Today's Top News: दाऊदी बोहरा समाज में स्त्रियों का खतना समेत धार्मिक मुद्दे संविधान पीठ को सौंपे गए, पढ़ें सभी बड़ी खबरें

By भाषा | Published: November 14, 2019 03:38 PM2019-11-14T15:38:45+5:302019-11-14T15:38:45+5:30

बृहस्पतिवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से दोपहर तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

Top News: Religious issues including circumcision of women in Dawoodi Bohra society now in Constitution Bench | Today's Top News: दाऊदी बोहरा समाज में स्त्रियों का खतना समेत धार्मिक मुद्दे संविधान पीठ को सौंपे गए, पढ़ें सभी बड़ी खबरें

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsउच्चतम न्यायालय ने सबरीमला मंदिर और मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश तथा दाऊदी बोहरा समाज में स्त्रियों के खतना सहित विभिन्न धार्मिक मुद्दे बृहस्पतिवार को नये सिरे से विचार के लिये सात सदस्यीय संविधान पीठ को सौंप दिये।अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस-जद(एस) के 16 विधायक, कर्नाटक में पांच दिसंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव लड़ने का मार्ग उच्चतम न्यायालय द्वारा प्रशस्त किए जाने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को भाजपा में शामिल हो गए।

उच्चतम न्यायालय ने सबरीमला मंदिर और मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश तथा दाऊदी बोहरा समाज में स्त्रियों के खतना सहित विभिन्न धार्मिक मुद्दे बृहस्पतिवार को नये सिरे से विचार के लिये सात सदस्यीय संविधान पीठ को सौंप दिये।

अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस-जद(एस) के 16 विधायक, कर्नाटक में पांच दिसंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव लड़ने का मार्ग उच्चतम न्यायालय द्वारा प्रशस्त किए जाने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को भाजपा में शामिल हो गए। 

उच्चतम न्यायालय ने भारतीय वायुसेना के लिये फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे के मामले में दिसंबर, 2018 के अपने निर्णय पर पुनर्विचार के लिये दायर याचिकायें बृहस्पतिवार को खारिज करते हुये कहा कि इनमे कोई दम नहीं है। 

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर के स्वास्थ्य में अब सुधार के संकेत दिख रहे हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में वक्त लगेगा। अस्पताल के सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया। 

बलोच नेशनल मूवमेंट (बीएनएम) की ब्रिटेन इकाई और उससे जुड़े संगठनों ने भारत सरकार से पाकिस्तान के अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने और बलूचिस्तान की आजादी के आंदोलन को सहयोग देने का आह्वान किया। 

गैर-खाद्य सामग्री और विनिर्माण उत्पादों के दाम में नरमी से थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर महीने में गिरकर 0.16 प्रतिशत पर आ गई। इससे पहले सितंबर महीने में यह 0.33 प्रतिशत थी। बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बातचीत की तथा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती और नई ताकत देने के लिए दोनों शीर्ष नेताओं ने व्यापार और निवेश से जुड़े मामलों पर गहन संपर्क बनाए रखने पर सहमति जताई। 

भारतीय पैरा एथलीट निषाद कुमार ने दो मीटर का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन करते हुए दुबई विश्व पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरूषों की ऊंची कूद टी47 में कांस्य पदक जीतकर तोक्यो पैरालम्पिक 2020 का कोटा भी हासिल किया। 

भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे गुरूवार को आईपीएल खिलाड़ियों का ट्रांसफर विंडो खत्म होने से पहले राजस्थान रायल्स छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ेंगे।

Web Title: Top News: Religious issues including circumcision of women in Dawoodi Bohra society now in Constitution Bench

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे