Transport Department, Bihar: special emphasis should be given to helmet checks this week | बिहार में बिना हेलमेट चलने वाले लोग संभल जाएं, परिवहन विभाग ने उठाया ये बड़ा कदम
बिहार में बिना हेलमेट चलने वाले लोग संभल जाएं, परिवहन विभाग ने उठाया ये बड़ा कदम

बिहार में सिर्फ 38 प्रतिशत लोग बाइक चलाते वक्त हेलमेट पहनते हैं। परिवहन विभाग ने कहा है कि ये प्रतिशत जल्द से जल्द बढ़ना चाहिए। इसलिए इस सप्ताह राज्य में हेलमेट चेकिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बिना हेलमेट चलने वाले पुलिस कर्मियों को भी नहीं बख्शा जाएगा।

मोतिहारी में बिहार पुलिस की गांधीगिरी

बिहार के मोतिहारी शहर में बिना हेलमेट या बीमा नवीनीकरण के चलने वाले मोटरसाइकिल सवारों के साथ पुलिस का अनोखा व्यवहार सामने आया है। दरअसल बिना हेलमेट चलने वालों या जिनका बीमा खत्म हो चुका है, उनका चालान काटने की जगह पुलिस उन्हें अपनी गलती सुधारने का मौका दे रही है। इसके लिए पुलिस ने जांच चौकियों पर ही व्यवस्था की है, ताकि सवारी तुरंत हेलमेट खरीद सकें और वाहन बीमा का नवीनीकरण करा सकें।

नया मोटर व्हीकल एक्ट से परेशानी

केंद्र सरकार ने हाल ही में मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन करके ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माने की रकम को कई गुना बढ़ा दिया। इससे लोगों को काफी परेशानी हुई और लोग नाराज भी दिखे। इससे लेकर कई राज्यों में जुर्माने की राशि घटा दी गई है। वहीं, दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र व राजस्थान समेत कई राज्यों में जुर्माना घटाने की तैयारी कर रहे हैं।


Web Title: Transport Department, Bihar: special emphasis should be given to helmet checks this week
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे