शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को ‘‘शरारती’’ तत्व करार दिया

By भाषा | Published: June 20, 2020 06:47 PM2020-06-20T18:47:37+5:302020-06-20T18:47:37+5:30

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत से लगती सीमा पर तनाव ‘‘भड़काने’’ और रणनीतिक दक्षिण चीन सागर में सैन्य तैनाती को लेकर चीनी सेना की आलोचना की है।

US Secretary of State Mike Pompeo called China's ruling Communist Party a "mischievous" element | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को ‘‘शरारती’’ तत्व करार दिया

चीन का राष्ट्रीय झंडा (फाइल फोटो)

Highlightsयूपी में कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकड़ा शनिवार को 529 पहुंच गया।अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को ‘‘शरारती’’ तत्व करार दिया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दूसरे राज्यों से लौट कर आए प्रवासी मजदूरों गरीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया।

नयी दिल्ली: शनिवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

वायरस लीड मामले भारत में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 14,516 मामले, संक्रमितों की संख्या चार लाख के करीब: भारत में शनिवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 14,516 नए मामलों के सामने आने के साथ देश में संक्रमितों की कुल संख्या 3,95,048 हो गई है वहीं मौत के 375 नए मामलों के साथ अब तक 12,948 लोग इस संक्रमण से जान गंवा चुके हैं।

चीन-भारत दूसरी लीड भदौरिया किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं: वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने शनिवार को यहां कहा कि वायुसेना वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति से पूरी तरह अवगत है तथा हालात का आकलन कर रही है। उन्होंने कहा कि सेना लक्ष्य पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित है और किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार तथा उपयुक्त जगह पर तैनात है।

चीन-भारत लीड कांग्रेस प्रधानमंत्री ने भारतीय क्षेत्र चीन को सौंप दिया: कांग्रेस ने लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को ‘चकित और हतप्रभ’ करने वाला करार देते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने चीनी आक्रामकता के आगे भारतीय क्षेत्र उसे सौंप दिया।

एलएसी प्रधानमंत्री कार्यालय भारतीय क्षेत्र में ‘किसी के न घुसने’ संबंधी मोदी की टिप्पणियों पर पीएमओ ने स्पष्टीकरण जारी किया: गलवान घाटी में हुए संघर्ष के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सर्वदलीय बैठक में की गई टिप्पणियों की आलोचना को प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को ‘‘शरारतपूर्ण व्याख्या’’ करार दिया।

मोदी प्रवासी लीड रोजगार प्रधानमंत्री ने बिहार से शुरू किया 50,000 करोड़ रुपये के गरीब कल्याण रोजगार अभियान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दूसरे राज्यों से लौट कर आए प्रवासी मजदूरों को उनके घर के आसपास ही रोजगार देने के लिये 50,000 करोड़ रुपये की लागत से गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरूआत की।

वायरस दूसरी लीड ग्लेनमार्क ग्लेनमार्क ने कोविड-19 के इलाज की दवा पेश की, कीमत 103 रुपये प्रति टैबलेट: दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 से मामूली रूप से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया है। इसकी कीमत 103 रुपये प्रति टैबलेट होगी।

आप संस्थागत पृथक-वास दिल्ली के लिए शेष भारत से अलग नियम क्यों: आप ने संस्थागत पृथक-वास के आदेश पर उठाए सवाल: आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को पांच दिन संस्थागत पृथक-वास में रखे जाने के उपराज्यपाल अनिल बैजल के आदेश का शनिवार को विरोध करते हुए सवाल किया कि दिल्ली के लिए शेष भारत से अलग नियम क्यों लागू किया गया है।

भाजपा राज्यसभा सीट राज्यसभा में विपक्ष के मुकाबले राजग की शक्ति और बढ़ी: राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के संपन्न होने के साथ उच्च सदन में विपक्ष के मुकाबले भाजपा नीत राजग की शक्ति और बढ़ गई है तथा भगवा दल के पास राज्यसभा में अब 86 सीटें और कांग्रेस के पास महज 41 सीटें हैं।

उप्र-वायरस-मामले उत्तर प्रदेश में कोविड—19 संक्रमण से 22 और मरीजों मौत, कुल मामले हुए 17 हजार के पार: उत्तर प्रदेश में 22 और मरीजों की मौत होने के साथ ही कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकडा शनिवार को 529 पहुंच गया जबकि बीते 24 घंटे के दौरान 541 नये मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में इस संक्रमण के मामले बढकर 17, 135 हो गये ।

नड्डा राजस्थान आरोप राजस्थान को आजकल ग्रहण लगा है :  भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा 'राजस्थान को आजकल ग्रहण लगा हुआ है।' उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य की सरकार भाजपा कार्यकर्ताओं को परेशान कर रही है।

अमेरिका पोम्पिओ चीन पोम्पिओ ने सीमा पर तनाव भड़काने को लेकर चीन की आलोचना की: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत से लगती सीमा पर तनाव ‘‘भड़काने’’ और रणनीतिक दक्षिण चीन सागर में सैन्य तैनाती को लेकर चीनी सेना की आलोचना की है और चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को ‘‘शरारती’’ तत्व करार दिया है।

अमेरिका भारतीय वैज्ञानिक राष्ट्रीय विज्ञान संगठन के प्रमुख के तौर पर भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक के नाम की सीनेट ने की पुष्टि: अमेरिकी सीनेट ने विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के गैर-चिकित्सा क्षेत्र में मौलिक अनुसंधान को समर्थन देने वाली अमेरिका की शीर्ष संस्था ‘राष्ट्रीय विज्ञान न्यास’ (एनएसएफ) के निदेशक के तौर पर जाने-माने भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. सेतुरमन पंचनाथन के नाम की पुष्टि की है।  

Web Title: US Secretary of State Mike Pompeo called China's ruling Communist Party a "mischievous" element

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे