Top Evening News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसमएई को दी 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज की सुविधा, आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि भी बढ़ाई, पढ़ें बड़ी खबरें

By भाषा | Published: May 13, 2020 06:49 PM2020-05-13T18:49:56+5:302020-05-13T18:57:59+5:30

'भाषा' की अलग-अलग फाइलों से बुधवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं..

Top Evening News: FM Sitharaman announce first part of the Rs 20 lakh crore economic stimulus unveiled | Top Evening News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसमएई को दी 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज की सुविधा, आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि भी बढ़ाई, पढ़ें बड़ी खबरें

Top Evening News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसमएई को दी 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज की सुविधा, आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि भी बढ़ाई, पढ़ें बड़ी खबरें

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पीएम मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज को लेकर जानकारी दी। 'भाषा' की अलग-अलग फाइलों से बुधवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं..

एमएसएमई इकाइयों को बिना गारंटी के 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसमएई) समेत उद्यमों को बिना गारंटी वाले 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज की सुविधा देने की घोषणा की।

आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि नवंबर अंत तक

सरकार ने बुधवार को आकलन वर्ष 2020- 21 के दौरान आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दिया। इसके साथ ही कर विवादों के निपटान के लिये लाई गई ‘विवाद से विश्वास योजना’ का लाभ भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

‘कोविड-19: मृतक संख्या बढ़कर हुई 2,415, संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 74,281

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 122 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,415 हो गई है और संक्रमण के 3,525 नए मामले सामने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74,281 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

एक जून से सीएपीएफ की कैंटीनों में केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जैसी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की सभी कैंटीनों में एक जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी।

यूपी सरकार ने कर्मचारियों के कई भत्ते समाप्त किए

कोरोना वायरस महामारी के बाद आए अतिरिक्त वित्तीय बोझ के मददेनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिये जाने वाले कई भत्ते समाप्त करने का फैसला किया है।

युद्धपोत निर्माण प्रतिष्ठान में तैनात सीआईएसएफ इकाई में कोविड-19 के 38 मामले

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के 41 नए मामले सामने आए जिनमें से ज्यादातर मामले कोलकाता स्थित जीआरएसईएल इकाई से हैं।

सीआरपीएफ ने जांच चौकी पार करने की कोशिश करते शख्स पर गोली चलाई

जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में बुधवार को सीआरपीएफ जवानों ने एक व्यक्ति को उस समय गोली मार दी जब उसने अपने वाहन से एक सुरक्षा जांच चौकी को पार करने की कोशिश की। घटना में गोली लगने से व्यक्ति की मौत हो गई।

एडिटर्स गिल्ड ने गुजराती समाचार पोर्टल के संपादक के खिलाफ कार्रवाई

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने एक गुजराती समाचार पोर्टल के संपादक पर देशद्रोह का मामला दर्ज किये जाने तथा एक अंग्रेजी अखबार के पत्रकार से दिल्ली पुलिस द्वारा तबलीगी जमात नेता मौलाना साद के ऑडियो क्लिप के मामले में जांच में शामिल होने के लिए कहे जाने की बुधवार को निंदा की।

लॉकडाउन के बाद वैश्विक वायु गुणवता में काफी सुधार आया:अध्ययन

कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन लागू किए जाने के बाद दो प्रमुख वायु प्रदूषकों के स्तर में वैश्विक रूप से काफी कमी आई है। हालांकि, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड प्रदूषण में कमी आने से चीन में ‘‘पृथ्वी की सतह के ठीक ऊपर बनने वाले ओजोन’’ के स्तर में वृद्धि हुई है। एक नये शोध में यह दावा किया गया है।

कोविड-19: भारतीय मूल की ‘‘उत्कृष्ट’’ महिला चिकित्सक की संक्रमण के कारण ब्रिटेन में मौत

पिछले लंबे समय से कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहीं भारतीय मूल की ‘‘उत्कृष्ट’’ महिला चिकित्सक डॉ. पूर्णिमा नायर (55) की ब्रिटेन के इंग्लैंड में मौत हो गई।

चीन के सैनिक चीनी सीमा के अंदर सामान्य गश्त कर रहे हैं : चीन का दावा

पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तनाव बढ़ने पर चीन ने बुधवार को कहा कि भारत को इस मुद्दे को और अधिक ‘‘उलझाने’’ वाली किसी गतिविधि से दूर रहना चाहिए। साथ ही, चीन ने दावा किया कि ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ’ (पीएलए) के सैनिक चीनी सीमा के अंदर ‘‘सामान्य गश्त’’ कर रहे हैं।

विमान वंदे भारत अभियान: अमेरिका में फंसे 240 से ज्यादा भारतीय नागरिक स्वेदश रवाना

कोरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिका में फंसे भारत के 240 लोगों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान डलास अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से स्वेदश रवाना हुआ।

पाकिस्तान में संक्रमण के 2,000 से ज्यादा नए मामले

पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 34,000 से ज्यादा हो गई है। वहीं 31 और लोगों की मौत हुई जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 737 तक पहुंच गया है।

कोविड-19: अमेरिकी सीनेटरों ने चीन पर प्रतिबंध लगाने के लिए संसद में पेश किया विधेयक

नौ प्रभावशाली अमेरिकी सीनेटरों के एक समूह ने संसद में एक विधेयक पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि यदि चीन कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के पीछे की वजहों की पूरी जानकारी मुहैया नहीं कराता है और इसे काबू करने में सहयोग नहीं देता है, तो अमेरिका के राष्ट्रपति को चीन पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

भारत ऋण ब्रिक्स बैंक ने कोविड-19 से लड़ने के लिए भारत को एक अरब डॉलर का कर्ज दिया

ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता ऋण राशि दी है, जिसका इस्तेमाल इस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए किया जाएगा।

भारत, बांग्लादेश दौरों पर फैसला इस सप्ताह के आखिर में

श्रीलंका क्रिकेट ने बुधवार को कहा कि भारत और बांग्लादेश के आगामी दौरे पर वह इस सप्ताह के आखिर में फैसला लेगा।

बाबर पाकिस्तान की एकदिवसीय टीम के कप्तान नियुक्त, अजहर टेस्ट कप्तान बने रहेंगे

स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को बुधवार को पाकिस्तान की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया जिससे सीमित ओवरों की टीमों की जिम्मेदारी अब उनके कंधों पर होगी।

Web Title: Top Evening News: FM Sitharaman announce first part of the Rs 20 lakh crore economic stimulus unveiled

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे