Top News 16th July 2019: मुंबई में 4 मंजिला इमारत गिरने से 12 लोगों की मौत, कर्नाटक सियासी संकट पर कल SC करेगा सुनवाई, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: July 16, 2019 07:32 PM2019-07-16T19:32:23+5:302019-07-16T19:33:20+5:30

top news to watch 16th july updates national international sports politics and business | Top News 16th July 2019: मुंबई में 4 मंजिला इमारत गिरने से 12 लोगों की मौत, कर्नाटक सियासी संकट पर कल SC करेगा सुनवाई, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Top News 16th July 2019: मुंबई में 4 मंजिला इमारत गिरने से 12 लोगों की मौत, कर्नाटक सियासी संकट पर कल SC करेगा सुनवाई, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

मंगलवार को भाषा की सभी फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

कर्नाटक सियासी संकट पर कोर्ट कल करेगा सुनवाई

उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को कांग्रेस-जद(एस) के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश देने के लिये दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई पूरी कर ली। न्यायालय इस मामले में बुधवार को सवेरे साढ़े दस बजे फैसला सुनायेगा।

बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस 

पाकिस्तान ने बालाकोट हवाई हमले के करीब साढ़े चार महीने बाद सोमवार देर रात अपना हवाई क्षेत्र असैन्य उड़ानों के लिए खोल दिया जिसके बाद भारत पाकिस्तान के बीच हवाई परिवहन शुरू हो गया है।

दक्षिण मुंबई में गिरी चार मंजिला इमारत

दक्षिण मुंबई के डोंगरी में मंगलवार को म्हाडा की चार मंजिला रिहायशी इमारत गिर गई। घनी आबादी वाले इलाके में स्थित इस इमारत के मलबे में दबकर 12 लोगों की मौत हो गयी। स्थानीय निकाय के अधिकारियों ने बताया कि मलबे में अभी तक 40-50 लोगों के फंसे होने की आशंका है।

राहुल गांधी को मानहानि मामला 

 गुजरात अदालत राहुल सूरत, सूरत की एक अदालत ने गुजरात के एक विधायक द्वारा दायर आपराधिक मानहानि मामले में कांग्रेसी नेता राहुल गांधी को निजी उपस्थिति से मंगलवार को छूट दे दी। विधायक ने गांधी की ‘मोदी उपनाम’ को लेकर की गई टिप्पणी पर यह मामला दायर किया है। 

पीएम मोदी ने संसद में मंत्रियों की गैर मौजूदगी पर मांगी जानकारी 

भाजपा दूसरीलीड मोदी नयी दिल्ली, संसद में अनुपस्थित रहने को लेकर सांसदों की अक्सर खिंचाई करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय मंत्रियों की संसद में गैर मौजूदगी को लेकर मंगलवार को नाराजगी व्यक्त की और रोस्टर ड्यूटी पूरी न करने वाले मंत्रियों के बारे में जानकारी मांगी। 

14 जुलाई को पोस्टमैन पद के लिए हुए एग्जाम कैंसिल 

डाक विभाग की पिछले सप्ताह हुयी एक परीक्षा का माध्यम केवल हिंदी और अंग्रेजी रखने के विरोध में मंगलवार को राज्यसभा में अन्नाद्रमुक, द्रमुक सहित कई दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण कार्यवाही कई बार बाधित हुयी। हालांकि बाद में सरकार द्वारा इस परीक्षा को रद्द करने और विभिन्न भारतीय भाषाओं में नए सिरे से परीक्षा कराने की घोषणा के बाद सदन में सामान्य तरीके से कामकाज होने लगा।

पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें 

-  कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा में सरकार पर किसानों की सुध नहीं लेने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों का ‘अपमान’ और आय दोगुनी करने की बातें ‘छलावा’ है । विपक्षी दलों ने उर्वरकों एवं कृषि उपकरणों पर जीएसटी समाप्त करने की भी मांग की ।
- अफ्रीका जुमा गुप्ता जोहानिसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इसकी पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी थी। अब वह एम्पायर ध्वस्त हो चुका है।
- अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा जाधव को ‘‘दबाव वाले कबूलनामे’’ के आधार पर मौत की सजा सुनाने को भारत ने आईसीजे में चुनौती दी है। 
-  ईरान खामेनी तेहरान, 16 जुलाई (एएफपी) ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने मंगलवार को कहा कि उनका देश 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते के तहत जतायी गयी अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हटना जारी रखेगा।
- वाहन डीलरों के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के मुताबिक नकदी की कमी और मानसून में देरी से जून में यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री 4.6 प्रतिशत घटकर 2,24,755 इकाइयों पर रही।
- शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 234 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। येस बैंक, आरआईएल, लार्सन एंड टुब्रो और इन्फोसिस की अगुवाई में यह तेजी आयी।

खेल की खबरें 

- भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को पुरुष टीम के मुख्य कोच सहित सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए। खेल11 खेल तेंदुलकर कप एकादश नयी दिल्ली, अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपनी विश्व कप एकादश में पांच भारतीयों को रखा है लेकिन विकेटकीपर के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी की जगह इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टॉ को तरजीह दी है।

Web Title: top news to watch 16th july updates national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे