शाम तक के मुख्य समाचार: भारत में कोरोना का कहर जारी, पीएम नरेंद्र मोदी ने सोनिया, मनमोहन समेत कई दिग्गजों से की बातचीत

By भाषा | Published: April 5, 2020 07:40 PM2020-04-05T19:40:30+5:302020-04-05T19:40:30+5:30

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 29 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 690 तक पहुंच गई।

Top news till evening: Corona continues to wreak havoc in India, PM Narendra Modi talks with many veterans including Sonia, Manmohan | शाम तक के मुख्य समाचार: भारत में कोरोना का कहर जारी, पीएम नरेंद्र मोदी ने सोनिया, मनमोहन समेत कई दिग्गजों से की बातचीत

शाम तक के मुख्य समाचार: भारत में कोरोना का कहर जारी, पीएम नरेंद्र मोदी ने सोनिया, मनमोहन समेत कई दिग्गजों से की बातचीत

272 जिलों में पहुंचा कोरोना का संक्रमण, 24 घंटे में 472 नये मामले सामने आये : सरकार

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में रविवार तक 3,374 लोगों के आने के साथ ही इसके संक्रमण का दायरा देश के 272 जिलों तक पहुंच गया है। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से मरने वालों की संख्या 79 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 472 नये मामले सामने आये हैं, जबकि इस अवधि में 11 मरीजों की मौत भी हुयी है। उन्होंने बताया कि कोरोना के अब तक 266 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, वहीं एक अन्य मरीज दूसरे देश चला गया है।  अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में हाल ही में तबलीगी जमात की घटना के कारण संक्रमण फैलने की दर में इजाफा हुआ। इस कारण संक्रमित मरीजों की संख्या कम समय में ही दोगुना हो गयी। उन्होंने कहा कि अगर यह घटना नहीं हुयी होती तो संक्रमण के मामले दोगुना होने में 7.4 दिन का औसत समय लगता, जबकि इस घटना के कारण मरीजों की संख्या दोगुना होने में 4.1 दिन का ही औसत समय लगा। 

कोविड-19 : मोदी ने सोनिया, मनमोहन, प्रणब समेत विभिन्न दलों के नेताओं से बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित विभिन्न दलों के कई नेताओं से कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि मोदी ने घातक कोविड-19 से जुड़े मुद्दों पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा से भी चर्चा की। बातचीत के ब्योरे का अभी पता नहीं चला है। मोदी ने समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, द्रमुक के एम. के. स्टालिन और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल सहित कई नेताओं से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री बुधवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं से भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बातचीत करेंगे। तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि वह इस ऑनलाइन बैठक में हिस्सा नहीं लेगी।

स्थिति की 14 अप्रैल को समीक्षा करने के बाद स्कूल, कॉलेज फिर से खोलने पर लिया जाएगा फैसला:निशंक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस संकट पर स्थिति की 14 अप्रैल को समीक्षा करने के बाद सरकार स्कूल,कॉलेज फिर से खोलने पर कोई निर्णय लेगी। एचआरडी मंत्री ने पीटीआई भाषा से एक साक्षात्कार में कहा कि छात्रों और अध्यापकों की सुरक्षा सरकार के लिये सर्वोपरि है और उनका मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिये तैयार है कि यदि स्कूल,कॉलेज को 14 अप्रैल के बाद भी बंद रखने की जरूरत पड़ी तो छात्रों को पढ़ाई-लिखाई का कोई नुकसान नहीं हो। देश में 21 दिनों के लिये लागू ‘लॉकडाउन’ के 14 अप्रैल को समाप्त होने पर उनके मंत्रालय की योजना के बारे में पूछे जाने पर पोखरियाल ने कहा, ‘‘इस वक्त कोई फैसला लेना मुश्किल है।

अन्य बड़ी खबरें 

- रेलवे 14 अप्रैल को ‘लॉकडाउन’ खत्म होने के बाद ट्रेनों का परिचालन संभवत: शुरू होने से पहले तैयारियों में जुट गया है और कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने को लेकर कुछ प्रस्तावों पर विचार कर रहा है। इसके तहत यात्रियों द्वारा मास्क पहनना सुनिश्चित करने, यात्रा से पहले उनके स्वास्थ्य की जांच करने के लिये ‘आरोग्य सेतु’ मोबाइल ऐप का उपयोग करने और ट्रेन में यात्रियों के बीच दूरी रखने जैसे कदम उठाये जा सकते हैं।
- महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 29 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 690 तक पहुंच गई।
- जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए सेना ने पांच आतंकियों को मार गिराया जबकि तीन जवान शहीद हो गए। सेना के एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी।
- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण दवाओं और चिकित्सा सामान के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने पर राजी हुए और उन्होंने इस स्वास्थ्य संकट के दौरान लोगों के शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग एवं आयुर्वेद की महत्ता पर भी चर्चा की।
-  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिका में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा भेजने का अनुरोध किया है।
- अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3,00,000 हो गई है और देश में 8,100 से ज्यादा लोग इस संक्रमण के कारण जान गंवा चुके हैं।
- अमेरिका में कोरोना वायरस के केंद्र न्यूयॉर्क के लिए चीन ने वेंटिलेटर भेजे हैं। साथ ही ओरेगन ने भी जीवन रक्षक उपकरण भेजने के लिए कहा है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले एक लाख से अधिक होने के कारण अधिकारी जीवन रक्षक उपकरणों की कम आपूर्ति होने से परेशान हैं।
- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि कोरोना वायरस से प्रभावित अमेरिका की विभिन्न खेल लीग जल्द शुरू होंगी लेकिन उन्होंने इनकी वापसी के लिये समयसीमा तय करने से इन्कार कर दिया।
- क्षेत्रीय विमानन कंपनी एयर डेक्कन कोरोना वायरस संकट की वजह से पैदा हुए दबाव को नहीं झेल पा रही है और अपना परिचालन बंद करने की घोषणा की है।
-  सीआईआई सीईअे सर्वेक्षण नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए किए गए 21 दिन के देशव्यापी पाबंदियों का अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव होगा। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) एक सर्वेक्षण के हवाले से भारी संख्या में लोगों की नौकरी जाने का अंदेशा जताया है।

Web Title: Top news till evening: Corona continues to wreak havoc in India, PM Narendra Modi talks with many veterans including Sonia, Manmohan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे