रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: July 9, 2021 09:51 PM2021-07-09T21:51:30+5:302021-07-09T21:51:30+5:30

Top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, नौ जुलाई भाषा की अलग अलग फाइलों से शुक्रवार रात नौ बजे तक जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि37 मोदी दूसरी लीड बैठक ऑक्सीजन

प्रधानमंत्री ने पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों का जल्द संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) की मदद से देश भर में स्थापित किए जाने वाले ‘‘प्रेशर स्विंग एड्जॉर्प्शन’’(पीएसए) चिकित्सीय ऑक्सीजन संयंत्रों का जल्द से जल्द संचालन सुनिश्चित करने और इसके लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने का निर्देश दिया।

दि83 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय लीड लैम्बडा

भारत में कोविड के लैम्बडा स्वरूप का कोई मामला नहीं मिला : सरकार

नयी दिल्ली, नौ जुलाई सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारत में अब तक सार्स-सीओवी-2 के लैम्बडा स्वरूप का कोई मामला सामने नहीं आया है।

दि67 टीका स्वास्थ्य मंत्रालय मॉडर्ना

मॉडर्ना के साथ मिलकर पता लगा रहे हैं कि उसके टीकों को भारत में कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है: सरकार

नयी दिल्ली, नौ जुलाई सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह कोविड-19 टीका निर्माता मॉडर्ना के साथ इस बारे में सक्रियता से काम कर रही है कि उसके टीकों का कैसे आयात किया जा सकता है और देश में उन्हें कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है।

दि74 दिल्ली अदालत पासवान लीड पारस

पारस को सदन में पार्टी नेता के तौर पर मान्यता के खिलाफ लोजपा नेता चिराग पासवान की अर्जी खारिज

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के एक धड़े के नेता चिराग पासवान की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा पशुपति कुमार पारस को सदन में पार्टी के नेता के तौर पर मान्यता देने को चुनौती दी थी।

दि35 दिल्ली अदालत लीड व्हाट्सऐप निजता

डेटा संरक्षण विधेयक जब तक कानून का रूप नहीं लेता, नई निजता नीति लागू नहीं करेंगे: व्हाट्सऐप

नयी दिल्ली, व्हाट्सऐप ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि जब तक डेटा संरक्षण विधेयक प्रभाव में नहीं आ जाता तब तक वह उपयोगकर्ताओं को नई निजता नीति अपनाने के लिए बाध्य नहीं करेगा और इस नीति पर अभी रोक लगा दी गई है तथा ‘‘संसद के अनुमति देने पर ही’’ इसे लागू किया जाएगा।

दि75 प्रधान शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध: प्रधान

नयी दिल्ली, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि उनका ध्यान नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के उद्देश्यों को समयबद्ध तरीके से हासिल करने पर होगा।

दि70 दिल्ली वायरस योजना लीड केजरीवाल

डीडीएमए ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर चरणबद्ध कार्य योजना को मंजूरी दी

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शुक्रवार को एक कलर-कोडिड प्रतिक्रिया कार्य योजना को मंजूरी दी, जिसके तहत यहां कोविड​​-19 स्थिति की गंभीरता के अनुसार प्रतिबंधों को लागू किया जाएगा।

प्रादे111 लीड जीका

केरल में जीका के मामले सामने आने के बाद अलर्ट की स्थिति, केंद्रीय दल रवाना

तिरूवनंतपुरम/दिल्ली, केरल में जीका वायरस संक्रमण के मामले शुक्रवार को 14 हो गए जिसके बाद प्रदेश को सतर्क कर दिया गया है। इस बीच जीका वायरस की स्थिति पर नजर रखने और मामलों के प्रबंधन में राज्य सरकार को सहयोग देने के लिए विशेषज्ञों का छह सदस्यीय केंद्रीय दल दक्षिणी राज्य भेजा गया है।

प्रादे84 उप्र दूसरी लीड कल्‍याण

कल्याण सिंह के स्वास्थ्य में निरंतर सुधार, प्रधानमंत्री ने फोन पर ली जानकारी

लखनऊ/नयी दिल्‍ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वयोवृद्ध नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के स्वास्थ्य में निरंतर सुधार हो रहा है। राजधानी लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में उनका इलाज चल रहा है।

वि52 रूस जयशंकर लीड लावरोव

विदेश मंत्री जयशंकर ने रूसी समकक्ष के साथ परमाणु,अंतरिक्ष और रक्षा सहयोग पर चर्चा की

मास्को, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ “उत्पादक” बातचीत करते हुए कहा कि “समय की कसौटी पर खरा और विश्वास आधारित” रिश्ता मजबूत बना हुआ है और बढ़ रहा है। दोनों विदेश मंत्रियों ने मित्र राष्ट्रों के बीच अंतरिक्ष, परमाणु, उर्जा और रक्षा सहयोग के क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा की।

वि54 बांग्लादेश तीसरी लीड आग

बांग्लादेश में खाद्य कारखाने में आग लगने से 52 लोगों की मौत

ढाका, ढाका के बाहरी क्षेत्र में एक बहुमंजिला खाद्य और पेय कारखाने में आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गयी है और कई अन्य झुलस गये। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अर्थ63 विमानन मंत्री दूसरी लीड सिंधिया

सिंधिया ने नागरिक उड्डयन मंत्री का कार्यभार संभाला, समीक्षा बैठक भी की

नयी दिल्ली, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

अर्थ56 गडकरी लीड राजमार्ग

सड़क मंत्रालय राजमार्गों के पास शहर विकसित करने के बारे में मंत्रिमंडल की मंजूरी लेगा: गडकरी

नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय राष्ट्रीय राजमार्ग के पास स्मार्ट सिटी, टाउनशिप, लॉजिस्टिक पार्क और औद्योगिक संकुल के निर्माण की अनुमति के लिये मंत्रिमंडल की मंजूरी लेगा।

खेल9 खेल ओलंपिक भारत लीड मोदी

तोक्यो जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों से 13 जुलाई को बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तोक्यो ओलंपिक की भारत की तैयारियों का जायजा लिया और यह भी घोषणा की कि वह ओलंपिक जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों से 13 जुलाई को बात करेंगे। इसके तीन दिन बाद भारतीय खिलाड़ियों का पहला जत्था रवाना होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे