Today's Evening Top News: Modi Cabinet's big announcement for railway employees, read all updates | Today's Evening Top News: रेलवे कर्मचारियों के लिए मोदी कैबिनेट की बड़ी घोषणा, अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का रुख समेत एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsनरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार (18 सितंबर) को रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की है।सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई कब तक पूरी हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों को उत्पादकता बोनस के तौर पर 78 दिन का वेतन देने का बुधवार को फैसला किया। 

उच्चतम न्यायालय ने राजनीतक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई पूरी करने के लिये बुधवार को 18 अक्टूबर तक की समय सीमा निर्धारित कर दी। 

दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली सरकार से कहा है कि राजद्रोह के मामले में जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति के बारे में वह एक माह के भीतर फैसला ले। 

सरकार ने बुधवार को इलेक्ट्रानिक सिगरेट यानी ई- सिगरेट के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और आयात- निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये अध्यादेश लाया जायेगा। इसका उल्लंघन करने पर सजा का भी प्रावधान किया गया है। 

केन्द्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए हटाये जाने का विरोध करने पर बुधवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि इन दोनों प्रावधानों को हटाकर प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान को उसकी सही जगह दिखा दिया है। 

कश्मीर में हालात सामान्य होते नजर आ रहे हैं। बुधवार को सड़कों पर बड़ी संख्या में निजी वाहन उतरे, रेहड़ी-पटरी वालों ने भी काम शुरू कर दिया है हालांकि बाजार और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे और छात्र भी स्कूल नहीं पहुंचे। 

अफगानिस्तान में दो आतंकी हमलों में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने के कुछ घंटों बाद ही तालिबान के मुख्य वार्ताकार ने कहा है कि अमेरिका के साथ बातचीत के लिए उनके दरवाजे खुले हैं। 

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उसके कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का भौतिक अधिकार क्षेत्र लेने के लिए भारत के आक्रामक रुख का संज्ञान लेने का अनुरोध करते हुए चेतावनी दी है कि इस तरह के बयानों से तनाव और बढ़ सकता है तथा क्षेत्र में अमन चैन बिगड़ सकता है। 

पूर्वी अफगानिस्तान में एक आत्मघाती हमलावर ने एक सरकारी इमारत के भीतर विस्फोट में खुद को उड़ा लिया। 

लाइबेरिया की राजधानी मोनरोविया के समीप एक स्कूल में आग लगने से कम से कम 26 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई।

विनेश फोगाट बुधवार को यहां 2020 तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गयीं जबकि पूजा ढांडा के पास विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनने का मौका है। 

विश्व मुक्केबाजी एकातेरिनबर्ग (रूस): अमित पंघाल (52 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) ने बुधवार को यहां विपरीत अंदाज में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया जिससे भारत ने विश्व पुरूष मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पहली बार दो पदक पक्के कर लिये। 

पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को 24-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। पांच जुलाई के बाद एक दिन में यह सबसे बड़ी वृद्धि है। सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हमलों के कारण वैश्विक तेल बाजारों में उठा-पटक के कारण घरेलू बाजार में ईंधन के दाम चढ़ रहे हैं। 

राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने बुधवार को कहा कि वह रेस्तरां चलाने वाली मैकडोनाल्ड और उसके पूर्व भागीदार विक्रम बख्शी के बीच कनॉट प्लाजा रेस्तरां लि. में उसकी हिस्सेदारी बिक्री से जुड़े समझौते की समीक्षा करेगा।


Web Title: Today's Evening Top News: Modi Cabinet's big announcement for railway employees, read all updates
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे