Top Evening News: तीर्थयात्रियों के लिए खोले गए सबरीमाला मंदिर के कपाट, भारत ने बांग्लादेश को हराया

By भाषा | Published: November 16, 2019 06:49 PM2019-11-16T18:49:59+5:302019-11-16T18:49:59+5:30

Top Evening News: Sabarimala temple doors opened for pilgrims, India defeated Bangladesh | Top Evening News: तीर्थयात्रियों के लिए खोले गए सबरीमाला मंदिर के कपाट, भारत ने बांग्लादेश को हराया

Top Evening News: तीर्थयात्रियों के लिए खोले गए सबरीमाला मंदिर के कपाट, भारत ने बांग्लादेश को हराया

सबरीमला मंदिर के कपाट दो महीने चलने वाली तीर्थ यात्रा के लिए खोले गये

केरल में सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर के कपाट दो महीने चलने वाली तीर्थयात्रा मंडला-मकरविलक्कू के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच खोल दिए गए। मंदिर के तंत्री (मुख्य पुरोहित) कंडरारू महेश मोहनरारू ने सुबह पांच बजे मंदिर के गर्भगृह के कपाट खोले और पूजा अर्चना की। केरल के पथनमथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट के आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित मंदिर में केरल, तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी राज्यों के सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे। तंत्री के ‘पदी पूजा’ करने के बाद श्रद्धालु, जिन्हे दो बजे दोपहर को पहाड़ी पर चढ़ने की अनुमति दी गई, वे इरुमुडीकेट्टू (प्रसाद की पवित्र पोटली) के साथ मंदिर के पवित्र 18 सोपन पर चढ़ कर भगवान अयप्पा के दर्शन कर सकेंगे। नए तंत्री एके सुधीर नम्बूदिरी (सबरीमाल) और एमएस परमेश्वरन नम्बूदिरी (मलिकापुरम) ने बाद में पूजापाठ की जिम्मेदारी ली।

शिवसेना के रविवार को राजग की बैठक में भाग नहीं लेने की संभावना

संसद के 18 नवम्बर से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्या रविवार को दिल्ली में होने वाली राजग घटक दलों की बैठक में शिवसेना के भाग नहीं लेने की संभावना है। पार्टी के एक नेता ने शनिवार को यहां यह बात कही। रविवार (17 नवम्बर) को शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की पुण्यतिथि भी है। लंबे समय से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का घटक दल रहे शिवसेना की महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा होने के कुछ दिन बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा के साथ खींचतान चलती रही।

अन्य बड़ी खबरें 

- भारतीय नौसेना का एक मिग प्रशिक्षण विमान शनिवार की दोपहर में गोवा के एक गांव के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी।
- भारत ने पारी के अंतर से जीता पहला टेस्ट इंदौर, तेज गेंदबाजों के एक और दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां तीसरे दिन ही पारी और 130 रन के विशाल अंतर से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।
-  प्रदूषण के खिलाफ मिलकर काम करने का है : केजरीवाल का जावड़ेकर को जवाब नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान करने के लिए मिलकर काम करने की अपील की।
- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई, हालांकि, शहर में हवा की गुणवत्ता अब भी ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में बनी हुई है। दि9कांग्रेस रैली कांग्रेस 30 नवम्बर को रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ रैली’ करेगी नयी दिल्ली, कांग्रेस ने शनिवार को घोषणा की कि केन्द्र की ‘‘जन-विरोधी नीतियों’’ के खिलाफ जिला-स्तर और राज्य-स्तर पर उसके आंदोलनों का समापन 30 नवम्बर को रामलीला मैदान में एक ‘‘विशाल रैली’’ के साथ होगा।
- बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में शनिवार को एक संयंत्र का बॉयलर फटने से तीन लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।
- सरकार दूरसंचार क्षेत्र की चिंताओं को लेकर गंभीर है और वह चाहती है कि क्षेत्र की किसी भी कंपनी को कारोबार बंद नहीं करना पड़े और सभी कंपनियां आगे बढ़ें। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार शाम को सरकार की इस मंशा से अवगत कराया। भा

Web Title: Top Evening News: Sabarimala temple doors opened for pilgrims, India defeated Bangladesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे