तुर्की ने पूरी तरह से वैक्सीनेटेड भारतीयों के लिए हटाया प्रतिबंध, अब यात्रा करने के बाद 14 दिन क्वारंटाइन में नहीं रहना होगा, जानें पूरा नियम

By दीप्ती कुमारी | Published: September 5, 2021 11:17 AM2021-09-05T11:17:15+5:302021-09-05T11:20:39+5:30

तुर्की ने भारतीयों के लिए यात्रा संबंधित नए गाइडलाइंस जारी किए , जिसके अनुसार पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके लोग 14 दिन बाद तुर्की की यात्रा कर सकते हैं और इऩ लोगों को पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा ।

turkey eases travel restrictions for indian travellers no quarantine required for fully vaccinated | तुर्की ने पूरी तरह से वैक्सीनेटेड भारतीयों के लिए हटाया प्रतिबंध, अब यात्रा करने के बाद 14 दिन क्वारंटाइन में नहीं रहना होगा, जानें पूरा नियम

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsतुर्की ने भारतीयों को यात्रा नियम में दी छूटदूतावास द्वारा जारी बयान में कहा गया कि पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को क्वारंटाइन नहींविश्व स्वास्थ्य संगठन और तुर्की द्वारा अनुमोदित वैक्सीन ही मान्य होगी

दिल्ली : तुर्की ने शनिवार को यात्रा संबंधी नए नियम जारी किए है, जिसके अनुसार अब पूरी तरह से वैक्सीनेटेड भारतीयों के लिए 14 दिन अनिवार्य क्वारंटाइन नियम को समाप्त कर दिया गया है ।तुर्की दूतावास ने 4 सितंबर, 2021 से प्रभावी नियमों के तहत भारत से तुर्की आने वाले यात्रियों के लिए 14 दिन क्वारंटाइन में रहने वाले नियम मे कुछ ढील दी है । पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोग 14 दिन बाद तुर्की की यात्रा कर सकते हैं । 

इसके अलावा सभी यात्रियों को 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा । तुर्की में किसी भी स्थान पर जाने से पहले यह रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा । एक बयान में आगे कहा गया है कि जिन यात्रियों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन या तुर्की द्वारा अनुमोदित कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक के 14 दिन पूरे कर लिए हैं, उन्हें क्वारंटाइन प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी ।

बयान में कहा गया कि जो यात्री इस बात को प्रमाणित करते हैं कि उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित आपातकालीन टीके की दोनों खुराक ली हो और दूसरी खुराक लिए हुए 14 दिन हो गए हो , वैसे यात्रियों को संगरोध से छूट दी जाएगी । 

जो यात्री उपर्युक्त प्रमाण पत्र प्रदान नहीं कर सकते हैं, उन्हें उनके निवास या उनके द्वारा घोषित पते पर क्वारंटाइन करने का प्रबंद किया जाएगा । क्वारंटाइन के 10वें दिन उनका पीसीआर टेस्ट किया जाएगा और यदि पीसीआर टेस्ट का परिणाम नेगेटिव आता है तो क्वारंटाइन को समाप्त कर दिया जाएगा और यदि पीसीआर टेस्ट का परिणाम सकारात्मक आता है, तो मंत्रालय के कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार उपचार किया जाएगा । जिन लोगों का 10 वें दिन पीसीआर टेस्ट नहीं हो पाया, उन्हें पूरे 14 दिनों तक संगरोद में रहना होगा । 

हालांकि, ये क्वारंटाइन प्रतिबंध ट्रांजिट और ट्रांसफर यात्रियों पर लागू नहीं होंगे । चालक दल के लिए कोई पीसीआर आवश्यकता और संगरोध नहीं होगा । 12 साल से कम उम्र के यात्रियों को प्रवेश पर पीसीआर परीक्षण और टीकाकरण प्रमाणपत्र आवेदनों से छूट दी जाएगी । 
 

Web Title: turkey eases travel restrictions for indian travellers no quarantine required for fully vaccinated

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे