Top Afternoon News: महाराष्ट्र सियासी बवाल पर कल सुप्रीम अदालत में फैसला, NCP के लापता विधायक मुंबई लौटे

By भाषा | Published: November 25, 2019 03:03 PM2019-11-25T15:03:39+5:302019-11-25T15:03:39+5:30

top Afternoon News: 25th november updates, maharashtra govt formation, shiv sena, congress, ncp, bjp supreme court | Top Afternoon News: महाराष्ट्र सियासी बवाल पर कल सुप्रीम अदालत में फैसला, NCP के लापता विधायक मुंबई लौटे

File Photo

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे को लेकर शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन की याचिका पर मंगलवार को आदेश सुनाया जायेगा। इस गठबंधन ने भाजपा नेता देवेन्द्र फड़णवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले को चुनौती दे रखी है। इसके अलावा उच्चतम न्यायालय की ओर से महाराष्ट्र मामले पर फैसला मंगलवार सुबह तक के लिए सुरक्षित रखे जाने के बाद कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि उसके और साथी दलों के पास 154 विधायकों का समर्थन है और विधानसभा के पटल पर भाजपा एवं उप मुख्यमंत्री अजित पवार को करारा जवाब दिया जाएगा।

राहुल ने कहा- लोकतंत्र की हत्या हुईः लोकसभा में सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान मौखिक सवाल के रूप में पहला प्रश्न कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाम से सूचीबद्ध था किंतु महाराष्ट्र मुद्दे पर उस समय सदन में चल रहे हंगामे की ओर ध्यान दिलाते हुए वायनाड सांसद ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है, ऐसे में मेरे सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है।’’

महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में हंगामाः महाराष्ट्र मुद्दे पर लोकसभा में सोमवार को कांग्रेस सदस्यों के भारी हंगामे और पार्टी के दो सदस्यों हिबी इडेन एवं टी एन प्रतापन तथा मार्शलों के बीच धक्का-मुक्की के कारण सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

एनसीपी के तीन विधायक मुंबई लौटेः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के शपथ समारोह में शिरकत करने के बाद से ‘लापता’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के तीन विधायक सोमवार को मुम्बई वापस लौट आये। राकांपा के एक नेता ने सोमवार को यह जानकारी दी।

राज्यपाल के पास भेजा पत्रः शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के नेताओं ने सोमवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास एक पत्र भेजा जिसमें उन्होंने दावा किया कि राज्य में सरकार गठन के लिए उनके पास आवश्यक संख्या है।

संजय राउत करेंगे राज्यपाल से मुलाकातः शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी, राकांपा और कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्या बल है और वे राज्य में सरकार गठन के लिए अपना पक्ष रखने के लिए सोमवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे।

शरप पवार ने कहा- मिलकर बनाएंगे सरकारः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने सोमवार का एकबार फिर दावा किया कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी, कांग्रेस और शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएगी।

महाराष्ट्र सरकार गठन पर महिला ने दायर की याचिकाः अदालत महाराष्ट्र सरकार याचिका मुंबई, ठाणे जिले की रहने वाली एक महिला मतदाता ने बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर शिवसेना और भाजपा को चुनाव पूर्व गठबंधन पर कायम रहने और उसे प्राप्त जनादेश के तहत महाराष्ट्र में सरकार बनाने का निर्देश देने का अनुरोध किया है।

शशि थरूर चिदंबरम से मुलाकात करने पहुंचेः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से मुलाकात करने सोमवार को तिहाड़ जेल पहुंचे।

कैरी लैम ने कहा- सरकार सबकी सुनेगीः हांगकांग के जिला परिषद चुनावों के स्तब्ध कर देने वाले और सरकार की शर्मिंदगी का कारण बने परिणामों के बीच नेता कैरी लैम ने सोमवार को कहा कि सरकार लोगों की आवाज ‘‘विनम्रता से सुनेगी’’।

'हांगकांग चीन का हिस्सा': चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को कहा कि हांगकांग चीन का हिस्सा है और वहां सप्ताहांत में हुए सामुदायिक स्तर के चुनावों में ‘‘क्या हो रहा है, मायने नहीं रखता’’ है।

भारत में गहरा सकती आर्थिक सुस्तीः भारत की आर्थिक वृद्धि दर में आने वाले महीनों में खपत क्षेत्र की कमजोरी के चलते दूसरी छमाही के दौरान आर्थिक सुस्ती और गहरा सकती है। सिंगापुर के डीबीएस बैंक ने सोमवार को यह अनुमान व्यक्त किया।

कोल इंडिया का मोदी सरकार को निर्देशः सरकार ने कोल इंडिया को अगले दो- तीन साल के दौरान कोयला खदानों से कम से कम प्रतिदिन 20 लाख घनमीटर प्राकृतिक गैस उत्पादन करने को कहा है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

क्रिकेट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हरायाः तेज गेंदबाज नील वैगनर के पांच विकेट की बदौलत न्यूजीलैंड ने सोमवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड को पारी और 65 रन से हरा दिया।

लक्ष्य सेन ब्राजील के यगोर कोएल्हो को हरायाः भारतीय बैडमिंटन के उभरते खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने यहां स्काटिश ओपन के पुरुष एकल फाइनल में ब्राजील के यगोर कोएल्हो के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ तीन महीने में चौथा खिताब अपने नाम किया। 

 

Web Title: top Afternoon News: 25th november updates, maharashtra govt formation, shiv sena, congress, ncp, bjp supreme court

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे