Top Evening News: महाराष्ट्र में सीएम पद पर बनी सहमति, दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब, राज्यसभा में उठा JNU का उद्दा

By भाषा | Published: November 22, 2019 08:01 PM2019-11-22T20:01:13+5:302019-11-22T20:01:13+5:30

राज्यसभा में आज विपक्षी दलों ने राजधानी के जवाहरलाल नेहरू विश्विवद्यालय में फीस बढ़ोत्तरी का मुद्दा उठाया और इसका विरोध कर रहे छात्रों पर कथित पुलिस कार्रवाई का विरोध किया।

today's evening top news: maharashtra govt formation, delhi air pollution, jnu fee hike | Top Evening News: महाराष्ट्र में सीएम पद पर बनी सहमति, दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब, राज्यसभा में उठा JNU का उद्दा

File Photo

महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सरकार बनना लगभग तय हो गई है। तीनों पार्टियां के बीच सीएम पद को लेकर सहमति बन गई है, लेकिन सरकार गठने को लेकर अभी आगे चर्चा जारी रहने वाली है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित देश में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति पर विभिन्न दलों द्वारा चिंता जताए जाने के बीच पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को विश्वास व्यक्त किया कि बीजिंग को वायु प्रदूषण से निपटने में 15 साल लगे, हम इससे कम समय में वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाएंगे। उच्चतम न्यायालय ने आधार कानून में किये गये संशोधनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर शुक्रवार को केन्द्र को नोटिस जारी किया। इन संशोधन के माध्यम से निजी कंपनियों को बैंक खाता खोलने और मोबाइल कनेक्शन के लिये उपभोक्ताओं द्वारा प्रमाणीकरण के रूप में स्वेच्छा से उपलब्ध कराये गये आधार डेटा के इस्तेमाल की अनुमति दी गयी है।

राज्यसभा में उठा जेएनयू में फीस बढ़ोतरी का मुद्दा: राज्यसभा में आज विपक्षी दलों ने राजधानी के जवाहरलाल नेहरू विश्विवद्यालय में फीस बढ़ोत्तरी का मुद्दा उठाया और इसका विरोध कर रहे छात्रों पर कथित पुलिस कार्रवाई का विरोध किया जबकि भाजपा के एक सदस्य ने फीस वृद्धि के विरोध में चल रहे आंदोलन के ‘‘औचित्य’’ पर सवाल उठाया।

कोच्चि के मरदू में बनाये गये फ्लैटों का मामलाः उच्चतम न्यायालय तटीय विनियमन क्षेत्र के मानदंडों का उल्लंघन कर कोच्चि के मरदू में बनाये गये फ्लैटों के मालिकों को भवन निर्माताओं से उचित मुआवजा दिलाने के लिये दायर पुनर्विचार याचिका पर खुली अदालत में सुनवाई के लिये शुक्रवार को सहमत हो गया। शीर्ष अदालत ने चार अपार्टमेन्ट में बने इन फ्लैटों को गिराने का आदेश दिया है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी मेंः दिल्ली में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। अधिकारियों के अनुसार अगले दो दिनों में हवा की गति बढ़ने के कारण वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हो सकता है।

पानी के मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं करना चाहता: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि पानी के मुद्दे पर वह कोई राजनीति नहीं करना चाहते हैं।

कांग्रेस-राकांपा-शिवसेना ने न्यूनतम साझा कार्यक्रमः कांग्रेस और राकांपा के नेतृत्व ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ न्यूनतम साझा कार्यक्रम और सत्ता में हिस्सेदारी को लेकर चर्चा की।

शिवसेना नीत सरकार गठन की प्रक्रिया अंतिम दौर में: महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिये राजनीतिक सरगर्मी बढ़ने के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को अपनी पार्टी के विधायकों से यहां मुलाकात की और उनसे कहा कि राज्य में उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार बनने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

गोटबाया राजपक्षे ने अंतरिम मंत्रिमंडल की नियुक्ति कीः श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने मौका मिलते ही जल्द से जल्द मध्यावधि चुनाव कराने का संकल्प लिया। उन्होंने शुक्रवार को 16 सदस्यीय अंतरिम मंत्रिमंडल की भी नियुक्ति की और रक्षा, वित्त तथा व्यापार के प्रमुख मंत्रालय अपने भाईयों को दिए।

वैश्विक समृद्धि सूचकांक में बेंगलूरु, दिल्ली, मुंबई शामिलः आर्थिक एवं सामाजिक समावेशिता के मामले में विश्व के शीर्ष 113 देशों में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई का नाम भी शामिल है।

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर अमेरिका चिंतितः अमेरिका ने पाकिस्तान में उत्पीड़न और बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने सहित वहां अल्पसंख्यकों की स्थिति पर चिंता जताई है।

जम्मू-कश्मीर समेत भारत में आतंकवाद फैला रहे हैं इस्लामी आतंकवादी:  एक अमेरिकी सांसद ने संसद के अपने साथियों से आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि इस्लामी आतंकवादी पूरे जम्मू-कश्मीर और भारत में अन्य जगहों पर लगातार खतरा पैदा कर रहे हैं और आतंकवाद फैला रहे हैं।

कोहली के कप्तान के रूप में 5000 रन पूरेः विराट कोहली ने कप्तान के रूप में 5000 टेस्ट रन पूरे करके शुक्रवार को यहां नयी उपलब्धि हासिल की और उन्होंने सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचकर नया रिकार्ड भी बनाया।

भारत शीर्ष पर रहा, दोनों आईएसएसएफ प्रेसिडेंट्स ट्राफियां जीतीः भारत ने आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स में अपना अभियान शानदार तरीके से शीर्ष पर रहकर समाप्त किया जिसमें देश के निशानेबाजों ने 10 मीटर एयर पिस्टल और एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में प्रेसिडेंट्स ट्राफी जीतने वाली टीम में शामिल रहे।

सेंसेक्स 216 अंक टूटाः सूचना प्रौद्योगिकी और बैंक शेयरों में गिरावट से शुक्रवार को शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज हुई। वृद्धि की चिंता के बीच निवेशक अपने पोर्टफोलियो का विस्तार नहीं कर रहे हैं, जिससे बाजार में गिरावट कायम रही।

अमेरिका ने पाक से सीपीईसी पर चीन से सख्ती से सवाल करने को कहाः डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह चीन से, चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर सख्ती से सवाल पूछे। 

Web Title: today's evening top news: maharashtra govt formation, delhi air pollution, jnu fee hike

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे