Top News 20th July: पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, सोनभद्र नरसंहार में प्रियंका का योगी पर वार, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: July 20, 2019 06:38 PM2019-07-20T18:38:24+5:302019-07-20T18:38:24+5:30

top news 20th july updates Sheila Dikshit death big news national international sports politics and business | Top News 20th July: पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, सोनभद्र नरसंहार में प्रियंका का योगी पर वार, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Top News 20th July: पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, सोनभद्र नरसंहार में प्रियंका का योगी पर वार, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

शनिवार (20 जुलाई) शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

सोनभद्र नरसंहार मामले पर प्रियंका का योगी पर वार

प्रियंका उप्र लीड कांग्रेस नयी दिल्ली, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में सामूहिक हत्याकांड के पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी वाड्रा को प्रशासन द्वारा रोके जाने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने शनिवार को राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार में ''जंगल राज '' होने और आदिवासियों की ''संस्थागत हत्या'' किए जाने का आरोप लगाया और सवाल किया कि आखिर सरकार प्रियंका से डरी हुई क्यों है।

पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वह 81 साल की थीं।

सोनभद्र हत्याकांड में प्रियंका गांधी का बयान 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ित परिवार वालों को उनसे मिलने से रोकने पर नाराजगी जाहिर करते हुए शनिवार को कहा कि वे बहुत कष्ट में यहां आये हैं, कम से कम उन्हें मिलने तो दिया जाए।

अन्य खबरें 

- नवजोत सिंह सिद्धू के पंजाब मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उनका ‘‘एक पंक्ति’’ का इस्तीफा शनिवार को स्वीकार कर लिया

विदेश की बड़ी खबरें 

- चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ होने वाले दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत जाने से पहले चीन ने कहा है कि दोनों पड़ोसी देशों को किसी ‘‘इक्के-दुक्के मामले को द्विपक्षीय संबंधों को खराब करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और द्विपक्षीय संबंधों पर स्थिर और मजबूत तरीके से आगे बढ़ाने के लिए और अधिक पहलें करनी चाहिए। -  खाड़ी में तनाव बढ़ने के बीच हरमुज जलडमरूमध्य में ईरान ने ब्रिटेन के झंडे वाले जिस तेल के टैंकर को जब्त किया है, उसमें सवार चालक दल के 23 सदस्यों में 18 भारतीय नागरिक हैं।
- चीन ने कहा है कि वह द्विपक्षीय व्यापार असंतुलन से जुड़ी भारत की चिंताओं का सम्मान करता है और इस मुद्दे के समाधान के लिए नये दृष्टिकोण के साथ बातचीत करना चाहता है।
- आईएलएफएस की अंतरिम ऑडिट रपट के खुलासों पर हो रहे विवादों में खुद को फंसा पाने पर इंडिया रेटिंग्स ने शनिवार को कहा कि उसकी मातृ कंपनी फिच के सिंगापुर कार्यालय ने इस मामले में वरिष्ठ निदेशक की भूमिका की जांच की है। जांच में पाया गया कि अधिकारी ने कंपनी की आचार संहिता का उल्लंघन किया और अब वह कंपनी का कर्मचारी नहीं है।

खेल जगत की बड़ी खबरें 

- भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाये जा रहे कयास के बीच वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ बताया।
- ओलंपिक रजत पदकधारी पी वी सिंधू ने शनिवार को यहां आल इंग्लैंड चैम्पियन चेन युफेई पर सीधे गेम में जीत से इंडोनेशिया ओपन बीडब्ल्यूएफ टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।
- भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने न्यूजीलैंड के अपने जोड़ीदार मार्कस डेनियल के साथ मिलकर एटीपी हॉल आफ फेम ओपन के क्वार्टर फाइनल में मैथ्यू एबडेन और राबर्ट लिंडसडेट की जोड़ी को हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। 

Web Title: top news 20th july updates Sheila Dikshit death big news national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे