Top News: कांग्रेस के नाना पटोले बने महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर, विपक्ष के नेता होंगे देवेंद्र फड़नवीस, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: December 1, 2019 03:01 PM2019-12-01T15:01:39+5:302019-12-01T15:01:39+5:30

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य जनार्दन द्विवेदी ने रविवार को हिन्दू धर्म के पवित्र ग्रंथ गीता पर आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत और साध्वी ऋतंभरा के साथ मंच साझा किया।

Top News: Maharashtra Assembly Speaker becomes Nana Patole of Congress, Leader of Opposition Devendra Fadnavis, read big news so far | Top News: कांग्रेस के नाना पटोले बने महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर, विपक्ष के नेता होंगे देवेंद्र फड़नवीस, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

टॉप न्यूज

Highlights माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह तीन महीने के बाद नवंबर में पुन: एक लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार किया। नवंबर में जीएसटी संग्रह एक साल पहले इसी माह की तुलना में छह प्रतिशत बढ़कर 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा।

कांग्रेस के नाना पटोले महाराष्ट्र विस अध्यक्ष बने, भाजपा प्रत्याशी ने नाम वापस लिया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नाना पटोले रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। भाजपा प्रत्याशी किशन कथोरे के सुबह नामांकन वापस लेने के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष दिलीप वालसे पाटिल ने यह एलान किया। इसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कुछ वरिष्ठ विधायक पटोले (57) को अध्यक्ष की पीठ तक ले गए। ठाकरे और भाजपा विधायक दल के नेता देवेंद्र फडणवीस ने विधायक और किसान नेता के तौर पर पटोले के काम की तारीफ की। ठाकरे ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि एक किसान का बेटा इस पद पर आसीन हुआ है।’’ राकांपा के मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि वह अपना उम्मीदवार वापस लेने और पटोले के निर्विरोध चुनाव में विपक्षी दल भाजपा द्वारा दिखाई समझदारी की भावना की सराहना करते हैं। पटोले ने भाजपा के हरीभाऊ बागड़े का स्थान लिया जो 2014 से 2019 के दौरान विधानसभा अध्यक्ष रहे थे।

महाराष्ट्र : फडणवीस को दिया गया विपक्ष के नेता का दर्जा

महाराष्ट्र भाजपा विधायक दल के नेता देवेंद्र फडणवीस को रविवार को विधानसभा में नेता विपक्ष बनाया गया। विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने सदन में इस आशय की घोषणा की। पटोले ने कहा कि विधानसभा में भाजपा को विपक्षी पार्टी का दर्जा दिया गया है और फडणवीस विपक्ष के नए नेता होंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कुछ मंत्रियों ने फडणवीस को बधाई दी। फडणवीस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हैं।

अन्य बड़ी खबरें 

- वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य जनार्दन द्विवेदी ने रविवार को हिन्दू धर्म के पवित्र ग्रंथ गीता पर आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत और साध्वी ऋतंभरा के साथ मंच साझा किया।
- हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक पशु चिकित्सक से बलात्कार और हत्या की घटना में उसके लापता होने के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने में देरी के मामले में तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। - सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक वी. के. जौहरी ने बताया कि सुरक्षा बल भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन के खतरे से निपटने के लिए तकनीकी समाधान पर काम कर रहा है।
- माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह तीन महीने के बाद नवंबर में पुन: एक लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार किया। नवंबर में जीएसटी संग्रह एक साल पहले इसी माह की तुलना में छह प्रतिशत बढ़कर 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा।
- दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया तीन दिसंबर से मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाएगी। कंपनी ने रविवार को इसकी घोषणा की।
- चीन जिनेवा, चीन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बेशेलेट पर उसके देश के आंतरिक मामलों में ‘‘अनुचित’’ तरीके से दखल देने का आरोप लगाया है। 

Web Title: Top News: Maharashtra Assembly Speaker becomes Nana Patole of Congress, Leader of Opposition Devendra Fadnavis, read big news so far

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे