Today's top 5 news to watch 11th november news updates in hindi Maharashtra Politics, TN Sheshan Death | Today's Top News: महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनाने की कवायद, टीएन शेषन के निधन समेत आज की बड़ी खबरें
Today's Top News: महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनाने की कवायद, टीएन शेषन के निधन समेत आज की बड़ी खबरें

Highlightsबीजेपी के विफल रहने के बाद राज्यपाल ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना को न्यौता दिया है।पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का रविवार रात को निधन हो गया।

11 नवंबर 2019 यानि सोमवार का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। बीजेपी के विफल रहने के बाद राज्यपाल ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना को न्यौता दिया है। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का रविवार रात को निधन हो गया। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

टीएन शेषन का निधन

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का रविवार रात को निधन हो गया। 86 वर्षीय शेषन 1990 से 1996 के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। भारतीय चुनावी राजनीति की दिशा बदलने में शेषन का अहम योगदान माना जाता है। भारतीय चुनाव व्यवस्था में शुचिता और पारदर्शिता लाने का श्रेय सेशन को ही जाता है। शेषन के परिवारवालों ने बताया कि शेषन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ।

शिवसेना को न्यौता, एनसीपी की शर्त

महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने में विफल रही है। अब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को सरकार बनाने के लिए पूछा है। बदलते समीकरणों के बीच शिवसेना के एनसीपी के समर्थन से सरकार बनाने के संकेत मिल रहे हैं। इसके बीच रविवार को एनसीपी ने स्पष्ट कह दिया है कि समर्थन के लिए शिवसेना को बीजेपी के साथ रिश्ते को खत्म करना होगा और एनडीए से बाहर आना होगा। साथ ही एनसीपी ने यह भी कहा है कि उसका समर्थन हासिल करने के लिए केंद्र में शिवसेना के मंत्री को भी इस्तीफा देना होगा।

दिल्ली में बड़ा कीर्तन, ट्रैफिक प्रभावित

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर सोमवार को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी एक भव्य नगर कीर्तन निकालने जा रही है। इसमें लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है। साथ ही बैंड ग्रुप, घुड़सवार निहंग, स्कूली बच्चे, कीर्तन मंडलियां, अखाड़ा और गटका ग्रुप समेत कई झांकियां और सबसे अंत में पालकी साहिब चलेगी। कई अन्य गाड़ियां भी इस जुलूस में शामिल होंगी। ऐसे में सेंट्रल, नॉर्थ और नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के कई इलाकों में आज ट्रैफिक प्रभावित हो सकता है।

दीपक चाहर की हैट्रिक, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

भारत-बांग्लादेश के बीच 10 नवंबर को नागपुर में तीसरा और आखिरी टी20 मैच खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने 30 रन से जीत दर्ज कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 19.2 ओवर में 144 रन ही बना सका।

इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस आज एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। कश्मीर घाटी में आज से रेल सेवा होगी बहाल, जो पिछले तीन महीने से बंद थी। 


Web Title: Today's top 5 news to watch 11th november news updates in hindi Maharashtra Politics, TN Sheshan Death
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे