UP Cabinet Expansion: योगी सरकार मंत्रिमंडल विस्तार में आठ विधायक बनेंगे मंत्री, आठ माह से मंत्री बनने की बांट जोह रहे ओपी राजभर का इंतजार होगा खत्म!, देखें लिस्ट

By राजेंद्र कुमार | Published: March 1, 2024 03:43 PM2024-03-01T15:43:31+5:302024-03-01T15:45:02+5:30

UP Cabinet Expansion: कहा जा रहा है कि बीते आठ माह से योगी सरकार में मंत्री बनाने का बांट जोह रहे ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान का इंतजार भी इस विस्तार से खत्म होगा.

UP Cabinet Expansion cm Yogi 8 MLAs will become ministers in Yogi government wait for OP Rajbhar has been waiting to become minister for eight months will be over see the list | UP Cabinet Expansion: योगी सरकार मंत्रिमंडल विस्तार में आठ विधायक बनेंगे मंत्री, आठ माह से मंत्री बनने की बांट जोह रहे ओपी राजभर का इंतजार होगा खत्म!, देखें लिस्ट

file photo

Highlightsअनिल पुरकाजी मंत्री तथा भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान और आकाश सक्सेना मंत्री बनेंगे. सुभासपा के ओपी राजभर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा बने थे. योगी सरकार में मंत्री बनाए जाने को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी.

UP Cabinet Expansion: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार का इंतजार खत्म होने को है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिल्ली से आने के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल हुई उनकी मुलाकात से राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा होने लगी हैं. भारतीय जनता  पार्टी (भाजपा) के नेताओं के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले दो चार दिनों के भीतर ही अपने मंत्रिमंडल का विस्तार का विस्तार करेंगे. इस विस्तार में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के मुखिया ओपी राजभर, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अशरफ अली और अनिल पुरकाजी मंत्री तथा भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान और आकाश सक्सेना मंत्री बनेंगे. करीब आठ लोगों को मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्री बनाए जाने की चर्चा है. अब कहा जा रहा है कि बीते आठ माह से योगी सरकार में मंत्री बनाने का बांट जोह रहे ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान का इंतजार भी इस विस्तार से खत्म होगा.

रालोद के यह विधायक मंत्री बनेंगे

गौरतलब है कि बीते साल जुलाई में समाजवादी पार्टी (सपा) से नाता तोड़ कर भाजपा में शामिल हुए दारा सिंह चौहान और सुभासपा के ओपी राजभर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा बने थे. इसके के बाद से इन दोनों को योगी सरकार में मंत्री बनाए जाने को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी.

अब रालोद के एनडीए का हिस्सा बनाने के बाद से उसके भी दो विधायकों को योगी सरकार में मंत्री बनाया जाएगा. कहा जा रहा है कि रालोद मुखिया जयंत चौधरी की सपा मुखिया अखिलेश यादव से दोस्ती तोड़ने के इनाम के तौर पर योगी सरकार में उनके दो लोगों को मंत्री बनाए जाने का कामिटमेंट भाजपा के शीर्ष नेताओं ने किया है.

जिसके चलते ही योगी सरकार में रालोद विधायक अशरफ अली, राजपाल बलियान तथा अनिल पुरकाजी में से दो लोगों को मंत्री बनाया जाएगा. पश्चिम यूपी की 25 लोकसभा सीटों पर रालोद का प्रभाव है. इन सीटों पर जाट, मुस्लिम और गूजर समाज पर रालोद की मजबूत पकड़ है.

जिसके चलते ही भाजपा ने जयंत चौधरी को अपने साथ लाने के पूरी ताकत लगा दी और जयंत के दादा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का एलान किया. भाजपा का यह दांव कारगर साबित हुआ और जयंत एनडीए का हिस्सा बन गए. अब रालोद के एक विधायक को योगी सरकार  ने कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा और एक को राज्यमंत्री.

इनके मंत्री बनने की चर्चा

इसी प्रकार सुभासपा से ओपी राजभर को कैबिनेट मंत्री तथा एक अन्य को राज्यमंत्री बनाया जाएगा. पूर्वांचल की 26 सीटों पर ओम प्रकाश राजभर की पार्टी का प्रभाव माना जाता है, जहां सपा को रोकने में वह बीजेपी के लिए मददगार साबित हो सकते हैं. बीते आठ माह से ओपी राजभर योगी सरकार में मंत्री बनाए जाने का इंतजार कर रहे थे.

गत गुरुवार को उन्होने मंत्री ना बनाए जाने पर होली ना खेलने का ऐलान किया था. उनकी इस घोषणा को भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने गंभीरता से लिया. कहा जा रहा है इसके बाद ही दिल्ली में सीएम योगी से पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने यूपी में मंत्रिमण्डल विस्तार करने की सलाह दी. जिसके चलते ही सीएम योगी दिल्ली से लखनऊ आते ही सीधे राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मिलने राजभवन पहुच गए.

राज्यपाल को आज ही वाराणसी और मिर्जापुर के तीन दिवसीय दौरे पर जाना है. वह रविवार को लखनऊ आएंगी, इसके बाद उन्हे फिर तीन दिनों के लिए शहर के बाहर रहना है. राज्यपाल की इस व्यस्तता को देखते हुए दो से चार दिनों के भीतर ही मंत्रिमंडल विस्तार का समय तय किया जाएगा.

फिलहाल रालोद और सुभासपा के अलावा योगी सरकार में दारा सिंह चौहान के साथ सिद्धार्थनाथ सिंह, महेंद्र सिंह, आकाश सक्सेना तथा सौरभ सिंह सोनू को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा है. सीएम योगी महेंद्र सिंह और राजेश्वर सिंह को अपनी सरकार में मंत्री बनाना चाहते हैं.

अब देखना यह है की भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने पार्टी के किन किन विधायकों को मंत्री बनाए जाने की स्वीकृति दी है. फिलहाल अब यह तय हो गया है कि योगी सरकार के दो साल पूरा होने के कुछ दिन पहले ही उनकी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा. यूपी में योगी सरकार का दूसरी बार गठन 25 मार्च 2022 को हुआ था. इसके बाद अब उनके मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार होगा. 

English summary :
UP Cabinet Expansion cm Yogi 8 MLAs will become ministers in Yogi government wait for OP Rajbhar has been waiting to become minister for eight months will be over see the list


Web Title: UP Cabinet Expansion cm Yogi 8 MLAs will become ministers in Yogi government wait for OP Rajbhar has been waiting to become minister for eight months will be over see the list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे