UP News: पीएम नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को मुंबई और यूपी को देंगे सौगात, टोल-फ्री मुंबई कोस्टल रोड परियोजना फेज-1 का उद्घाटन करेंगे, जानिए क्यों है अहम और किसे फायदा

By राजेंद्र कुमार | Published: February 8, 2024 03:41 PM2024-02-08T15:41:22+5:302024-02-08T15:42:36+5:30

UP News: लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करने को लेकर आयोजित होने वाले समारोह को लेकर गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विस्तार से बोले.

UP News PM Narendra Modi February 19 on 394th birth anniversary Chhatrapati Shivaji Maharaj toll-free Mumbai Coastal Road Project Phase-1 road traffic commercial capital projects worth Rs 10 lakh crore in Lucknow | UP News: पीएम नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को मुंबई और यूपी को देंगे सौगात, टोल-फ्री मुंबई कोस्टल रोड परियोजना फेज-1 का उद्घाटन करेंगे, जानिए क्यों है अहम और किसे फायदा

photo-lokmat

Highlightsलोकभवन में आयोजित इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण के कर्टेन रेजर सेरेमनी के आयोजन में शामिल हुए.औद्योगिक आस्थानों और ओडीओपी की 13 परियोजनाओं का शुभारंभ किया.विभिन्न जनपदों के परंपरागत हस्तशिल्पियों और कारीगरों को भी सम्मानित किया.

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की 394 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोल-फ्री मुंबई कोस्टल रोड परियोजना फेज-1 का उद्घाटन करेंगे. देश की वाणिज्यिक राजधानी में उक्त परियोजना से रोड ट्रैफिक में क्रांति आने की उम्मीद है. इसी दिन यानी 19 फरवरी को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में 10 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. जिसके चलते 33 लाख नौजवानों को सीधे-सीधे नौकरी मिलेगी. इस तरह से देखा जाए तो यूपी और महाराष्ट्र के लिए 19 फरवरी का दिन बेहद ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करने को लेकर आयोजित होने वाले समारोह को लेकर गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विस्तार से बोले.

सीएम योगी गुरुवार को लोकभवन में आयोजित इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण के कर्टेन रेजर सेरेमनी के आयोजन में शामिल हुए. इस अवसर पर उन्होंने औद्योगिक आस्थानों और ओडीओपी की 13 परियोजनाओं का शुभारंभ किया. इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न जनपदों के परंपरागत हस्तशिल्पियों और कारीगरों को भी सम्मानित किया.

इस कार्यक्रम में उन्होंने यूपी में औद्योगिक विकास की योजनाओं को लेकर अपने विचार रखे. उन्होने कहा कि बीते साल वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हुए 38 लाख करोड़ रुपये के समझौतों को धरातल पर लाने के लिए 19 फरवरी को भूमि पूजन समारोह का आयोजन हो रहा है. लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले कार्यक्रम में देश विदेश के निवेशकों को आमंत्रित किया गया है.

समारोह में 10 लाख करोड़ रुपए के करीब 14 हजार एमओयू को शामिल किया जाएगा. वहीं 20 और 21 फरवरी को प्रदर्शनी का आयोजन होगा. सीएम योगी ने बताया कि 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के चतुर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 10 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

इसमें 33 लाख नौजवानों को सीधे-सीधे नौकरी मिलेगी. यूपी में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2017 से पहले के पहले ऐसे आयोजन नहीं होते थे. जबकि अब यूपी में रोजगार भी है और नौकरी भी है. अब राज्य में जो औद्योगिक इकाइयां यहां लग रही हैं, उनसे उत्तर प्रदेश का विकास (डेवलपमेंट) अपने आप ही होगा. नए रोजगार भी सृजित होंगे.

यूपी के लिए अगले पांच साल महत्वपूर्ण : सीएम योगी 

मुख्यमंत्री के अनुसार लखनऊ में ऑल इंडिया पैकेजिंग इंस्टीट्यूट बनेगा. निफ्ट का नया सेंटर बनेगा. 25 सितंबर से 29 सितंबर के बीच इंडिया एक्सपो मार्ट में दूसरा ट्रेड सेंटर होगा. इसके अलावा यूपी के किस किस जिले में कौन कौन से उद्योग लगेंगे का इसका उल्लेख करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अब यूपी बीमारू राज्य नहीं हैं.

बीते छह सालों में यूपी में देश और विदेश की बड़ी बड़ी कम्पनियाँ अपनी फैक्ट्री लगाने में उत्सुकता दिखा रही हैं.अब दुनिया देख रही है कि यूपी बीमार नहीं है. बीमारू एक राजनीतिक मानसिकता थी. इस बीमारू मानसिकता से हमने उत्तर प्रदेश को बाहर निकाला है और आज एक नया उत्तर प्रदेश आपके सामने खड़ा है.

देश में नंबर दो की अर्थव्यवस्था उत्तर प्रदेश है. उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्ष उत्तर प्रदेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और देश की नंबर वन अर्थव्यवस्था बनाना है. इसके लिए उद्यमी योजना भी महत्वपूर्ण है और सीएफसी भी महत्वपूर्ण है. अपने परंपरागत हस्तशिल्पियों और कारीगरों को प्रोत्साहन भी इसमें महत्वपूर्ण योगदान निभाएगा. 

English summary :
UP News PM Narendra Modi February 19 on 394th birth anniversary Chhatrapati Shivaji Maharaj toll-free Mumbai Coastal Road Project Phase-1 road traffic commercial capital projects worth Rs 10 lakh crore in Lucknow


Web Title: UP News PM Narendra Modi February 19 on 394th birth anniversary Chhatrapati Shivaji Maharaj toll-free Mumbai Coastal Road Project Phase-1 road traffic commercial capital projects worth Rs 10 lakh crore in Lucknow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे