कोरोना पर योगी सरकार एक्शन में, ताजमहल सहित सभी पर्यटन स्थल 31 मार्च तक बंद, दिहाड़ी मजदूरों के लिए उठाया बड़ा कदम

By भाषा | Published: March 17, 2020 08:39 PM2020-03-17T20:39:37+5:302020-03-17T20:39:37+5:30

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बचाव के तहत कई फैसले किए गए हैं। सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज दो अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिया है।

UP school close Taj Mahal Shuts Down yogi govt take step for daily worker to Control Coronavirus | कोरोना पर योगी सरकार एक्शन में, ताजमहल सहित सभी पर्यटन स्थल 31 मार्च तक बंद, दिहाड़ी मजदूरों के लिए उठाया बड़ा कदम

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsउत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 14 मामले हैं। जिसमें से एक विदेशी नागरिक है।योगी सरकार ने पहले सभी स्कूल-कालेजों को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया था लेकिन इसको बढ़ाकर 2 अप्रैल कर दिया गया है। 

लखनऊ: कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमा घरों और मल्टीप्लेक्स को दो अप्रैल तक जबकि ताजमहल सहित सभी पर्यटन स्थलों तथा स्मारकों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार (17 मार्च) को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में संक्रमण फैलने के कारण दिहाड़ी मजदूरों को हो रही समस्याओं पर संज्ञान लेते हुए उनके भरण-पोषण के लिए तय धनराशि मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। 

दिहाड़ी मजदूरों के लिए बनाई गई टीम कैसे करेगी काम

बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का असर अब अब दिहाड़ी मजदूरों पर भी नजर आने लगा है। ऐसे मजदूरों के भरण पोषण के लिये सरकार ने प्रदेश के वित्त मंत्री की अध्यक्षता में श्रम मंत्री और कृषि मंत्री की तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है।

यह टीम तीन दिन में रिपोर्ट देगी और उसी आधार पर फैसला लिया जाएगा कि इनकी मदद कैसे की जाए। कितनी लोगों को और कितनी राशि देनी है, इसका फैसला होने के बाद उसके खातों में आरटीजीएस के जरिये धन डाला जाएगा। 

यूपी में लोगों को घर से काम करने की दी गई सलाह

सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप स्टेज-2 में है सरकार प्रयास कर रही है कि यह स्टेज-3 में ना पहुंचे। इसके साथ ही फैसला लिया गया है कि निजी क्षेत्र में कार्यरत पेशेवर घर से ही काम करें। प्रदेश में निजी और सरकारी कर्मचारियों को बायोमिट्रिक उपस्थिति से छूट दी गई है। पहले सरकार ने सभी स्कूल-कालेजों को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया था। 

धर्म गुरुओं से अपील मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और गिरिजाघरों में भीड़ जमा हो- यूपी सरकार

बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज दो अप्रैल तक बंद रखने और प्रतियोगी परीक्षाओं सहित सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित करने का निर्णय लिया है। सरकार जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रदेश के सभी धर्म गुरुओं से अपील करेगी कि वे मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और गिरिजाघरों में भीड़ जमा होने से रोकें।

उत्तर प्रदेश में धरना प्रदर्शन पर पूरी तरह से  प्रतिबंध

राज्य में किसी भी प्रकार के धरना प्रदर्शन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा राज्य के सभी सिनेमा घर, मल्टीप्लेक्स, जिम, पर्यटन स्थल भी दो अप्रैल तक बंद रहेंगे। इस अवधि में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित तहसील दिवस और समाधान दिवस भी नहीं होगा।

कोरोना वायरस पीड़ित का फ्री में करेगी यूपी सरकार इलाज

मंत्रिमंडल ने फैसला लिया है कि विश्व प्रसिद्ध ताजमहल सहित राज्य के सभी स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे। हालांकि इस अवधि में उनकी साफ-सफाई होती रहेगी लेकिन पर्यटकों को उसमें प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का नि:शुल्क इलाज होगा, इसका व्यय सरकार वहन करेगी। यदि कोई संक्रमित होता है तो उसे स्वस्थ होने तक सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस पर केंद्र की ओर से जारी परामर्श का 100 प्रतिशत पालन करने का निर्देश दिया है। 

Web Title: UP school close Taj Mahal Shuts Down yogi govt take step for daily worker to Control Coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे