Today's Top News: दिनभर डोनाल्ड ट्रंप पर होगी नजर, मेलानिया जाएंगी दिल्ली के सरकारी स्कूल, निर्भया पर सुनवाई

By पल्लवी कुमारी | Published: February 25, 2020 07:58 AM2020-02-25T07:58:25+5:302020-02-25T07:58:25+5:30

Nirbhaya Gangrape: निर्भया केस मामले में गृह मंत्रालय की याचिका पर आज सुनवाई है। जिसमें केंद्र की सरकार ने दोषियों को अलग अलग फांसी के निर्देश देने की बात कही गई थी।

today top news 25th-feb-2020-Donald Trump India Visit pm modi delhi caa nirbhaya world breaking | Today's Top News: दिनभर डोनाल्ड ट्रंप पर होगी नजर, मेलानिया जाएंगी दिल्ली के सरकारी स्कूल, निर्भया पर सुनवाई

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक औपचारिक स्वागत किया जाएगा।उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर भड़की हिंसा में एक हेड कांस्टेबल समेत चार लोगों की मौत हो गई है।

1. भारत और अमेरिका साझेदारी पर ट्रंप मोदी के बीच व्यापक वार्ता होगी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज (25 फरवरी) को व्यापक बातचीत होगी और इस दौरान दोनों नेताओं का उद्देश्य भारत..अमेरिका वैश्विक साझेदारी को विस्तार देना होगा। दोनों नेताओं ने सोमवार को एकदूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता जतायी। 

2. दिल्लीः राष्ट्रपति ट्रंप आज राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट जाएंगे। इसके बाद हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। प्रधानमंत्री मोदी वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर का भोज देंगे। दोपहर में, ट्रंप के अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद है। इसमें उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी शामिल हो सकता है। शाम में ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। कोविंद द्वारा रात्रिभोज दिया जाएगा। ट्रंप मंगलवार को बाद में भारत से प्रस्थान करेंगे।

3. दिल्ली के स्कूल में ‘खुशहाली पाठ्यक्रम’ देखने जाएंगी मेलानिया ट्रंप, छात्रों से करेंगी बातचीत

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दिल्ली के एक स्कूल में आज को छात्रों से बातचीत करेंगी और ‘खुशहाली पाठ्यक्रम’ के तहत विभिन्न गतिविधियों को देखेंगी। स्कूल जाने वाले सभी मार्गों पर किलाबंदी कर दी गई है और सुरक्षा एजेंसियों के निर्देशों के अनुसार पेड़ों की कटाई-छंटाई की गई है। सूत्रों के अनुसार मेलानिया दोपहर में दक्षिण दिल्ली के स्कूल में पहुंचेंगी और वहां करीब एक घंटा बिताएंगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान उनके स्कूल का दौरा करने, विभिन्न कक्षाओं में जाने, छात्रों के साथ बातचीत करने और ‘खुशहाली पाठ्यक्रम’ के तहत विभिन्न गतिविधियों को देखने का कार्यक्रम है। नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि मेलानिया के स्कूल आने के मद्देनजर सड़कों की मरम्मत की गई है, फुटपाथ पर फिर से रंग रोगन किया गया है और स्कूल परिसर में पौधे लगाए गए हैं। 

4. उत्तर पूर्वी दिल्ली में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल

हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल मंगलवार को बंद रहेंगे। उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी।  सिसोदिया ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' से भी बात की और उनसे जिले में बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया। सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली में हिंसा प्रभावित नार्थ ईस्ट ज़िले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएँ नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। बोर्ड परीक्षाओं के सम्बंध में मैंने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' से बात की है कि इस ज़िले में कल की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए।” 

5. दिल्लीः जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर समेत 5 मेट्रो स्टेशन आज रहेंगे बंद 

उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर भड़की हिंसा में एक हेड कांस्टेबल समेत चार लोगों की मौत हो गई और अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस बल के कई कर्मियों समेत कम से कम 50 लोग घायल हो गए। जिसको लेकर दिल्ली में  जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर समेत 5 मेट्रो स्टेशन आज बंद किए गए हैं। 

6. निर्भया केस: दोषियों को अलग अलग फांसी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनावाई आज

निर्भया केस मामले में गृह मंत्रालय की याचिका पर आज सुनवाई है। जिसमें केंद्र की सरकार ने दोषियों को अलग अलग फांसी के निर्देश देने की बात कही गई थी। इस केस के चारों दोषियों में से एक विनय ने 20 फरवरी को दिल्ली कोर्ट का दरवाजा खटखटाया थी। वकील एपी सिंह के जरिए से विनय शर्मा ने अपने उपचार की मांग की थी।

Web Title: today top news 25th-feb-2020-Donald Trump India Visit pm modi delhi caa nirbhaya world breaking

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे