top news to watch 7 november 2020 updates national international sports and business | Top News: बिहार में तीसरे चरण की वोटिंग, अर्नब गोस्वामी की जमानत पर भी सुनवाई, पढ़ें आज की 5 बड़ी खबरें
7 नवंबर: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Highlightsबिहार विधानसभा में तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग, 15 जिलों के 78 सीटों पर मतदान रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी की याचिका पर सुनवाई, CTET परीक्षा से पहले करेक्शन विंडो आज से खुलेंगे

बिहार में तीसरे चरण की वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के तहत आज तीसरे और आखिरी फेज की वोटिंग है। इसके तहत 15 जिलों के 78 सीटों पर मतदान है। तीसरे फेज में 1,204 उम्मीदवार हैं। इनमें 1,094 पुरुष और 910 महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में विधानसभा अध्यक्ष और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्य शामिल हैं। इन 78 सीटों पर 2.35 करोड़ वोटर अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण के चुनाव में पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली तथा समस्तीपुर जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान है। बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।

अर्नब गोस्वामी की जमानत पर सुनवाई आज भी होगी

रिपब्लिक टीवी नेटवर्क के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को शुक्रवार को कोई तत्काल राहत नहीं मिली। बॉम्बे हाई कोर्ट में उनकी अंतरिम जमानत अर्जी पर सुनवाई अधूरी रही। ऐसे में आज फिर सुनवाई होगी। गोस्वामी को आत्महत्या के लिए कथित तौर पर उकसाने के 2018 के एक मामले में गिरफ्तार किया गया है। गोस्वामी ने अपनी याचिका में आत्महत्या के मामले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने के साथ ही अंतरिम जमानत का भी अनुरोध किया है। गोस्वामी को रायगढ़ जिले की अलीबाग पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया था और वहां की एक मजिस्ट्रेट अदालत ने उन्हें 18 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

CBSE के CTET परीक्षा से पहले करेक्शन विंडो आज से खुलेंगे

CBSE ने CTET की परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं। 31 जनवरी 2021 को इसकी परीक्षा होगी। इस बार 23 नए शहर परीक्षा केंद्र के तौर पर जोड़े गए हैं। बोर्ड ने कैंडिडेट्स को एग्जाम सिटी बदलने की सुविधा भी दी है। करेक्शन विंडो आज से खुल रहे हैं और 16 नवंबर तक ये खुले रहेंगे। परीक्षा के संबंध में में cbse.nic.in और ctet.nic.in पर नोटिस जारी किया गया है, जहां से और जानकारी हासिल की जा सकती है। इस बार देशभर में 135 शहरों में सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का आयोजन किया जाएगा।

यशवर्धन कुमार सिन्हा लेंगे सीआईसी पद की शपथ

सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा को आज मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद उन्हें शपथ दिलाएंगे। इसके अलावा पत्रकार उदय माहुरकर, पूर्व श्रम सचिव हीरा लाल सामारिया और पूर्व उप नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षक सरोज पुनहानी को सिन्हा द्वारा सूचना आयुक्त के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी। सिन्हा, माहुरकर, सामारिया और पुनहानी का चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति द्वारा किया गया है। मोदी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और गृह मंत्री अमित शाह इस समिति के सदस्य हैं।

विमेंस IPL में ट्रेलब्लेजर्स vs सुपरनोवाज

विमेंस IPL में चैम्पियन सुपरनोवाज का सामना आज ट्रेलब्लेजर्स से होगा। सुपरनोवाज को अगर टी20 चैलेंज में अपनी चुनौती को बरकरार रखना है तो उसे ट्रेलब्लेजर्स के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी। वेलोसिटी पर गुरूवार को मिली शानदार जीत से आत्मविश्वास से भरी स्मृति मंधाना की अगुआई वाली ट्रेलब्लेजर्स का लक्ष्य एक और जीत दर्ज करने का होगा ताकि उसके नाम दो जीत हो जाये और वह नौ नवंबर को होने वाले फाइनल में प्रवेश कर जाये। सुपरनोवाज को टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में वेलोसिटी से हार का सामना करना पड़ा था।

Web Title: top news to watch 7 november 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे