Top News 26 August- चिदंबरम की सीबीआई हिरासत 4 दिन बढ़ी, विपक्षी दलों पर मायावती का निशाना, सोना 39,670 रुपये प्रति दस ग्राम

By भाषा | Published: August 26, 2019 07:21 PM2019-08-26T19:21:00+5:302019-08-26T19:21:39+5:30

चुनाव आयोग ने कहा है कि जनता दल (यूनाइटेड) झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने के लिए ‘तीर’ चुनाव चिह्न का इस्तेमाल नहीं कर सकता, क्योंकि यह दोनों राज्यों में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) तथा शिवसेना द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले चुनाव चिह्न ‘धनुष और बाण’ से मिलता-जुलता है।

top news to watch 26th august 2019 updates national international sports and business | Top News 26 August- चिदंबरम की सीबीआई हिरासत 4 दिन बढ़ी, विपक्षी दलों पर मायावती का निशाना, सोना 39,670 रुपये प्रति दस ग्राम

सभी मुद्दों पर चर्चा कर समाधान कर सकते हैं और “हम किसी तीसरे देश को कष्ट नहीं देना चाहते।”

Highlightsभाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने एक दफा फिर से अपने बयान से विवाद खड़ा कर दिया है।अखिलेश यादव ने कहा कि आज जो कश्मीरियों के साथ हुआ है, वह कल हम सबके साथ होगा।

शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:

दिल्ली की एक अदालत ने आईएनएक्स मीडिया मामले में कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की सीबीआई हिरासत की अवधि सोमवार को चार दिन के लिये बढ़ा दी।

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय के धन शोधन मामले में आरोपी पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम की गिरफ्तारी से संरक्षण की अवधि मंगलवार तक के लिये बढ़ा दी।

चुनाव आयोग ने कहा है कि जनता दल (यूनाइटेड) झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने के लिए ‘तीर’ चुनाव चिह्न का इस्तेमाल नहीं कर सकता, क्योंकि यह दोनों राज्यों में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) तथा शिवसेना द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले चुनाव चिह्न ‘धनुष और बाण’ से मिलता-जुलता है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद विपक्षी दलों की राजनीति पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने जमकर निशाना साधा और कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर जाने के कांग्रेस और अन्य विपक्षी नेताओं के फैसले पर उन्हें घेरा।

भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने एक दफा फिर से अपने बयान से विवाद खड़ा कर दिया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि भाजपा नेताओं को नुकसान पहुंचाने के लिये ‘‘विपक्ष मारक शक्ति का इस्तेमाल कर रहा है’’।

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद जम्मू—कश्मीर के सूरत-ए-हाल पर चिंता जाहिर करते हुए सोमवार को कहा कि आज जो कश्मीरियों के साथ हुआ है, वह कल हम सबके साथ होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की गुंजाइश को सोमवार को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय रूप से सभी मुद्दों पर चर्चा कर समाधान कर सकते हैं और “हम किसी तीसरे देश को कष्ट नहीं देना चाहते।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह जी-7 शिखर सम्मेलन में ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ के आने पर सहमत थे और वह तेहरान में सत्ता परिवर्तन नहीं चाहते।

बीसीसीआई के आचरण अधिकारी डीके जैन ने दिग्गज क्रिकेटर और एनसीए प्रमुख राहुल द्रविड़ को उनके खिलाफ लगाये गये हितों के टकराव के आरोपों के संदर्भ में 26 सितंबर को मुंबई में पेश होने के लिये कहा है।

न्यूजीलैंड ने दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में सोमवार को यहां श्रीलंका को पारी और 65 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर करायी।

महंगे स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनी वनप्लस अपने अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) केंद्र में अगले तीन साल में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस केंद्र का सोमवार को हैदराबाद में उद्घाटन हुआ। कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पेटे लाऊ ने यह बात कही।

वैश्विक बाजारों की तेजी और कमजोर रुपये से सोमवार को स्थानीय सर्राफा बाजार में सोना 39,670 रुपये प्रति दस ग्राम की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। सोने के दाम में लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में तेजी का रुख रहा। 

Web Title: top news to watch 26th august 2019 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे