यूपी मंत्री प्रतिभा शुक्ला का बड़ा बयान- अगर आप खाना छोड़ दें तो टमाटर के दाम गिर जाएंगे

By मनाली रस्तोगी | Published: July 24, 2023 10:42 AM2023-07-24T10:42:37+5:302023-07-24T10:43:57+5:30

देश भर में टमाटर की कीमतों में भारी उछाल के बीच उत्तर प्रदेश की महिला विकास और बाल पोषण राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने लोगों को सलाह दी कि अगर टमाटर महंगे हैं, तो उन्हें घर पर उगाएं या खाना बंद कर दें।

UP Minister Pratibha Shukla Says If You Stop Eating Tomatoes Prices Will Come Down | यूपी मंत्री प्रतिभा शुक्ला का बड़ा बयान- अगर आप खाना छोड़ दें तो टमाटर के दाम गिर जाएंगे

(फाइल फोटो)

Highlightsशुक्ला ने यूपी सरकार के वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया और पौधे लगाए।प्रतिभा शुक्ला ने असाही गांव में पोषण वाटिका का उदाहरण देते हुए कहा कि इस महंगाई का समाधान है, घर में टमाटर लगाएं।उन्होंने आगे कहा कि हमने असाही गांव में पोषण वाटिका बनाई है, गांव की महिलाओं ने पोषण वाटिका बनाई है, उसमें टमाटर भी लगा सकते हैं।

हरदोई: देश भर में टमाटर की कीमतों में भारी उछाल के बीच उत्तर प्रदेश की महिला विकास और बाल पोषण राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने रविवार को लोगों को सलाह दी कि अगर टमाटर महंगे हैं, तो उन्हें घर पर उगाएं या खाना बंद कर दें। शुक्ला ने यूपी सरकार के वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया और पौधे लगाए।

मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा, "अगर टमाटर महंगे हैं, तो लोगों को उन्हें घर पर उगाना चाहिए। यदि आप टमाटर खाना बंद कर देंगे, तो कीमतें अनिवार्य रूप से कम हो जाएंगी। आप टमाटर की जगह नींबू भी खा सकते हैं। अगर कोई टमाटर नहीं खा रहा है, तो कीमतें कम हो जाएंगी।" 

प्रतिभा शुक्ला ने असाही गांव में पोषण वाटिका का उदाहरण देते हुए कहा कि इस महंगाई का समाधान है, घर में टमाटर लगाएं। ये हर समय महंगे होते हैं और अगर आप टमाटर नहीं खाते हैं तो नींबू का उपयोग करें, जो भी अधिक महंगा हो उसे त्याग दें। यह अपने आप सस्ता हो जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, "हमने असाही गांव में पोषण वाटिका बनाई है, गांव की महिलाओं ने पोषण वाटिका बनाई है, उसमें टमाटर भी लगा सकते हैं। इस महंगाई का कोई समाधान है, ये कोई नई बात नहीं है, टमाटर तो हमेशा महंगा रहता है। यदि आप टमाटर नहीं खाते तो नींबू का प्रयोग करें, जो भी अधिक महंगा हो उसे त्याग दें, वह अपने आप सस्ता हो जाएगा।"

इस बीच उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को कहा कि उपभोक्ता मामले विभाग टमाटर सहित 22 आवश्यक खाद्य वस्तुओं की दैनिक कीमतों की निगरानी करता है। 

मंत्री ने कहा कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा वृद्धि को रोकने और उपभोक्ताओं को उन्हें सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने मूल्य स्थिरीकरण कोष के तहत टमाटर की खरीद शुरू कर दी है और उन्हें उपभोक्ताओं को अत्यधिक रियायती दर पर उपलब्ध करा रही है।

चौबे ने कहा कि राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) लगातार आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर खरीद रहे हैं और उपभोक्ताओं को कीमत पर सब्सिडी देने के बाद उन्हें दिल्ली-एनसीआर, बिहार और राजस्थान के प्रमुख उपभोक्ता केंद्रों में सस्ती कीमतों पर उपलब्ध करा रहे हैं।

Web Title: UP Minister Pratibha Shukla Says If You Stop Eating Tomatoes Prices Will Come Down

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे