Top News 18th December: नागरिकता संशोधन कानून और निर्भया मामले में सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, दूसरे वनडे में भारत बनाम वेस्टइंडीज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 18, 2019 07:20 AM2019-12-18T07:20:55+5:302019-12-18T07:20:55+5:30

निर्भया मामला: सीजेआई ने पुनर्विचार याचिका की सुनवाई से खुद को अलग किया, नई पीठ आज करेगी सुनवाई. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 18th december updates national international sports and business | Top News 18th December: नागरिकता संशोधन कानून और निर्भया मामले में सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, दूसरे वनडे में भारत बनाम वेस्टइंडीज

फाइल फोटो

Highlightsसीएए के मुद्दे पर बसपा सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मिलेगा राष्ट्रपति सेबासिल बूचर की याद में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी

नागरिकता संशोधन कानून की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश सहित जिन लोगों ने नागरिकता (संशोधन) कानून को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है, उनकी याचिका पर आज सुनवाई होगी। जयराम ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता से इस नये कानून को चुनौती दी है। उन्होंने 13 दिसंबर को यह याचिका दायर की थी। अपनी याचिका में रमेश ने अदालत से आग्रह किया है कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 को असंवैधानिक और अमान्य घोषित करने के लिए उचित आदेश पारित किया जाए। कांग्रेस नेता ने यह भी मांग की कि अदालत उचित फैसला देते हुए यह घोषित करे कि संशोधित कानून 1985 के असम समझौते और भारत के संविधान को विपरीत है। रमेश ने यह भी घोषित करने की मांग की कि यह संशोधित अधिनियम अंतरराष्ट्रीय कानून एवं दायित्व का उल्लंघन करता है।

निर्भया मामला: सीजेआई ने पुनर्विचार याचिका की सुनवाई से खुद को अलग किया, नई पीठ आज करेगी सुनवाई

प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने दिसंबर, 2012 में हुये निर्भया बलात्कार और हत्याकांड में दोषियों की मौत की सजा बरकरार रखने के शीर्ष अदालत के 2017 के फैसले के खिलाफ एक मुजरिम अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई से मंगलवार को खुद को अलग कर लिया। अब, एक नई पीठ इस मामले की आज सुनवाई करेगी। सुनवाई से सीजेआई के अलग होने के बाद, शीर्ष अदालत ने मंगलवार शाम न्यायमूर्ति आर भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ गठित की, जो 18 दिसंबर (बुधवार) सुबह 10.30 बजे मामले के दोषी की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करेगी। 

सीएए के मुद्दे पर बसपा सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मिलेगा राष्ट्रपति से

विपक्षी दलों के विरोध का सामना कर रहे संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के मुद्दे पर बसपा सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आज राष्ट्रपति से मुलाकात कर इस कानून को वापस लेने की मांग करेंगे। लोकसभा में बसपा संसदीय दल के नेता दानिश अली ने मंगलवार को पीटीआई भाषा को बताया कि राष्ट्रपति ने पार्टी सांसदों को बुधवार सुबह साढ़े दस बजे मिलने का समय दिया है। उन्होंने बताया कि राज्यसभा में पार्टी के नेता सतीश मिश्र की अगुवाई में बसपा सांसद सीएए के कारण देशव्यापी स्तर पर उपजी अशांति और विरोध का मामला राष्ट्रपति के समक्ष उठाकर देशहित में इस कानून को वापस लेने की मांग करेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति के समक्ष उनके दल के प्रतिनिधि दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया में सीएए के विरोध में छात्रों के आंदोलन को दबाने के लिये की गयी पुलिस कार्रवाई की उच्च स्तरीय जांच कराने की भी मांग करेंगे। 

बासिल बूचर की याद में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी

वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करके श्रृंखला में वापसी की कोशिशों में जुटी भारतीय टीम को आज दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने गेंदबाजी संयोजन में सुधार करना होगा। वहीं वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम भारत के खिलाफ होने वाले दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 1960 के दशक के महान खिलाड़ी बासिल बूचर के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेगी। बूचर का सोमवार को निधन हो गया। वह 86 बरस के थे। पहले वनडे में वेस्टइंडीज में जीत दर्ज की थी।

जीएसटी परिषद की बैठक

माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की आज बैठक होने वाली है। इस बैठक में अन्य मुद्दों के साथ ही राज्यों को होने वाली राजस्व क्षतिपूर्ति की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने पर विचार विमर्श किया जा सकता है। इसके लिये कुछ और उत्पादों को क्षतिपूर्ति उपकर के दायरे में लाने पर भी विचार हो सकता है। जीएसटी परिषद की यह बैठक ऐसे समय होने जा रही है जब जीएसटी संग्रह उम्मीद से कम रहने को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। जीएसटी मामलों में जीएसटी परिषद ही उच्चाधिकार प्राप्त इकाई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसकी अध्यक्ष हैं। 

Web Title: top 5 news to watch 18th december updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे