TOP NEWS- एक साथ पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरः 8 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल, विराट से आगे स्टीव स्मिथ

By भाषा | Published: September 3, 2019 06:45 PM2019-09-03T18:45:42+5:302019-09-03T18:45:42+5:30

महाराष्ट्र के नवी मुम्बई स्थित ‘ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ (ओएनजीसी) के संयंत्र में मंगलवार को आग लगने की घटना में सीआईएसएफ के तीन कर्मियों सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और अन्य तीन घायल हो गए।

TOP NEWS- Read together the big news of the day: 8 Apache fighter helicopters join Air Force, Steve Smith ahead of Virat | TOP NEWS- एक साथ पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरः 8 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल, विराट से आगे स्टीव स्मिथ

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा कि देश की परमाणु नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Highlightsभारतीय वायुसेना ने मंगलवार को अपने बेडे़ में अमेरिका निर्मित आठ लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को अपने बेड़े में शामिल किया।इकबाल अंसारी पर मंगलवार को उनके पर ही कथित रूप से हमला किया गया।

मंगलवार की शाम छह बजे तक भाषा की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने केरल खासकर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में बाढ़ प्रभावित आदिवासियों तथा कुछ अन्य मुद्दों पर सहयोग का आग्रह किया है।

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की सीबीआई हिरासत पांच सितंबर तक जारी रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि वह पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने के लिये अपनी ब्लादिवोस्तोक यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन के साथ आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हैं।

महाराष्ट्र के नवी मुम्बई स्थित ‘ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ (ओएनजीसी) के संयंत्र में मंगलवार को आग लगने की घटना में सीआईएसएफ के तीन कर्मियों सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और अन्य तीन घायल हो गए।

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को अपने बेडे़ में अमेरिका निर्मित आठ लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को अपने बेड़े में शामिल किया। इससे बल की मारक क्षमता में ऐसे समय में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है जब भारत सीमा पार आतंकवाद समेत जटिल सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है।

स्वामी चिन्मयानंद प्रकरण में आरोपों की जांच एवं दर्ज अभियोगों की निष्पक्ष विवेचना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को विशेष जांच टीम का गठन कर दिया।

बाबरी मस्जिद-राम जन्म भूमि मामले में मुख्य वादियों में शामिल इकबाल अंसारी पर मंगलवार को उनके पर ही कथित रूप से हमला किया गया।

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा कि देश की परमाणु नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह बयान प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि कश्मीर मुद्दे पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान, भारत के साथ कभी युद्ध की शुरुआत नहीं करेगा।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने अमेरिका के साथ किसी भी तरह की द्विपक्षीय वार्ता करने से इनकार कर दिया। उनका कहना है कि ईरान सिद्धांतत: इस तरह की वार्ता का विरोध करता है।

सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को टी20 क्रिकेट को अलविदा कह दिया ताकि 2021 में होने वाले 50 ओवरों के विश्व कप के लिये वनडे क्रिकेट पर फोकस कर सके।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पछाड़कर आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ नंबर एक पायदान पर काबिज हो गए हैं जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बहुमूल्य धातुओं में वैश्विक स्तर पर तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 538 रुपये उछल कर 38,987 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ।

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के निराशाजनक आंकड़ों, बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर सुस्त पड़ने और वाहन कंपनियों की अगस्त माह की बिक्री में दस प्रतिशत से अधिक की गिरावट से निवेशकों ने मंगलवार को घबराहटपूर्ण बिकवाली की जिससे बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 770 अंक नीचे आ गया। निफ्टी भी 225 अंक टूटकर बंद हुआ। 

Web Title: TOP NEWS- Read together the big news of the day: 8 Apache fighter helicopters join Air Force, Steve Smith ahead of Virat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे