Top News 9th August: महिंदा राजपक्षे चौथी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, पहले टेस्ट में हारा पाकिस्तान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 9, 2020 07:35 AM2020-08-09T07:35:52+5:302020-08-09T07:36:12+5:30

पेट्रोल-डीजल के दामों में कई दिनों से बदलाव नहीं देखने को मिला है। तेल की कीमतें स्थिर हैं। ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 9th august may updates national international sports and business | Top News 9th August: महिंदा राजपक्षे चौथी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, पहले टेस्ट में हारा पाकिस्तान

Top News 9th August: महिंदा राजपक्षे चौथी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, पहले टेस्ट में हारा पाकिस्तान

Highlightsभारत और चीन के बीच हुई मेजर जनरल स्तर की बातचीतभारत में कोविड-19 से रिकवरी रेट 68.32 फीसदी, मृत्युदर गिरकर हुई 2.04 प्रतिशत

महिंदा राजपक्षे रविवार को चौथी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे रविवार को एक ऐतिहासिक बौद्ध विहार में देश के प्रधानमंत्री के रूप में चौथी बार शपथ लेंगे। इसके साथ ही राजपक्षे परिवार की श्रीलंका की सत्ता पर पकड़ और मजबूत हो जाएगी। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) के 74 वर्षीय नेता महिंदा राजपक्षे उत्तरी कोलंबो के उपनगर केलानिया में स्थित राजमहा विहार में नौवीं संसद के लिये शपथ ग्रहण करेंगे। उन्हें पांच लाख से अधिक वैयक्तिक प्राथमिकता वोट मिले, जो देश के चुनावी इतिहास में सर्वाधिक हैं। महिंदा नीत एसएलपीपी ने आम चुनाव में दो-तिहाई बहुमत हासिल कर शानदार जीत दर्ज की।

घरेलू मैदान से बाहर पाकिस्तान की लगातार 7वीं टेस्ट हार

 विकेटकीपर जोस बटलर (75) और हरफनमौला क्रिस वोक्स (नाबाद 84) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।इंग्लैंड ने चौथी पारी में 82.1 ओवर में सात विकेट पर 277 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। पाकिस्तान के लिए यासिर शाह ने दूसरी पारी में चार विकेट लिए।

 जानिए 9 अगस्त को क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत

पेट्रोल-डीजल के दामों में कई दिनों से बदलाव नहीं देखने को मिला है। तेल की कीमतें स्थिर हैं। जुलाई महीने में सरकारी तेल कंपनियां सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ा रही थीं। डीजल की कीमत में 25 और 26 जुलाई को आखिरी बार तेजी देखी गई थी। रविवार (9 अगस्त) को दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में 87.19 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 82.05 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 83.63 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

भारत और चीन के बीच हुई मेजर जनरल स्तर की बातचीत

पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पैंगोंग सो और डेपसांग के अलावा गतिरोध के अनेक स्थानों से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को विस्तार से बातचीत की। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एलएसी के चीनी क्षेत्र की तरफ दौलत बेग ओल्डी में मेजर जनरल स्तर की बातचीत पूर्वाह्न 11 बजे शुरू हुई और शाम साढ़े सात बजे समाप्त हुई।

भारत में कोविड-19 से रिकवरी रेट 68.32 फीसदी, मृत्युदर गिरकर हुई 2.04 प्रतिशत

केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 की रोकथाम, जांच, पृथक-वास और उपचार के लिये अपनाए जा रहे केंद्रित व प्रभावी प्रयासों के कारण इस महामारी से ठीक होने वालों की दर और बेहतर होकर 68.32 प्रतिशत पर पहुंच गई है जबकि मृत्युदर गिरकर 2.04 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर संक्रमण के मामले 1,496 हैं जबकि वैश्विक औसत 2,425 है।

Web Title: top 5 news to watch 9th august may updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे