नमस्ते ट्रम्प: भारत में 36 घंटे में 70 नेताओं से मिलेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, ताजमहल का डेढ़ घंटे करेंगे दीदार, पढ़ें- पूरा कार्यक्रम

By संतोष ठाकुर | Published: February 20, 2020 09:00 AM2020-02-20T09:00:37+5:302020-02-20T09:00:37+5:30

डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा से नरेंद्र मोदी सरकार इसलिए उत्साहित है, क्योंकि यह उनका केवल भारत दौरा है. वह किसी अन्य देश से आते हुए यहां पर नहीं रुक रहे हैं. वह 24 की दोपहर अहमदाबाद पहुंचेंगे.

US President donald trump will meet 70 leaders in 36 hours in India, narendra modi agra delhi taj mahal | नमस्ते ट्रम्प: भारत में 36 घंटे में 70 नेताओं से मिलेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, ताजमहल का डेढ़ घंटे करेंगे दीदार, पढ़ें- पूरा कार्यक्रम

नरेंद मोदी और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत आएंगे. वह यहां दो दिन के बीच करीब 36 घंटे तक रहेंगे. वह इस दौरान अहमदाबाद, आगरा, दिल्ली जाएंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत आएंगे. वह यहां दो दिन के बीच करीब 36 घंटे तक रहेंगे. वह इस दौरान अहमदाबाद, आगरा, दिल्ली जाएंगे. इस दौरान उनकी मुलाकात राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री सहित 70 नेताओं से होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी अधिकारिक स्तरीय बैठक होगी. दोनों नेता हैदराबाद हाऊस में संयुक्त बयान भी देंगे. उनके साथ आने वाले लाव-लश्कर को देखते हुए यह कार्यक्र म हैदराबाद हाऊस के किसी हॉल में करने की जगह खुले लॉन में किया जाएगा.

ट्रम्प के साथ सुरक्षा दस्ता के 350 से अधिक लोग और जमीन से आसमान तक संदिग्ध को ढेर करने वाले हथियार-उपकरण-जैमर भी अमेरिका से लाए जा रहे हैं. यह माना जा रहा है कि उनके दौरे के दौरान सरकार की ओर से अमेरिकन कंपनी के 24 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदने की घोषणा की जा सकती है.

विदेश मंत्रालय ने इसे उनके दौरे से जोड़कर देखने को अनुचित मानते हुए कहा है कि इस पर लंबे समय से चर्चा हो रही है. यह हेलिकॉप्टर नेवी के लिए खरीदे जाने वाले हैं. साथ ही सरकार ने साफ किया कि उनकी यात्रा के दौरान लंबित ट्रेड डील पर कोई फैसला नहीं होगा, लेकिन यह निराशाजनक नहीं है क्योंकि इस पर बात बेहतर स्तर पर है.

24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 

ट्रम्प की यात्रा से सरकार इसलिए उत्साहित है, क्योंकि यह उनका केवल भारत दौरा है. वह किसी अन्य देश से आते हुए यहां पर नहीं रुक रहे हैं. वह 24 की दोपहर अहमदाबाद पहुंचेंगे. एक सांस्कृतिक प्रस्तुति से उनका स्वागत किया जाएगा. इसके बाद वह मोटेरा स्टेडियम जाएंगे. इस बीच रास्ते में देश के 28 राज्यों के स्टेज बनाए जाएंगे और जब ट्रम्प उनके आगे से गुजरेंगे तो वह राज्य अपने स्टेज पर अपने यहां का नृत्य या अन्य प्रस्तुति देगा. सड़क के दोनों ओर लोग हाथ हिलाकर उनका स्वागत भी करेंगे.

गुजराती में संबोधित कर सकते हैं ट्रम्प

यह माना जा रहा है कि ट्रम्प कुछ गुजराती शब्द का प्रयोग कर अमेरिका में बसे गुजराती मूल के वोटरों को लुभा सकते हैं. वहीं, मोटेरा स्टेडियम में अमेरिका से करीब 2 हजार से अधिक गुजराती उनके स्वागत के लिए पहुंच सकते हैं. गुजरात प्रशासन यह प्रयास कर रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति मोटेरा स्टेडियम में डांडिया डांस में हिस्सा ले, लेकिन अमेरिकी प्रशासन प्रोटोकॉल का हवाला देकर इस पर अंतिम निर्णय करने का अधिकार राष्ट्रपति के पास ही होने का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं.

डोनाल्ड ट्रंप डेढ़ घंटे करेंगे ताज मगल का दीदार

ट्रम्प आगरा पहुंचकर करीब डेढ़ घंटे तक ताजमहल का दीदार करेंगे. यहां से वह दिल्ली जाएंगे. यहां पर उनके सम्मान में प्रधानमंत्री दिन का भोज देंगे, वहीं राष्ट्रपति रात्रि भोज का आयोजन करेंगे. इसके अलावा वह अमेरिकी दूतावास में कुछ भारतीय सीईओ से भी मिलेंगे. एक दर्जन नेता भी आएंगे यह माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ उनके वाणिज्य मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सहित एक दर्जन नेता-अधिकारी शामिल होंगे. उनके वाणिज्य मंत्री को भारत के साथ चल रहे ट्रेड डील की राह में बड़ा कारक माना जा रहा है. यह कहा जाता है कि वह द्विपक्षीय सौदों में कड़ा रुख अपनाते हैं और इससे हमेशा अमेरिका को लाभ होता है. यही वजह है कि यह ट्रेड डील लंबे समय से लंबित है. राष्ट्रपति ट्रम्प के दौरे के दौरान आतंकवाद, कारोबार, वाणिज्य, द्विपक्षीय रिश्ते बढ़ाने के साथ ही पाक और कश्मीर मसलों पर भी वार्ता की उम्मीद है.

मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन पर स्थिति अस्पष्ट

पहले यह कहा जा रहा था कि ट्रम्प मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का खिताब भी पाने वाला है. लेकिन अब इसको लेकर अस्पष्टता बढ़ती जा रही है क्योंकि अमेरिकी प्रशासन से फिलहाल तक इसकी संस्तुति नहीं मिली है। हालांकि सरकार का प्रयास जारी है। इसी स्टेडियम में ट्रंप और मोदी जनता से मुखातिब भी होंगे।

Web Title: US President donald trump will meet 70 leaders in 36 hours in India, narendra modi agra delhi taj mahal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे