शाम साढ़े छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: July 6, 2021 06:38 PM2021-07-06T18:38:31+5:302021-07-06T18:38:31+5:30

Top news till 6.30 pm | शाम साढ़े छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम साढ़े छह बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, छह जुलाई भाषा की अलग-अलग फाइलों से मंगलवार शाम साढ़े छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

दि59 राज्यपाल दूसरी लीड नियुक्ति

मंत्रिमंडल में बदलाव की अटकलों के बीच केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत कर्नाटक के नये राज्यपाल नियुक्त

नयी दिल्ली: मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलों के बीच केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को मंगलवार को कर्नाटक का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया । भाजपा के तीन अन्य वरिष्ठ नेताओं को मध्यप्रदेश, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति सचिवालय से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है ।

दि54 दिल्ली अदालत दूसरीलीड ट्विटर

ट्विटर बताए, शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति कब तक होगी : अदालत

नयी दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को ट्विटर को आठ जुलाई तक यह बताने का निर्देश दिया कि नए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों के अनुपालन में वह स्थानीय शिकायत निवारण अधिकारी (आरजीओ) की नियुक्ति कब तक करेगा।

दि53 न्यायालय लीड मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रह रहे लोगों की कोविड-19 जांच, टीकाकरण कराए केन्द्र : न्यायालय

नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को केन्द्र को निर्देश दिया कि मानसिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रह रहे लोगों की कोविड-19 संबंधी जांच की जाए और उनका जल्द से जल्द पूर्ण टीकाकरण हो।

दि10 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 34,703 नए मामले, तीन महीने में सबसे कम मौत

नयी दिल्ली: देश में कोविड-19 के एक दिन में 34,703 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 3,06,19,932 हो गई जबकि 553 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 4,03,281 हो गई है। पिछले 111 दिनों में संक्रमण के यह सबसे कम नए मामले और करीब 90 दिनों में सबसे कम मौत के मामले आए हैं।

दि47 न्यायालय लीड रथ यात्रा

न्यायालय ने पुरी के अलावा अन्य स्थानों पर ‘रथ यात्रा’ निकालने की अनुमति के लिये याचिकाएं खारिज कीं

नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने ओडिशा में जगन्नाथ पुरी के अलावा अन्य विभिन्न स्थानों पर ‘रथ यात्रा’ निकालने की अनुमति मांगने वाली याचिकाओं को मंगलवार को खारिज कर दिया और कहा कि इस साल कोविड-19 महामारी से अनेक लोगों की जान जाने के मद्देनजर न्यायालय कोई जोखिम नहीं ले सकता।

दि35 दिल्ली केजरीवाल लीड योजना

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 पीड़ित परिवारों की सहायता के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू की

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 से अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मंगलवार को एक सामाजिक सुरक्षा योजना और ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की। उन्होंने अधिकारियों से पीड़ितों के आवेदन में कमियां नहीं तलाशने का निर्देश दिया।

दि66 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

लोगों के हिल स्टेशनों पर उमड़ने की तस्वीरें ‘डराने वाली’, सरकार का कोविड प्रोटोकॉल अनुपालन पर जोर

नयी दिल्ली: सरकार ने मंगलवार को आगाह किया कि कोविड-19 से बचाव के नियमों का अनुपालन किये बगैर हिल स्टेशनों और बाजारों में लोगों का घूमना महामारी से निपटने में अब तक मिली कामयाबी पर पानी फेर देगा।

प्रादे56 कश्मीर लीड परिसीमन दल

जम्मू कश्मीर के सभी प्रमुख दल परिसीमन आयोग से करेंगे मुलाकात, पीडीपी नहीं होगी शामिल

श्रीनगर: केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर में नए निर्वाचन क्षेत्रों के गठन को लेकर जमीनी स्तर की जानकारी लेने के लिये मंगलवार को यहां पहुंच रहे परिसीमन आयोग से पीडीपी को छोड़कर कश्मीर की सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियां मुलाकात करेंगी।

वि26 रूस तीसरी लीड विमान

रूस में विमान के लापता होने के बाद मलबा मिला

मॉस्को: रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र कमचात्का में मंगलवार को लापता हो गये एक विमान का हिस्सा उस हवाईअड्डे के रनवे से पांच किलोमीटर दूर ओखोत्स्क समुद्र तट पर मिला है, जहां विमान को उतरना था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वि2 वायरस जर्मनी पाबंदी

ब्रिटेन, पुर्तगाल से यात्रा पर लगी पाबंदी में ढील दे रहा है जर्मनी

बर्लिन: जर्मनी कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ब्रिटेन, पुर्तगाल और कुछ अन्य देशों से यात्रा पर लगाई गई सख्त पाबंदी में ढील दे रहा है।

अर्थ45 लीड जीएसटी राजस्व

जीएसटी संग्रह जून में घटकर 92,849 करोड़ रुपये पर, 10 महीने का निचला स्तर

नयी दिल्ली: माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह जून में घटकर 92,849 करोड़ रुपये पर आ गया है। यह आठ महीने में पहली बार एक लाख करोड़ रुपये के आंकड़े से नीचे आया है। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें

वि18 वायरस माता-पिता टीके

टीकाकरण अभियान के लिये माता-पिता की कोविड-19 टीका हिचकिचाहट हो सकती है अगली चुनौती

टोरंटो: एक वर्ष की अवधि के अंदर ही कई नए एमआरएनए और वायरल रोगवाहक टीकों के विकास ने टीकों को लेकर हिचकिचाहट को समझने के तरीके को बदल दिया है।

वि15 वायरस स्कूल हवा आवागमन

‘‘महामारी के बाद बच्चों के सुरक्षित तरीके से स्कूल आने के लिए हवा निकासी के बारे में सोचना जरूरी’’

ओटावा: वैश्विक महामारी कोविड-19 ने अपना बुरा असर हर किसी पर छोड़ा है और अब हर व्यक्ति चाहता है कि हालात जल्द से जल्द सामान्य हो जाए। अगर जनजीवन को फिर से पटरी पर लाने की सुनियोजित योजना नहीं होगी तो कोविड-19 की और लहरों का सामना करना पड़ेगा। इसका अर्थ है कि लोगों को फिर से घरों के भीतर कैद होना पड़ेगा, अर्थव्यवस्था को पुन: नुकसान पहुंचेगा और मानसिक तनाव के हालात से जूझना पड़ेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 6.30 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे