TOP NEWS- हिटमैन रोहित का धमाका, गांधी की 150वीं जयंती, पाकिस्तान ने भारतीय उप उच्चायुक्त अहलूवालिया को तलब किया

By भाषा | Published: October 2, 2019 06:40 PM2019-10-02T18:40:45+5:302019-10-02T18:40:45+5:30

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी, केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल एवं हरदीप सिंह पुरी और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भी राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की।

TOP NEWS- Explosion of hitman Rohit, 150th birth anniversary of Gandhi, Pakistan summoned Indian Deputy High Commissioner Ahluwalia | TOP NEWS- हिटमैन रोहित का धमाका, गांधी की 150वीं जयंती, पाकिस्तान ने भारतीय उप उच्चायुक्त अहलूवालिया को तलब किया

एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लें।

Highlightsमोदी ने बुधवार को लाल बहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती पर उनके साहस एवं दृढ़ निश्चय को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस ने यहां पदयात्रा निकाली जिसका नेतृत्व पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया।

बुधवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी, केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल एवं हरदीप सिंह पुरी और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भी राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर बुधवार को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देशवासियों से उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लाल बहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती पर उनके साहस एवं दृढ़ निश्चय को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर पर बापू को श्रद्धांजलि देते हुए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस एवं भाजपा पर जमकर निशाना साधा और कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के सत्य, अहिंसा एवं नि:स्वार्थ सेवा के आदर्शों को नहीं समझ सकते।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस ने यहां पदयात्रा निकाली जिसका नेतृत्व पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया।

प्लास्टिक को वातावरण और स्वास्थ्य के लिये बेहद हानिकारक बताते हुए भाजपा अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोगों से अपील की कि वे देश को इससे निजात दिलाने के लिये एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लें।

पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया और भारतीय सैनिकों द्वारा नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर कथित युद्ध विराम उल्लंघन को लेकर विरोध दर्ज किया।

विपक्षी दलों की गैरमौजूदगी में उत्तर प्रदेश विधानसभा का 36 घंटे का विशेष सत्र बुधवार सुबह 11 बजे शुरू हुआ।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज कहा कि भारत को ‘एस-400 ट्राइअम्फ’ मिसाइल रक्षा प्रणाली की जरूरत है और उसने रूस से यह प्रणाली हासिल करने के अपने फैसले से ट्रंप प्रशासन को अवगत करा दिया है।

आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी और उनकी पत्नी के स्विस बैंक खातों की जानकारी के बारे में भारतीय अधिकारियों के अनुरोध पर स्विट्जरलैंड ने दोनों के नाम सार्वजनिक सूचना जारी की है। भारत ने विदेशों में जमा कालेधन के खिलाफ कार्रवाई तेज कर रखी है।

मुख्य आर्थिक सलाहकार के.वी. सुब्रमण्यम ने कॉरपोरेट कर में कटौती को बुनियादी सुधारों का संकेत बताते हुए बुधवार को कहा कि राजस्व घाटे के प्रभाव को कम करने के लिए सरकार को कर के अतिरिक्त राजस्व पर ध्यान देने की जरूरत है।

टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज की भूमिका का शानदार आगाज करने करते हुए रोहित शर्मा ने शतक जड़ा जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के वर्षा से प्रभावित पहले दिन बुधवार को यहां बिना विकेट खोए 202 रन बनाकर बेहतरीन शुरुआत की।

कपिल देव ने आचरण अधिकारी डी के जैन द्वारा हितों के टकराव का नोटिस मिलने के बाद तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) से त्यागपत्र दे दिया। भाषा अविनाश उमा उमा

Web Title: TOP NEWS- Explosion of hitman Rohit, 150th birth anniversary of Gandhi, Pakistan summoned Indian Deputy High Commissioner Ahluwalia

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे