिर के गर्भगृह में राम की मूर्ति है, भक्तों के लिए प्रसाद जमा करने के लिए चार दान पेटियां हैं। उन्हें 'दर्शन पथ' के किनारे रखा जाता है जहां भक्त गर्भगृह के सामने देवता की पूजा करने के लिए चलते हैं। इसके अलावा डिजिटल दान करने के लिए 10 कम्प्यूटरीकृत काउंटर लगाए गए हैं। यहां राम भक्त चेक और अन्य ऑनलाइन भुगतान तरीकों से चढ़ावा चढ़ा सकते हैं।

वहीं, शाम को काउंटर बंद होने के बाद, 11 बैंक कर्मचारियों और तीन मंदिर ट्रस्ट कर्मचारियों सहित 14 कर्मचारियों की एक टीम दान पेटियों में जमा किए गए चढ़ावे को काउंट करती है। दान से लेकर राशि की गिनती तक की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में की जाती है। 

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड कम होने के साथ ही अगले कुछ हफ्तों में अधिक से अधिक भक्तों के राम मंदिर पहुंचने के लिए अयोध्या तैयारी कर रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए  श्री राम जन्मभूमि परिसर नियंत्रण कक्ष में राज्य और जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

सीएम ने कहा कि मौसम की स्थिति में सुधार और ठंड में कमी के साथ, हम अयोध्या में पर्यटकों और राम भक्तों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद करते हैं। हमें सभी भक्तों के लिए राम लला के आसान दर्शन की सुविधा के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Web Title: uttar pradesh Ayodhya Ram mandir Receives 11 Crore Donations in 11 days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे