Top news- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई जैसे मुद्दों पर होगी चर्चा, तमिलनाडु में सड़क दुर्घटना में 19 लोगों की मौत, जानिए बड़ी खबर

By भाषा | Published: February 20, 2020 06:36 PM2020-02-20T18:36:10+5:302020-02-20T18:36:10+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं जिसमें दोनों देशों के बीच के सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने सहित रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी।

Top news- US President Trump will discuss issues like defense, security, fight terrorism, 19 people killed in road accident in Tamil Nadu, know big news | Top news- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई जैसे मुद्दों पर होगी चर्चा, तमिलनाडु में सड़क दुर्घटना में 19 लोगों की मौत, जानिए बड़ी खबर

फ्रैंकफर्ट के उपनगरीय इलाके में 43 वर्षीय एक जर्मन नागरिक ने कुछ स्थानों पर गोलीबारी कर नौ लोगों की हत्या कर दी।

Highlightsबस के एक लॉरी से टकरा जाने से 19 लोगों की मौत हो गई। इनमें छह महिलाएं भी शामिल हैं।सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने गुरुवार को कहा कि सेना लैंगिक समानता लाने के लिए प्रयासरत है।

भाषा की अलग अलग फाइलों से बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:- 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं जिसमें दोनों देशों के बीच के सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने सहित रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी।

तमिलनाडु में तिरुपुर जिले के अविनाशी शहर में केरल राज्य परिवहन निगम की एक बस के एक लॉरी से टकरा जाने से 19 लोगों की मौत हो गई। इनमें छह महिलाएं भी शामिल हैं।

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने गुरुवार को कहा कि सेना लैंगिक समानता लाने के लिए प्रयासरत है और महिला अधिकारियों को स्थाई कमीशन प्रदान करने का उच्चतम न्यायालय का आदेश इस दिशा में आगे बढ़ने में काफी स्पष्टता प्रदान करेगा।

उच्चतम न्यायालय ने मौत की सजा पाए दोषियों को न्यायालय में अपील दाखिल करने के लिए मिली 60 दिन की समयसीमा पूरी होने से पहले ही, सजा की तामील के लिए निचली अदालतों की ओर से ब्लैक वारंट किए जाने पर बृहस्पतिवार को प्रश्न उठाया।

दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्याकांड के चार दोषियों में से एक विनय शर्मा की उस याचिका पर गुरुवार को तिहाड़ जेल के अधिकारियों से जवाब मांगा जिसमें उसने अपनी तथाकथित मानसिक बीमारी, शिजोफ्रेनिया और सिर तथा हाथ की चोट के बेहतर उपचार का आग्रह किया है।

उच्चतम न्यायालय ने 1997 उपहार सिनेमा अग्निकांड मामले के पीड़ितों के एक संघ की सुधारात्मक याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी। इसका अर्थ यह हुआ कि अंसल बंधुओं की कारावास की सजा और नहीं बढ़ाई जाएगी।

फ्रैंकफर्ट के उपनगरीय इलाके में 43 वर्षीय एक जर्मन नागरिक ने कुछ स्थानों पर गोलीबारी कर नौ लोगों की हत्या कर दी। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि यह हमला धुर दक्षिणपंथी विचारों से प्रेरित नजर आता है।

उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त वार्ताकार गुरूवार को दूसरे दौर की बातचीत के लिए शाहीन बाग पहुंचे, लेकिन उन्होंने शर्त रखी कि प्रदर्शनकारियों से बातचीत के दौरान मीडिया की उपस्थिति नहीं होनी चाहिए।

भदोही के भाजपा विधायक रविंद्र नाथ त्रिपाठी और उनके तीन बेटों तथा तीन भतीजों के खिलाफ सामूहिक बलात्कार का मामला दर्ज कराने वाली पीड़िता को मुकदमा वापस लेने की धमकी मिलने के बाद उसकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

केरल में कोरोना वायरस के एक मरीज को इलाज के बाद रविवार को छुट्टी दे दी गई।

संयुक्त राष्ट्र समर्थित एक रिपोर्ट आई है जिसके मुताबिक संवहनीयता सूचकांक (सस्टेनेबिलीटी इंडेक्स) के मामले में भारत 77वें स्थान पर है और बच्चों की उत्तर जीविता, पालन-पोषण तथा खुशहाली से संबंधित सूचकांक (फ्लोरिशिंग इंडेक्स) में उसका स्थान 131वां है।

विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने गुरुवार को लगातार तीसरी बार ईएसपीएन की ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी’ का पुरस्कार जीता जबकि युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी पुरुष वर्ग में चुने गए।

वोडाफोन आइडिया ने समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाये को लेकर दूरसंचार विभाग को बृहस्पतिवार को एक हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 

Web Title: Top news- US President Trump will discuss issues like defense, security, fight terrorism, 19 people killed in road accident in Tamil Nadu, know big news

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे