Top Afternoon News: दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के लिए ऑर्ड-ईवन लागू, बीजेपी-शिवसेना के बीच जारी सियासी रस्साकशी

By भाषा | Published: November 4, 2019 02:59 PM2019-11-04T14:59:41+5:302019-11-04T14:59:41+5:30

Top Afternoon News: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को हवा की गति में मामूली वृद्धि होने से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आई है लेकिन वायु गुणवत्ता अब भी ‘बेहद गंभीर’ की श्रेणी में बनी हुई है।

Top Afternoon News: 4th november updates, air pollution, odd even delhi, bjp-shiv sena clash, congress, jammu kashmir | Top Afternoon News: दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के लिए ऑर्ड-ईवन लागू, बीजेपी-शिवसेना के बीच जारी सियासी रस्साकशी

File Photo

दिल्ली में प्रदूषण पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत सोमवार को सुबह आठ बजे से शुरू हुई वाहनों की सम-विषम योजना के चलते सड़कों पर गाड़ियों की संख्या अपेक्षाकृत कम नजर आई। आज सिर्फ सम संख्या वाली गाड़ियां ही चल रही हैं।

कश्मीर में ग्रेनेड हमला: आतंकवादियों ने श्रीनगर के हरि सिंह हाई स्ट्रीट पर सोमवार की दोपहर एक ग्रेनेड फेंका जिसके फटने से एक नागरिक की जान चली गई और अन्य 13 घायल हो गए।

दिल्ली वायु गुणवत्ताः राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को हवा की गति में मामूली वृद्धि होने से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आई है लेकिन वायु गुणवत्ता अब भी ‘बेहद गंभीर’ की श्रेणी में बनी हुई है।

कर्नाटक कांग्रेस का सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध: कर्नाटक कांग्रेस ने उच्चतम न्यायालय से सोमवार को अनुरोध किया किया कि प्रदेश के 17 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के मामले मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा का आडियो क्लिप रिकार्ड पर लिया जाये जिसमें वह बागी विधायकों के त्याग का जिक्र करते हुये कथित रूप से अपनी पार्टी के नेताओं को खरी खोटी सुना रहे हैं।

IAS फोन टैपिंग मामला: उच्चतम न्यायालय ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और उनके परिवार के सदस्यों के फोन टैप कराने की छत्तीसगढ़ सरकार की कार्रवाई पर सोमवार को कड़ा रूख अपनाया और कहा, ‘‘किसी के लिये भी निजता नहीं बची है।’’

देवेंद्र फडणवीस शाह से मिले: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा और सहयोगी शिवसेना के बीच जारी सियासी रस्साकशी के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात की।

मोदी आबे वार्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने सोमवार को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बन रहे सुरक्षा हालात की समीक्षा की तथा क्षेत्र में शांति, समृद्धि और विकास के लिए तीसरे देशों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर सहमति जताई।

इमरान को लेकर पाक में प्रदर्शन: पाकिस्तान के तेज-तर्रार धर्म गुरु एवं नेता मौलाना फजलुर रहमान ने प्रधानमंत्री इमरान खान के इस्तीफे के लिए अपने द्वारा तय की गई 48 घंटे की समयसीमा खत्म होने के बाद भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक आहूत की है।

गांगुली ने रोहित शर्मा और बांग्लादेश टीम का किया धन्यवादः बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने राष्ट्रीय राजधानी में काफी अधिक वायु प्रदूषण के बावजूद पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए सहमत होने पर सोमवार को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और बांग्लादेश क्रिकेट टीम को धन्यवाद दिया।

महिला क्रिकेट टीम ने जीता वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच: पूनम राउत के अर्धशतक के बाद स्पिनरों की फिरकी के जादू से भारत ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप के दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ 53 रन से जीत दर्ज की।

नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश की जरूरत: भारत को नवीकरणीय क्षेत्र में हर साल 30 अरब डॉलर के निवेश की जरूरत है। साथ ही नवीकरणीय क्षेत्र में अनुबंधों की विश्वसनीयता को बनाये रखने के लिए कड़े नियम होने चाहिए। एक अनुसंधान संगठन ने यह बात कही।

शेयर बाजार उछला: विदेशी पूंजी प्रवाह के निरंतर बने रहने और सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में एक समय 269 अंक उछलकर 40,434.83 अंक तक पहुंच गया जो इसका एक नया कीर्तिमान है।

आरसीईपी समझौता: भारत और आसियान सदस्यों समेत 16 देशों के नेता आपस में दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र बनाने को लेकर चल रही बातचीत के सफलतापूर्वक सफल होने की सोमवार को यहां घोषणा कर सकते हैं। राजनयिक सूत्रों का कहना है इस समझौते पर कुछ नए उभरे मुद्दों को लेकर इस पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर की तारीख अगले साल फरवरी तक टल सकती है। 

Web Title: Top Afternoon News: 4th november updates, air pollution, odd even delhi, bjp-shiv sena clash, congress, jammu kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे