Top Afternoon News: देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 3, फ्लोर टेस्ट याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कमलनाथ सरकार से मांगा जवाब

By भाषा | Published: March 17, 2020 03:16 PM2020-03-17T15:16:39+5:302020-03-17T15:17:05+5:30

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर 31 मार्च तक अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई केवल ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने का फैसला किया है।

Top Afternoon News: 3 death in the country due to corona virus, Supreme Court seeks response from Kamal Nath government on floor test petition | Top Afternoon News: देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 3, फ्लोर टेस्ट याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कमलनाथ सरकार से मांगा जवाब

Top Afternoon News: देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 3, फ्लोर टेस्ट याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कमलनाथ सरकार से मांगा जवाब

Highlightsराष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस सप्ताह होने वाली दो बैठकों को सोमवार को रद्द कर दिया।एक मुक्केबाजी कोच को 19 वर्षीय छात्रा के कथित यौन उत्पीड़न के मामले में गिरफ्तार किया गया है। 

नयी दिल्ली:कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को मुंबई के 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इस वायरस से मौत का देश में यह तीसरा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 128 पर पहुंच गई है। उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश विधानसभा में तत्काल शक्ति परीक्षण कराने की मांग करने वाली, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की याचिका पर कमलनाथ सरकार से बुधवार तक जवाब मांगा है।

कोरोना वायरस : मुंबई के व्यक्ति की मौत के साथ देश में मृतक संख्या तीन हुई

कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को मुंबई के 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इस वायरस से मौत का देश में यह तीसरा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 128 पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 से महाराष्ट्र में मौत का यह पहला मामला है जबकि मृतक की पत्नी की हालत स्थिर है। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में सऊदी अरब की यात्रा करने वाले 76 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई थी। इसके बाद दिल्ली में 68 वर्षीय संक्रमित महिला की जान गई थी। देश में 22 विदेशी नागरिकों समेत 125 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, स्वास्थ्य में सुधार के बाद अब तक 13 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जिनमें केरल के तीन मामले भी शामिल हैं।

कोरोना वायरस : अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर तत्काल रोक

सरकार ने मंगलवार को अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। यह जानकारी अतिरिक्त यात्रा परामर्श में दी गई है। सरकार की ओर से 11 मार्च और 16 मार्च के क्रम में यह अतिरिक्त परामर्श जारी किया गया है। इसके मुताबिक, “अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।” परामर्श के मुताबिक, भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे के बाद इन देशों से कोई भी विमान भारत के लिए उड़ान नहीं भरेगा। विमानन कंपनियां प्रारंभिक स्थान से इसे लागू करेंगी। सरकार के परामर्श के बाद नागरिक उड्डयन निदेशालय ने भी इस बाबत एक परिपत्र जारी किया है।

शक्ति परीक्षण कराने संबंधी चौहान की याचिका पर मप्र सरकार से न्यायालय ने कल तक मांगा जवाब

उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश विधानसभा में तत्काल शक्ति परीक्षण कराने की मांग करने वाली, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की याचिका पर कमलनाथ सरकार से बुधवार तक जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने मंगलवार को कहा कि वह कल सुबह साढ़े 10 बजे के लिए राज्य सरकार और विधानसभा सचिव समेत अन्य को नोटिस जारी करेगी। चौहान और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता समेत भाजपा के नौ अन्य विधायक सोमवार को उच्चतम न्यायालय पहुंचे थे। उच्चतम न्यायालय अब इस मामले में कल यानि बुधवार को सुनवाई करेगा। मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को 16 मार्च को सदन में अपना बहुमत साबित करने का निर्देश दिया था।

सीआईसी केवल अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई करेगा, वह भी ऑडियो, वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर 31 मार्च तक अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई केवल ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने का फैसला किया है। मंगलवार को जारी एक आदेश में आयोग के कर्मचारियों को “सामाजिक दूरी” बनाने की भी सलाह दी गई है। आयोग ने संबंधित पक्षों से कहा है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, वह पैनल के पास न आएं और सभी दलीलें ऑनलाइन अपलोड की जा सकती हैं। आदेश में कहा गया है, “अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई केवल ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी..पक्षकारों या उनके प्रतिनिधियों की आयोग के समक्ष पेशी पर रोक लगाई जाती है। रिसेप्शन के प्रवेश द्वार पर सभी आगंतुकों के साथ ही कर्मचारियों की जांच की जाएगी। केंद्रीय सूचना आयोग परिसर में लोगों का एकत्र होना निषेध होगा।” इसके अलावा आयोग की इमारत की रोजाना साफ-सफाई कर उसे संक्रमण मुक्त किया जाएगा और फर्श एवं वस्तुओं पर नियमित रूप से कीटाणुनाशक से पोछा लगाया जाएगा।

कोरोना वायरस: संक्रमित का इलाज करने वाला डॉक्टर भी संक्रमण की चपेट में

कलबुर्गी में पिछले हफ्ते कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले बुजुर्ग का इलाज करने वाला डॉक्टर भी इस वायरस से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कर्नाटक में मंगलवार को संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद राज्य में पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 10 हो गई। इस संख्या में एक मृतक भी शामिल है। कलबुर्गी के उपायुक्त शरत बी ने कहा कि 63 वर्षीय डॉक्टर को परिवार के सदस्यों के साथ ही घर में पृथक रखा गया है और उन्हें विशेष पृथक वार्ड में स्थानांतरित किया जा रहा है।

हरियाणा में कोरोना वायरस का पहला मामला, गुड़गांव की महिला के संक्रमित होने की पुष्टि

हरियाणा के गुड़गांव जिले में 29 वर्षीय एक महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महिला गुड़गांव की एक कम्पनी में काम करती है और हाल ही में उसने मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा की थी। राज्य के स्वास्थ्य महानिदेशक सूरज भान कम्बोज ने कहा, ‘‘ हरियाणा में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है।’’ उन्होंने बताया कि वह अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत स्थिर है। कम्बोज ने बताया कि विदेश यात्रा से लौटने के बाद उसके नमूने पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में जांच के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट में उसे कोविड-19 होने की पुष्टि हुई।

कोरोना वायरस: मूडीज ने 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 5.3 प्रतिशत किया

रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने कोरोना वायरस के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को देखते हुए 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर मंगलवार को 5.3 प्रतिशत कर दिया। मूडीज ने इससे पहले फरवरी में कहा था कि 2020 में भारत की जीडीपी 5.4 प्रतिशत की रफ्तार से वृद्धि कर सकती है। हालांकि यह भी पहले के 6.6 प्रतिशत के अनुमान से घटाया गया था। एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने का ठीक-ठाक आर्थिक असर होगा।

अन्य बड़ी खबर

- राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस सप्ताह होने वाली दो बैठकों को सोमवार को रद्द कर दिया।
- कोविड 19 महामारी के कारण सभी राष्ट्रीय शिविर आगामी आदेश तक स्थगित कर दिये गए हैं हालांकि तोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों के शिविर जारी रहेंगे ।
-  एक मुक्केबाजी कोच को 19 वर्षीय छात्रा के कथित यौन उत्पीड़न के मामले में गिरफ्तार किया गया है। 

Web Title: Top Afternoon News: 3 death in the country due to corona virus, Supreme Court seeks response from Kamal Nath government on floor test petition

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे